रात में कितने बजे तक सो जाना चाहिए

बड़े बुजुर्ग हमेशा से रात में जल्दी सोने और सुबह जल्दी उठने की सलाह देते आए हैं समय से सोना और जल्दी जागना सेहत के लिए लाभकारी माना जाता है

बहुत से लोगों को इस बात को लेकर संशय रहता है की रात में कितने बजे सोना सेहत के लिए फायदेमंद है तो चलिए हम आपको इसके बारे में बताते हैं

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक एक वयस्क व्यक्ति को रात में 10 से 11:00 बजे तक सो जाना चाहिए बच्चों के लिए 9 से 10 बजे तक सोना बेहतर माना जाता है

विशेषज्ञ कहते हैं की रात में इस समय तक सो जाने से गहरी नींद आती है नींद की गुणवत्ता सही होने से सेहत तंदुरुस्त रहती है

एक्सपर्ट्स की माने तो किसी भी स्वास्थ्य बयसक व्यक्ति को 7 से 8 घंटे की नींद लेनी चाहिए

विशेषज्ञो का कहना है कि रात में 10:00 बजे 11:00 बजे तक सोना और सुबह 6:00 से 7:00 बजे तक उठ जाना स्वास्थ्य के लिए सबसे हेल्दी होता है

18 साल से कम उम्र के बच्चों को नींद की ज्यादा जरूरत होती है इसलिए उनके लिए 9 से 10 बजे के बीच में सोना और सुबह 6 से 7 बजे तक उठाना लाभकारी होगा

रात में जल्दी नींद आए इसके लिए आपको सोते वक्त मोबाइल या लैपटॉप या फिर दूसरी टेक्निकल डिवाइस को चलाने की आदत छोड़नी होगी इसकी जगह आप किताब पढ़ने की आदत डालें

उत्तेजक दबाओ अल्कोहल और दूसरे नशीले पदार्थों का सेवन करना बंद कर देने से नींद जल्दी आने की संभावना रहती है क्योंकि यह पदार्थ नींद को बाधित करते हैं

यह खबर सामान्य जानकारी पर आधारित है किसी भी तरह की विशेष जानकारी के लिए विशेषज्ञ से उचित सलाह लें

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