Tech news

WordPress mein blog kaise banaen। वर्डप्रेस मैं ब्लॉक बनाने की पूरी प्रक्रिया

Wordpress mein blog kaise banaen:- सभी ब्लॉगर चाहते हैं कि उनका वर्डप्रेस पर एक ब्लॉग बनाएं वर्डप्रेस पर ब्लॉक बनाने के लिए आपको डोमेन नेम और होस्टिंग नाम खरीदना होता है जिसके लिए आपको उसमें कुछ रुपए की भुगतान करना होता है

WordPress mein blog kaise banaen। वर्डप्रेस में मैं ब्लॉक बनाने की पूरी प्रक्रिया

WordPress mein blog kaise banaen:- सभी ब्लॉगर चाहते हैं कि उनका वर्डप्रेस पर एक ब्लॉग बनाएं वर्डप्रेस पर ब्लॉक बनाने के लिए आपको डोमेन नेम और होस्टिंग नाम खरीदना होता है जिसके लिए आपको उसमें कुछ रुपए की भुगतान करना होता है।

Whatsapp Group Join
Telegram channel Join
Wordpress mein blog kaise banaen
WordPress mein blog kaise banaen

कई सारे लोग जो अपना वर्डप्रेस ब्लॉग बनाना चाहते हैं लेकिन उनके पास शुरुआत में निवेश के लिए पैसा नहीं होता है। या वह पैसे नहीं लगाना चाहते हैं। तो उनके लिए सबसे अच्छा होगा blogger.com पर जाकर ब्लॉक बनाएं blogger.com पर फ्री ब्लॉग बनता है या गूगल किया की वेबसाइट है। इसमें भी आप अच्छी खासी अर्निंग कर सकते हैं जितना मेहनत करेंगे आप उसे प्रकार से इसमें अर्निंग कर सकते हैं।

Wordpress क्या है

वर्डप्रेस एक ओपन सोर्स कांटेक्ट मैनेजमेंट सिस्टम है जो की एचपी और माय एसक्यूएल कंप्यूटराइज्ड लैंग्वेज में लिखा गया है।

वर्डप्रेस दो प्रकार के होते हैं wordpress.com और दूसरा वर्डप्रेस ओ आर जी यह दोनों ही अलग-अलग प्लेटफार्म है। wordpress.com में आप बिना डोमेन नेम वेब होस्टिंग के भी ब्लॉक बना सकते हैं लेकिन इसमें बहुत सारी इमिटेशन होती है।

वही wordpressed.org पर एक सेल्फ पोस्टेड ब्लॉग बनाना पड़ता है लेकिन आपको डोमेन और होस्टिंग की जरूरत होती है आज की इस पोस्ट में हम आपको वर्डप्रेसो आर्ग पर ब्लॉक बनाना सिखाएंगे।

 

Domain name खरीदें

अगर आपको नहीं पता है कि डोमेन नेम क्या है तो हम आपको बहुत ही आसान भाषा में बता दें कि डोमेन का मतलब आपको वेबसाइट का नाम होता है। जो वेबसाइट बनाते समय आप नाम रखेंगे जिसको लोग गूगल में सर्च करके आपकी वेबसाइट में विकसित करेंगे उसको डोमेन नेम कहते हैं।

डोमेन नेम खरीदने से पहले भी आप थोड़ी सी hastinger.com पर जाकर सर्च कर लेते हैं तो आपको डोमेन नेम खरीदने की जरूरत ही नहीं पड़ेगा क्योंकि होस्टिंग घर के साथ-साथ डोमेन नेम फ्री में दिया जाता है यदि आप होस्टिंगर में जाकर होस्टिंग खरीदने हैं तो आपको डोमेन नेम का पैसा बचा सकते हैं।

Hosting परचेस करने की पूरी प्रक्रिया

डोमेन खरीदने के बाद वेब होस्टिंग की जरूरत पड़ती है आपको अपनी वेबसाइट के कंटेंट को खरीदने के लिए इंटरनेट पर एक स्थान की जरूरत पड़ती है जो की होस्टिंग कंपनियां आपको प्रोवाइड करती है।

इंटरनेट पर कई सारे होस्टिंग प्रोवाइड कंपनी है जो की होस्टिंग सर्विस देती है। इनमें से कुछ अच्छे हैं और पॉपुलर कंपनियां है। आपको इस कास्टिंग कंपनी की होस्टिंगर परचेस करनी है जिसकी होस्टिंग फास्ट काम करती है।

यहां होस्टिंगर का एक्सप्लेन दे रहा है क्योंकि यह काफी पॉपुलर कंपनी है और यह सबसे सस्ता और स्टैंगर और बढ़िया सर्विस प्रोवाइड करती है।

सबसे पहले आपको होस्टिंगर की वेबसाइट को ओपन करना है और स्टार्ट नाउ के बटन पर क्लिक करना है क्लिक करने के बाद आपको नीचे होस्टिंगर के प्लान प्लान दिखाई देंगे जिसमें किसी एक प्लान को आपको परचेज करना है।

सिंगल वेब होस्टिंग अगर आप सिर्फ एक वेबसाइट बनाना चाहते हैं तो आप सिंगल वेब होस्टिंग के प्लान को परचेस कर सकते हैं।

प्रीमियम वेब होस्टिंग अगर आप भविष्य में और अधिक वेबसाइट बनाने की योजना है तो आपको यह प्लेन चुनना चाहिए इस पर आप 100 वेब होस्टिंग बना सकते हैं।

बिजनेस वेब होस्टिंग अगर आप पर्सनल वेबसाइट या ब्लॉग बना रहे हैं तो शुरुआत में आपको इसकी जरूरत नहीं है क्योंकि बिजनेस वेब होस्टिंग का प्रीमियम ज्यादा होता है ।

डोमेन को फास्टिंग से कनेक्ट कैसे करें

डोमेन को होस्टिंग से लिंक करना बहुत ही आसान है इसके लिए नाम सर्विस की आवश्यकता होती है अलग-अलग होस्टिंग कंपनी का नाम सर्विस भी अलग-अलग होता है आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है यह बहुत ही सरल प्रक्रिया होती है।

अगर आप हॉस्टल घर या अन्य किसी होस्टिंग सर्विस का उपयोग कर रहे हैं तो आपको नेम सर्वर आपकी ईमेल आईडी या चैनल पर मिल जाएगी

Wordpress इंस्टॉल करने की प्रक्रिया

वर्डप्रेस एक प्रकार का कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम है जिसे के द्वारा हम आपको ब्लॉक को बड़ी आसानी से मैनेज कर पाते हैं और इसके लिए किसी टेक्नोलॉजी नॉलेज की जरूरत नहीं होती है डोमेन कनेक्ट होने के बाद होस्टिंगर पर लॉगिन करें। आपको ऑटो इंस्टॉल दिखाई देगा उसे पर क्लिक करें।

इसके बाद अगले पेज में वर्डप्रेस को इंस्टॉल करें आपको एडमिनिस्ट्रेटर यूजर नेम पासवर्ड और ईमेल आईडी वेबसाइट टाइटल डालने की जरूरत है बाकी चीज आप खाली छोड़ सकते हैं।

यूजरनेम और पासवर्ड की मदद से आप अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट पर लॉगिन कर पाएंगे अब आप सीधे अपने वेबसाइट के एडमिन यूआरएल पर जाकर अपनी वेबसाइट पर लॉगिन कर सकते हैं। इसके अलावा आप इस पैनल की वर्डप्रेस क्षेत्र में डैशबोर्ड के बटन पर क्लिक करके भी लॉगिन कर सकते हैं।

 

Wordpress थीम

अब लगभग आपकी वेबसाइट बंद कर तैयार है अब आपको उसके लिए डिजाइन करने की जरूरत है जिसके लिए आपको एक थीम इंस्टॉल करने की जरूरत होगी।

सबसे पहले आपको वेबसाइट पर लॉगिन करना होगा।

इसके बाद आपको लेफ्ट साइड में अपरेंस के अंदर थीम पर क्लिक करना होगा।

इसके बाद एड न्यू पर क्लिक करना है।

अब थीम का नाम लिखकर सर्च करना होगा।

अपनी पसंद की थीम को चुनकर इंस्टॉल करें और एक्टिव के बटन पर क्लिक करें।

हमेशा रेस्पॉन्सिव थीम का ही चुनाव करें या किसी भी डिवाइस के स्क्रीन साइज के अनुसार अपने आप को एडजस्ट कर लेता है।

सिंपल और साधारण थीम का उपयोग करें बहुत अधिक पैसे और रंग-बिरंगे थीम का उपयोग न करें यह देखने में अनप्रोफेशनल लगता है।

थीम की लोडिंग स्पीड जरूर चेक करें।

थीम इंस्टॉल करने के बाद आपका वेबसाइट पूरी तरह से तैयार हो । जाएगा इसके बाद आप जैसे-जैसे इस पर काम करते जाएंगे आपको अपने एक्सपीरियंस के जरिए और भी बहुत कुछ सीखने को मिलेगा। और बाद में अपने अनुसार फिर से अपने वर्डप्रेस को कस्टमाइज करके डिजाइन कर सकते हैं

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button