महीने के आखिर में नहीं बचती आपकी सैलरी ,तो आज ही आजमाए ये 10 PSYCHOLOGICAL TRICKS 

Automatic Savings: अपनी बैंक खाते में सेल्फ सेविंग्स का विकल्प चुनें। इससे हर महीने एक निश्चित राशि आपकी खाते में जमा होगी जिसे आपको नहीं निकालना होगा।

Envelope System: अपने विभिन्न खर्चों के लिए अलग-अलग एनवेलप बनाएं। इससे आपको पता रहेगा कि आपकी कितनी बचत हो रही है और कितना खर्च किया जा चुका है।

Visual Reminders: अपने बचत के लक्ष्य का एक तस्वीर बनाएं और उसे अपने वॉलेट या डेस्क पर रखें। यह आपको याद दिलाएगा कि आप क्यों बचत कर रहे हैं।

Reward Yourself: जब आप अपने बचत के लक्ष्यों को हासिल करते हैं, तो खुद को छोटी बेलों के रूप में इनाम दें। यह आपको और भी मोटिवेट करेगा।

Delayed Gratification: कोशिश करें कि आप किसी चीज को खरीदने से पहले कुछ दिन इंतजार करें। इससे आप यह सीखेंगे कि कुछ हटकर लेने से पहले सबसे पहले बचत करनी चाहिए।

Track Your Spending: हर महीने अपने खर्चों को ट्रैक करें। ऐसा करके आप यह देख सकते हैं कि कहाँ से और कैसे आपकी पैसों की निकासी हो रही है।

Set Clear Goals: बचत के लिए स्पष्ट लक्ष्य बनाएं। यह लक्ष्य मान सकते हैं एक नयी कार, घर या पेंशन की योजना।

Avoid Impulse Buying: अगर आपको कुछ खरीदना है तो उसे खरीदने से पहले एक दिन सोचें। यह आपको विचार से गुजरने का समय देगा और आपको यह बताएगा कि क्या यह सचमुच महत्वपूर्ण है।

Learn to Say No: अगर आपको किसी चीज की जरुरत नहीं है तो उसे खरीदने से मना करें।

Educate Yourself: बचत और निवेश के बारे में जानकारी प्राप्त करें। यह आपको बेहतर निर्णय लेने में मदद करेगा और आपकी बचत को मजबूत करेगा।