अंडे से भी ज्यादा प्रोटीन लिए बैठे हैं ये 15 फूड्स, कमजोर शरीर में भी भर देंगे जान

सोयाबीन: 100 ग्राम सोयाबीन में 36 ग्राम प्रोटीन होता है, जो अंडे से 3 गुना ज्यादा है। यह शाकाहारी लोगों के लिए प्रोटीन का एक बेहतरीन स्रोत है

छोले: 100 ग्राम छोले में 19 ग्राम प्रोटीन होता है। यह फाइबर और अन्य पोषक तत्वों से भी भरपूर होता है

कुट्टू का आटा: 100 ग्राम कुट्टू के आटे में 12 ग्राम प्रोटीन होता है। यह ग्लूटेन-फ्री भी होता है, जो इसे सीलिएक रोगियों के लिए एक अच्छा विकल्प बनाता है

चिया बीज: 100 ग्राम चिया बीज में 23 ग्राम प्रोटीन होता है। यह ओमेगा-3 फैटी एसिड और अन्य पोषक तत्वों से भी भरपूर होता है

कीनुआ: 100 ग्राम कीनुआ में 14 ग्राम प्रोटीन होता है। यह सभी आवश्यक अमीनो एसिड से युक्त होता है, जो इसे एक पूर्ण प्रोटीन बनाता है

मटर: 100 ग्राम मटर में 8 ग्राम प्रोटीन होता है। यह फाइबर और अन्य पोषक तत्वों से भी भरपूर होता है

मशरूम: 100 ग्राम मशरूम में 3.4 ग्राम प्रोटीन होता है। यह फाइबर और अन्य पोषक तत्वों से भी भरपूर होता है

दही: 100 ग्राम दही में 10 ग्राम प्रोटीन होता है। यह कैल्शियम और अन्य पोषक तत्वों से भी भरपूर होता है

पनीर: 100 ग्राम पनीर में 25 ग्राम प्रोटीन होता है। यह कैल्शियम और अन्य पोषक तत्वों से भी भरपूर होता है

चिकन: 100 ग्राम चिकन में 31 ग्राम प्रोटीन होता है। यह विटामिन और खनिज का भी एक अच्छा स्रोत है

मछली: 100 ग्राम मछली में 20 ग्राम प्रोटीन होता है। यह ओमेगा-3 फैटी एसिड और अन्य पोषक तत्वों से भी भरपूर होता है

बीन्स: 100 ग्राम बीन्स में 15 ग्राम प्रोटीन होता है। यह फाइबर और अन्य पोषक तत्वों से भी भरपूर होता है

बादाम: 100 ग्राम बादाम में 21 ग्राम प्रोटीन होता है। यह फाइबर और अन्य पोषक तत्वों से भी भरपूर होता है

अखरोट: 100 ग्राम अखरोट में 15 ग्राम प्रोटीन होता है। यह ओमेगा-3 फैटी एसिड और अन्य पोषक तत्वों से भी भरपूर होता है

मूंगफली: 100 ग्राम मूंगफली में 26 ग्राम प्रोटीन होता है। यह फाइबर और अन्य पोषक तत्वों से भी भरपूर होता है