Tech news

Web hosting – वेब होस्टिंग क्या है

Web hosting:- अगर आप इंटरनेट यूजर हैं या आपकी खुद की वेबसाइट है तो आपको समझना चाहिए कि वेब होस्टिंग क्या है इस पोस्ट में वेब होस्टिंग से जुड़ी सभी जानकारी बताने वाले हैं

Web hosting – वेब होस्टिंग क्या है

Web hosting:- अगर आप इंटरनेट यूजर हैं या आपकी खुद की वेबसाइट है तो आपको समझना चाहिए कि वेब होस्टिंग क्या है इस पोस्ट में वेब होस्टिंग से जुड़ी सभी जानकारी बताने वाले हैं। वेब होस्टिंग के सभी प्रकार उनके फायदे विस्तार पूर्वक जानकारी अपने इस पोस्ट में देने वाले हैं। वेब होस्टिंग लेने से पहले आपको किन-किन बातों का ध्यान रखना होगा इसके विषय में  भी बताने वाले हैं।

Whatsapp Group Join
Telegram channel Join

Web hosting

Web hosting
Web hosting

वेब होस्टिंग सर्विस है जो कंपनियां और व्यक्तियों को इंटरनेट पर वेबसाइट या वेब पेज पब्लिश करने की आज्ञा देता है। वेब होस्ट या वेब होस्टिंग सर्विस प्रोवाइड ए कंपनी है जो वेबसाइट या वेब पेज को इंटरनेट में देखने के लिए आवश्यक टेक्नोलॉजी और सर्विसेज देती है। वेबसाइट को सर्वर नामक विशेष कंप्यूटरों पर होस्ट किया जाता है यानी स्टोर किया जाता है।

जब आप किसी वेब होस्टिंग सेवा के लिए साइन अप करते हैं तो आप मूल रूप से एक सर्वर पर जगह किराए पर ले रहे हैं। यहां आप अपनी वेबसाइट के लिए आवश्यक सभी फाइलें और डाटा स्टोर कर सकते हैं। इसमें आपकी वेबसाइट का एचटीएमएल जीएसएस और जावा स्क्रिप्ट कोड इमेज वीडियो और अन्य फाइल शामिल होते हैं।

जब कोई व्यक्ति अपनी वेबसाइट पर जाता है तो उसके कंप्यूटर पर सर्वर को रिक्वेस्ट भेजा जाता है जहां आपकी वेबसाइट होस्ट की जाती है। फिर वह सर्वर अपनी वेबसाइट की पुणे प्राप्त करता है। और उन्हें विजिटर के कंप्यूटर को वापस भेजता है इस तरह आपकी वेबसाइट उनकी स्क्रीन पर दिखाई देती है।

Web hosting के प्रकार

आपकी वेबसाइट दुनिया भर में कहीं से भी 24 घंटे उपलब्ध रहेगी।

आप अपने डोमेन नेम के लिए एक कस्टम ईमेल का पता बनाना होता है।

आप अपनी वेबसाइट पर वर्डप्रेस जुमला पाल जैसे कई प्रकार के सॉफ्टवेयर एप्लीकेशन इंस्टॉल कर सकते हैं।

आप अपनी वेबसाइट के माध्यम से प्रोडक्ट और सर्विसेज ऑनलाइन भेज सकते हैं।

आप एक Profesniol Website ke माध्यम से अपने ब्रांड का निर्माण कर सकते हैं।

अगर आप वेबसाइट बनाने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको वेब होस्टिंग सर्विस चुन्नी होगी कई अलग-अलग वेब होस्टिंग कंपनी उपलब्ध है। इसलिए निर्णय लेने से पहले उनकी सुविधाओं और कीमतों की तुलना करना आवश्यक है।

सर्वर क्या है

सरवर एक ऐसा कंप्यूटर है जो दुनिया भर के लोगों को आपकी वेबसाइट तक पहुंचने में मदद करता है । जब कोई आपकी वेबसाइट पर जाए तो उनका कंप्यूटर सर्वर को एक अनुरोध भेजता है। सरवर फिर आपकी वेबसाइट के फाइलों को खोजना है और उन्हें अनुरोध करता के कंप्यूटर में दिखाई देता है।

सरवर के प्रकार

वेब सर्वर:- वेब सर्वर वेबसाइट को होस्ट करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है

ईमेल सर्वर:- ईमेल सर्वर ईमेल भेजना और प्राप्त करने के लिए

फाइल सर्वर:- फाइल सर्वर फाइलों को संग्रहित करने के लिए उपयोग किया जाता है।

डाटाबेस सर्वर:- डाटाबेस सर्वर डाटाबेस सर्वर को प्रबंधित करने के लिए उपयोग किया जाता है।

Web hosting के प्रकार

अधिक वेब होस्ट अलग-अलग प्रकार के होस्टिंग प्रदान करते हैं ताकि वह अलग-अलग ग्राहकों की जरूरत को पूरा कर सके चाहे आप एक साधारण पर्सनल ब्लॉग बनाना चाहते हो या एक बड़ा ऑनलाइन बिजनेस करना चाहते हो यह सिर्फ एक जटिल कंपनी वेबसाइट की आवश्यकता हो यहां सबसे लोकप्रिय आप्शन उपलब्ध है।

शेयर्ड होस्टिंग

शेयर्ड होस्टिंग सबसे आम प्रकार की वेब होस्टिंग है यह सबसे किफायती है सब होस्टिंग में आपकी वेबसाइट अन्य वेबसाइट के साथ एक सर्वर शेयर करती है यह छोटी वेबसाइट और ब्लॉक के लिए है जो बहुत संसाधन की आवश्यकता नहीं होती है।

VPS HOSTING

डीपीएस होस्टिंग या वर्चुअल प्राइवेट सर्वर होस्टिंग वेब होस्टिंग का एक अधिक उन्नत प्रकार है बीसी होस्टिंग में आपको एक सजा भौतिक सर्वर पर एक समर्पित वर्चुअल सर्वर मिलता है या आपको शेयर्ड होस्टिंग की तुलना में अपने होस्टिंग वातावरण और संसाधनों पर अधिक नियंत्रण देता है।

Cloud hosting

क्लाउड होस्टिंग वेब होस्टिंग का एक नया प्रकार है जो क्लाउड कंप्यूटिंग प्रयोग का उपयोग करता है क्लाउड होस्टिंग में आपकी वेबसाइट सर्वर ओं के नेटवर्क पर होस्ट की जाती है। जो आपकी लचीलापन और इसके लिए एबिलिटी देती है क्लाउड होस्टिंग उन वेबसाइट के लिए एक अच्छा विकल्प है।

Wordpress hosting

वर्डप्रेस होस्टिंग वेब होस्टिंग का एक प्रकार है। जो विशेष रूप से वर्डप्रेस वेबसाइट के लिए कस्टमाइज्ड है वर्डप्रेस होस्टिंग प्रोवाइडर स्वचालित वर्डप्रेस अपडेट वन क्लिक वर्डप्रेस इंस्टॉल और वर्डप्रेस विशिष्ट सहायता जैसी सुविधा देती है। वर्डप्रेस होस्टिंग उन व्यापारों और व्यक्तियों के लिए एक अच्छा ऑप्शन है जो वेब होस्टिंग के तकनीकी पहलू के बारे में चिंता किए बिना वर्डप्रेस पर वेबसाइट बनाते हैं।

Dedicated hosting

डेडीकेटेड होस्टिंग सबसे महंगा वेब होस्टिंग है लेकिन यह आपको सबसे अधिक नियंत्रण और संसाधन भी देता है। डेडीकेटेड होस्टिंग में आपको अपना भौतिक सरवर मिलता है जिससे आपको किसी और के साथ साझा करने की आवश्यकता नहीं होती है। यह बड़ी वेबसाइट है और उन वेबसाइटों के लिए है जिन्हें बहुत से संसाधन और नियंत्रित करने की आवश्यकता होती है

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button