Tech news

Voter ID Online Apply 2024 । मिनटों में करें नया वोटर कार्ड के लिए अप्लाई

Voter ID Online Apply 2024 : पहले हमारे देश में Voter कार्ड बनाने की उम्र 18 साल थी लेकिन भारत के चुना आयोग के मुताबिक 17 साल से ज्यादा उम्र के सभी आवेदक वोटर id कार्ड बनाने के लिए अप्लाई कर सकते हैं

Voter ID Online Apply 2024 । मिनटों में करें नया वोटर कार्ड के लिए अप्लाई

Voter ID Online Apply 2024 : पहले हमारे देश में Voter कार्ड बनाने की उम्र 18 साल थी लेकिन भारत के चुना आयोग के मुताबिक 17 साल से ज्यादा उम्र के सभी आवेदक वोटर id कार्ड बनाने के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इसके लिए आपको 18 साल के होने का इंतजार नहीं करना होगा । जिनकी उम्र 17 साल से ज्यादा हो चुकी है। वह वोटर लिस्ट में अपना नाम जोड़ने के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन किसी भी तरह से आवेदन कर सकते हैं।

Whatsapp Group Join
Telegram channel Join
Voter ID Online Apply 2024
Voter ID Online Apply 2024

अगर आपकी भी उम्र 17 वर्ष से अधिक है और आप अपने वोटर कार्ड बनवाना चाहते हैं ।तो आप हमारे पोस्ट में लास्ट तक बन रहे हम आपको वोटर कार्ड बनाने की सभी भीम की जानकारी देने वाले हैं। ताकि आपको वोटर कार्ड बनवाने में किसी भी प्रकार के दिक्कत की सामना नहीं करना पड़े।

साल में चार बार अपडेट होगी वोटर लिस्ट: भारत के चुनाव आयोग ने घोषणा की थी की वोटर लिस्ट में बदलाव साल में चार बार किए जाएंगे। जिससे युवाओं को वोटर लिस्ट में नामांकित होने। के लिए ज्यादा अवसर मिले नए मॉडल के मुताबिक लिस्ट अब हर साल जनवरी अप्रैल जुलाई और अक्टूबर के महीने में अपडेट की जाएगी।

चुनाव आयोग के मुताबिक 1 अप्रैल 1 जुलाई और 1 अक्टूबर 2023 तक 18 साल की उम्र पूरी करने वाले देश का कोई भी नागरिक वाटर के रूप में अपना नाम दर्ज करने के लिए एडवांस आवेदन जमा कर सकता है। चुनाव आयोग की ओर से रजिस्ट्रेशन फॉर्म को काफी यूजर फ्रेंडली और सरल बनाया गया है।

Voter ID बनाने के फायदे

वोटर आई कार्ड एक महत्वपूर्ण साक्षरता और नागरिकता डॉक्यूमेंट है जो एक व्यक्ति को निर्वाचन क्षेत्र में भाग लेने की अनुमति देता है। के महत्वपूर्ण लाभ दिए गए हैं।

वोटर आईडी कार्ड व्यक्ति को निर्वाचन में भाग लेने की अनुमति देता है। जिससे वह अपने चयन का अधिकार चर्चित रूप से प्रदर्शित कर सकता है यह लोगों को सकारात्मक रूप से राजनीतिक प्रक्रिया में भाग लेने का अवसर देता है । और लोकतंत्र को मजबूती देता है।

वोटर आईडी कार्ड व्यक्तिगत पहचान का एक महत्वपूर्ण स्रोत है जो सरकारी और गैर सरकारी क्षेत्र में उपयोग होता है इसके माध्यम से व्यक्ति की पहचान स्थिर होती है जिससे उसे अलग-अलग सेवाओं और लाभों का उपयोग करने में मदद मिलती है।

वोटर आईडी कार्ड एक व्यक्ति को बैंक खाता खोलने और वित्तीय लेनदेन करने की अनुमति देता है। इसके माध्यम से वित्तीय संबंध स्थापित करने में सुविधा होती है। और लोगो आर्थिक सेवाओं का उपयोग कर सकते हैं।

वोटर आईडी कार्ड को आयकर और अन्य वित्तीय लेन देन के लिए पहचान साबित करने के लिए किया जाता है। इससे सरकार व्यक्तिगत आय को निर्धारित करने में मदद प्रदान करता है और योजनाओं का सही लाभ देने में सक्षम होता है।

वोटर आईडी कार्ड अलग-अलग सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है। यह लोगों को सरकारी योजनाओं जैसे आवास शिक्षा इत्यादि से जुड़ी योजनाओं का हकदार बनती है।

वोटर आईडी कार्ड को चुनौती पूर्ण प्रचार प्रसार के लिए एक महत्वपूर्ण और सुरक्षित दस्तावेज के रूप में भी देखा जा सकता है। इससे वाटर लोकतंत्र में सकारात्मक रूप से भागीदारी बढ़ाने में मदद होता है। और लोगों को चुनौती पूर्ण चुनाव में भाग लेने के लिए प्रेरित करता है।

Voter ID Online Apply 2024 मैं अप्लाई करने की प्रक्रिया

सबसे पहले आपको वोटर सर्विस पोर्टल के ऑफिसियल वेबसाइट के होम पेज पर जाना होगा।

होम पेज पर आने के बाद आपको न्यू रजिस्ट्रेशन फॉर जनरल एनरोलमेंट फॉर्म नंबर 6 का ऑप्शन दिखाई देगा जिसमें आपको क्लिक करना होगा।

इसके बाद आपके सामने एक फॉर्म खुलकर आएगा इस फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी सही-सही दर्ज करनी होगी।

सभी जानकारी दर्ज करने के बाद आपको साइन अप के बटन पर क्लिक करना होगा और साइन अप करना होगा।

साइन अप करने के बाद आपके वोटर कार्ड का डैशबोर्ड खुल कर आएगा।

डैशबोर्ड में आपको न्यू रजिस्ट्रेशन फॉर्म जनरल एनरोलमेंट का ऑप्शन मिलेगा जिस पर आपको क्लिक करना है।

क्लिक करने के बाद आपके सामने इसका वोटर आईडी कार्ड ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म खुल जाएगा।

इस फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी सही-सही दर्ज करनी होगी तथा मांगी गई सभी दस्तावेज को अपलोड करना होगा।

अपलोड करने के बाद क्लिक रिव्यू के बटन पर क्लिक करके आप अपने फार्म की जांच कर सकते हैं।

फार्म की जांच करने के बाद सबमिट के बटन पर क्लिक कर दें।

इसके बाद आपको एक कृषि पिंकी प्राप्ति होगी जिसे डाउनलोड करके रखना है

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button