साइंस के अनुसार बुद्धिमान लोगो में होती है ये 12आदते 

1. जिज्ञासु: बुद्धिमान लोग हमेशा सीखने के लिए उत्सुक रहते हैं। वे सवाल पूछते हैं, नई चीजों को आजमाते हैं, और विभिन्न दृष्टिकोणों का पता लगाते हैं।

2. विनम्र: बुद्धिमान लोग अपनी कमियों को स्वीकार करते हैं और दूसरों से सीखने के लिए तैयार रहते हैं।

3. खुले विचारों वाले: बुद्धिमान लोग विभिन्न विचारों और दृष्टिकोणों को स्वीकार करते हैं। वे नए विचारों को सुनने और उन पर विचार करने के लिए तैयार रहते हैं।

4. धैर्यवान: बुद्धिमान लोग समझते हैं कि सफलता रातोंरात नहीं मिलती। वे अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए धैर्य रखते हैं और लगातार प्रयास करते हैं।

5. आत्म-जागरूक: बुद्धिमान लोग अपनी भावनाओं और विचारों को समझते हैं। वे अपनी ताकत और कमजोरियों को जानते हैं।

6. अनुकूलनीय: बुद्धिमान लोग बदलते हुए परिस्थितियों के अनुकूल होते हैं। वे चुनौतियों को स्वीकार करते हैं और उनसे सीखते हैं।

7. आलोचनात्मक विचारक: बुद्धिमान लोग जानकारी का विश्लेषण करते हैं और अपनी राय बनाते हैं। वे दूसरों के विचारों को बिना सोचे समझे स्वीकार नहीं करते।

8. रचनात्मक: बुद्धिमान लोग नए विचारों और समाधानों के साथ आते हैं। वे समस्याओं को नए तरीके से देखते हैं और उन्हें हल करने के लिए रचनात्मक तरीके ढूंढते हैं।

9. समय प्रबंधन: बुद्धिमान लोग अपना समय कुशलतापूर्वक प्रबंधित करते हैं। वे अपने समय का सदुपयोग करते हैं और टालमटोल से बचते हैं।

10. स्वस्थ जीवनशैली: बुद्धिमान लोग स्वस्थ जीवनशैली अपनाते हैं। वे नियमित व्यायाम करते हैं, स्वस्थ भोजन करते हैं, और पर्याप्त नींद लेते हैं।

11. धैर्यवान: बुद्धिमान लोग धैर्यवान होते हैं। वे तुरंत परिणामों की उम्मीद नहीं करते हैं और असफलता से हार नहीं मानते।

12. सामाजिक रूप से बुद्धिमान: बुद्धिमान लोग दूसरों के साथ अच्छे संबंध बनाते हैं। वे सहानुभूतिपूर्ण, empathetic, और अच्छे श्रोता होते हैं।