Tech news

What is Java । जावा क्या है

जावा एक हाई लेवल प्रोग्रामिंग भाषा है जिसका इस्तेमाल सॉफ्टवेयर और एप्लीकेशन को बनाने के लिए किया जाता है। दूसरे शब्दों में कहें तो जावा एक ऑब्जेक्ट ओरिएंटेड प्रोग्राम भाषा है

What is Java । जावा क्या है

जावा एक हाई लेवल प्रोग्रामिंग भाषा है जिसका इस्तेमाल सॉफ्टवेयर और एप्लीकेशन को बनाने के लिए किया जाता है। दूसरे शब्दों में कहें तो जावा एक ऑब्जेक्ट ओरिएंटेड प्रोग्राम भाषा है । जिसका इस्तेमाल मोबाइल एप्लीकेशन और वेब एप्लीकेशन को बनाने के लिए किया जाता है। जवाब को जेम्स गोस्लिंग ने 1995 में विकसित किया था इसलिए जेम्स गोस्लिंग को जावा का पिता भी कहा जाता है।

Whatsapp Group Join
Telegram channel Join

जावा एक ओपन सोर्स लैंग्वेज है जिसका मतलब यह है कि इसका इस्तेमाल कोई भी व्यक्ति फ्री में कर सकता है।

 

What is Java
What is Java

जावा एक बहुत ही प्रसिद्ध और लोकप्रिय भाषा है जिसका इस्तेमाल अलग-अलग प्रकार के कामों को पूरा करने के लिए किया जाता है। जैसे कि मोबाइल एप्लीकेशन बनाने के लिए वेब एप्लीकेशन बनाने के लिए सॉफ्टवेयर डिजाइन करने के लिए इत्यादि।

यह एक ऑब्जेक्ट ओरिएंटेड भाषा है जिसका अर्थ है इसमें क्लास और ऑब्जेक्ट का इस्तेमाल करके प्रोग्राम को लिखा जा सकता है।

जावा एक प्लेटफार्म इंडिपेंडेंस भाषा है जिसका अर्थ है जावा में लिखे गए कोड को किसी भी कंप्यूटर और ऑपरेटिंग सिस्टम में रन किया जा सकता है।

शुरुआती दिनों में जावा को Oky के नाम से जाना जाता था लेकिन कुछ समय बाद जेम्स गोला सिंह और उनकी टीम ने Oky का नाम बदलकर जाव रख दिया है।

जावा की विशेषताएं

सरल

जावा एक सरल प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है जिससे कोई भी व्यक्ति बड़ी आसानी से सीख सकता है इस भाषा का सिंटेक्स बहुत ही सरल होता है । जिसकी वजह से इसे समझना काफी आसान होता है जावा का सिंटेक्स सी प्लस प्लस की तरह ही होता है जिसके कारण इसे सिखाना बहुत ही आसान हो जाता है।

सुरक्षित

जावा एक सुरक्षित भाषा है क्योंकि जावा के प्रोग्राम JRE में रन होता है। इसके साथ इसमें  encryption का इस्तेमाल किया जाता है जिसके कारण कोई भी है कर इसे हक नहीं कर सकता।

ऑब्जेक्ट ओरिएंटेड

जावा एक ऑब्जेक्ट ओरिएंटेड भाषा है इसलिए इसमें क्लास और ऑब्जेक्ट का उपयोग करके प्रोग्राम को लिखा जाता है।

पोर्टेबल

जावा एक पोर्टेबल लैंग्वेज है क्योंकि हम इसके bytecode को किसी भी कंप्यूटर और डिवाइस में रन कर सकते हैं

Multi threading

जावा में मल्टी थ्रेडिंग का इस्तेमाल किया जाता है जिसके कारण जावा के बड़े प्रोग्राम को छोटे प्रोग्राम्स में विभाजित किया जा सकता है और फिर इन छोटे प्रोग्राम्स को एक-एक करके एग्जीक्यूट किया जाता है

डायनेमिक

जावा एक डायनेमिक लैंग्वेज है क्योंकि इसमें हम विजुअल और रन टाइम में एलोकेट कर सकते हैं।

 

Advantage of Java

जावा एक सरल प्रोग्रामिंग भाषा है जिसे सीखना काफी आसान होता है।

यह एक ओपन सोर्स लैंग्वेज है जिसके कोड को कोई भी व्यक्ति आसानी से देखा और मॉडिफाई कर सकता है।

यह एक फ्री भाषा है यानी इसका उपयोग करने के लिए यूजर को पैसे खर्च करने की आवश्यकता नहीं पड़ती है इसे यूजर इंटरनेट से फ्री में डाउनलोड करके इस्तेमाल कर सकता है।

जावा एक सुरक्षित भाषा है जिसमें वायरस प्रवेश नहीं कर सकता है। इस भाषा में यूजर का डाटा पूरी तरह से सुरक्षित रहता है यह एक पोर्टेबल भाषा है जिसके कोड को किसी भी डिवाइस Par Run kar सकता है।

जवा एप्लीकेशन के प्रकार

Standalone Application के डेस्कटॉप एप्लीकेशन या विंडो एप्लीकेशन के नाम से भी जाना जाता है Standalone Application  एक प्रकार का सॉफ्टवेयर है जिसे सभी मशीनों पर इंस्टॉल किया जाता है ।

Wave application

वेब एप्लीकेशन का इस्तेमाल डायनेमिक पेज बनाने के लिए किया जाता है वेब एप्लीकेशन को सर्वर साइड पर रन किया जाता है जावा में वेब एप्लीकेशन बनाने के लिए servlet, JSP, struts , इत्यादि तकनीकी का उपयोग किया जाता है।

मोबाइल एप्लीकेशन

वह एप्लीकेशन जिसे मोबाइल के लिए बनाया जाता है उसे मोबाइल एप्लीकेशन कहा जाता है। इन एप्लीकेशन का इस्तेमाल ज्यादातर मोबाइल में क्या जाता है आधुनिक समय में मोबाइल एप्लीकेशन बनाने के लिए एंड्रॉयड और जावा मी का उपयोग किया जाता है।

जावा के प्रकार

Java SE

यह एक जावा प्रोग्रामिंग प्लेटफार्म है जिसमें Java.lang,   java.util इत्यादि एपी शामिल होते हैं

Java EE
Java EE प्लेटफार्म का इस्तेमाल मुख्य रूप से वेब एप्लीकेशन और इंटरप्राइज एप्लीकेशन को विकसित करने के लिए किया जाता है।

Java Me
यह एक माइक्रो प्लेटफार्म है जिसका उपयोग मोबाइल के एप्लीकेशन बनाने के लिए किया जाता है।

Java FX
इसका इस्तेमाल इंटरनेट एप्लीकेशन को बनाने के लिए किया जाता है या इंटरनेट एप्लीकेशन विकसित करने के लिए एक लाइट वेट इंटरफेस एपी का उपयोग करता है।

Java का उपयोग

जावा का इस्तेमाल मोबाइल एप्लीकेशन को विकसित करने के लिए किया जाता है । ज्यादातर मोबाइल एप्लीकेशन को जावा की मदद से बनाया गया है यह मोबाइल एप्लीकेशन बनाने की एक लोकप्रिय भाषा है जिसका उपयोग करके प्रोग्रामर अलग-अलग प्रकार के मोबाइल एप्लीकेशन को विकसित करता है।

इसका उपयोग डेस्कटॉप एप्लीकेशन बनाने के लिए किया जाता है।

इसका उपयोग करके यूजर वेब एप्लीकेशन भी बन सकता है।

जावा एक ओपन सोर्स लैंग्वेज है जिसका इस्तेमाल बड़ी-बड़ी गेम कंपनियों के द्वारा गेम बनाने के लिए किया जाता है यह भाषा 3D गेम को डिजाइन करने में मदद करता है ।

Java का इस्तेमाल क्लाउड आधारित एप्लीकेशन को विकसित करने के लिए किया जाता है हम जावा का उपयोग करके Saas , Laas , और Paas जैसी सेवा को विकसित करते

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button