स्वस्थ रहने के लिए खाएं ये 15 चीजें

फल: फल विटामिन, खनिज और फाइबर का एक बड़ा स्रोत हैं। सेब, संतरे, केले, जामुन और अंगूर जैसे फल खाएं।

सब्जियां: सब्जियां विटामिन, खनिज और फाइबर का एक और बड़ा स्रोत हैं। ब्रोकोली, गाजर, पालक, मकई और टमाटर जैसी सब्जियां खाएं।

साबुत अनाज: साबुत अनाज फाइबर, विटामिन और खनिज का एक अच्छा स्रोत है। साबुत गेहूं की रोटी, ब्राउन राइस, ओट्स और क्विनोआ जैसे साबुत अनाज खाएं।

दालें और फलियां: फलियां और फलियां प्रोटीन, फाइबर और खनिजों का एक अच्छा स्रोत हैं। बीन्स, दाल, मटर और सोयाबीन जैसी फलियां और फलियां खाएं।

नट्स और बीज: नट्स और बीज प्रोटीन, स्वस्थ वसा और फाइबर का एक अच्छा स्रोत हैं। बादाम, अखरोट, चिया बीज और सन बीज जैसे नट्स और बीज खाएं।

मछली: मछली प्रोटीन, स्वस्थ वसा और ओमेगा-3 फैटी एसिड का एक अच्छा स्रोत है। सैल्मन, टूना, मैकेरल और सार्डिन जैसी मछली खाएं।

अंडे: अंडे प्रोटीन, स्वस्थ वसा और विटामिन का एक अच्छा स्रोत हैं।

डेयरी: डेयरी उत्पाद कैल्शियम, प्रोटीन और विटामिन का एक अच्छा स्रोत हैं। दूध, दही और पनीर जैसे डेयरी उत्पाद खाएं।

चिकन: चिकन प्रोटीन और नियासिन का एक अच्छा स्रोत है।

बीफ: बीफ प्रोटीन, आयरन और जिंक का एक अच्छा स्रोत है।

सूअर का मांस: सूअर का मांस प्रोटीन, थायमिन और विटामिन बी12 का एक अच्छा स्रोत है।

टोफू: टोफू प्रोटीन, कैल्शियम और आयरन का एक अच्छा स्रोत है।

टेम्पेह: टेम्पेह प्रोटीन, प्रीबायोटिक्स और आयरन का एक अच्छा स्रोत है।

सीताफल: सीताफल प्रोटीन, फाइबर और पोटेशियम का एक अच्छा स्रोत है।

जई का दलिया: जई का दलिया फाइबर, विटामिन और खनिज का एक अच्छा स्रोत है।