वेजीटेरियंस के लिए विटामिन बी - 12 रिच फ़ूड आइटम्स

पोषक खमीर एक निष्क्रिय खमीर है जिसका स्वाद पनीर जैसा होता है। यह विटामिन बी 12 का एक उत्कृष्ट स्रोत है, जिसमें प्रति सर्विंग 12 मिलीग्राम से अधिक होता है। पोषक खमीर को पास्ता, सलाद, सूप और अन्य व्यंजनों में छिड़का जा सकता है।

कई नाश्ते के अनाज विटामिन बी 12 के साथ मजबूत होते हैं। एक सर्विंग से आपको अपनी दैनिक आवश्यकता का 100% तक मिल सकता है। विटामिन बी 12 से भरपूर नाश्ते के अनाज का चुनाव करते समय, लेबल को ध्यान से पढ़ना सुनिश्चित करें।

सोया उत्पाद, जैसे कि सोया दूध, टोफू और टेम्पेह, विटामिन बी 12 के अच्छे स्रोत हो सकते हैं। कुछ सोया उत्पादों को विटामिन बी 12 के साथ मजबूत किया जाता है, जबकि अन्य में यह स्वाभाविक रूप से होता है।

नट्स और बीज विटामिन बी 12 के अच्छे स्रोत हो सकते हैं। कुछ बेहतरीन विकल्पों में बादाम, अखरोट, सूरजमुखी के बीज और कद्दू के बीज शामिल हैं।

फलियां, जैसे कि दाल, मटर और छोले, विटामिन बी 12 का एक अच्छा स्रोत हो सकता है। फलियां फाइबर, प्रोटीन और अन्य पोषक तत्वों का भी अच्छा स्रोत हैं।

हरी पत्तेदार सब्जियां, जैसे कि पालक, केल और कोलार्ड साग, विटामिन बी 12 का अच्छा स्रोत हो सकता है। हरी पत्तेदार सब्जियां विटामिन ए, सी और के का भी अच्छा स्रोत हैं।

अंडे विटामिन बी 12 का एक अच्छा स्रोत हैं। एक बड़े अंडे में लगभग 0.6 मिलीग्राम विटामिन बी 12 होता है।

डेयरी उत्पाद, जैसे कि दूध, दही और पनीर, विटामिन बी 12 का एक अच्छा स्रोत हो सकते हैं। हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि सभी डेयरी उत्पाद विटामिन बी 12 के साथ मजबूत नहीं होते हैं।

मछली विटामिन बी 12 का एक अच्छा स्रोत है। कुछ बेहतरीन विकल्पों में सैल्मन, टूना और ट्राउट शामिल हैं।

मांस विटामिन बी 12 का एक अच्छा स्रोत है। कुछ बेहतरीन विकल्पों में बीफ, चिकन और पोर्क शामिल हैं।