Tech news

Voter Card Me Correction Kaise Kare । अपने वोटर कार्ड में करेक्शन करने की पूरी प्रक्रिया

Voter Card Make Correction Kaise Kare: भारत निर्वाचन आयोग द्वारा 18 वर्ष से ऊपर के नागरिक को वोटर कार्ड बनाया जाता है। यदि आपने भी अपने वोटर आईडी कार्ड बनवाया है।

Voter Card Make Correction Kaise Kare । अपने वोटर कार्ड में करेक्शन करने की पूरी प्रक्रिया

Voter Card Make Correction Kaise Kare: भारत निर्वाचन आयोग द्वारा 18 वर्ष से ऊपर के नागरिक को वोटर कार्ड बनाया जाता है। यदि आपने भी अपने वोटर आईडी कार्ड बनवाया है। और उसे वोटर आईडी कार्ड में किसी प्रकार की कोई गलती है । तो आप उसमें बड़े ही सरलता पूर्वक सुधार कर सकते हैं।

Whatsapp Group Join
Telegram channel Join
Voter Card Me Correction Kaise Kare
Voter Card Me Correction Kaise Kare

वोटर आईडी कार्ड में सुधार के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको कौन-कौन से डॉक्यूमेंट की आवश्यकता पड़ने वाली है, वोटर आईडी कार्ड सुधार करने के लिए आपको कौन-कौन सी प्रक्रियाएं करनी होगी। आज के इस पोस्ट में वोटर कार्ड करेक्शन करने से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी देने वाले हैं।

अगर आप भी अपना वोटर आईडी कार्ड सुधार करवाना चाहते हैं। तो आप हमारे पोस्ट में लास्ट तक बन रहे हम आपको इस पोस्ट में वोटर आई कार्ड सुधारने से संबंधित सभी प्रक्रियाएं बताने वाले हैं।

Voter Card Make Correction Kaise Kare: वोटर आईडी कार्ड सुधार करवाने के लिए हमें कई बार सरकारी दफ्तर के चक्कर लगाने पड़ते थे इसके बाद भी कभी-कभी ऐसा होता है। की वोटर आईडी कार्ड में कुछ ना कुछ गलतियां हो ही जाती है। इसके बाद कोई भी फिर से उसे सही करने के लिए परेशान नहीं होना । चाहता अगर आपके साथ भी यह समस्या है। तो परेशान होने की जरूरत नहीं आज आपको आसान तरीका बताने वाले हैं जिसके जरिए आप घर बैठे बड़े ही आसानी से वोटर कार्ड में कोई भी अपडेट कर सकते हैं।

18 Years के उम्मीदवार कर सकते हैं अप्लाई

पहले ऐसा नियम था कि जिनके 18 साल या उससे ऊपर हो चुके हैं । उन्हीं का वोटर आईडी कार्ड बनता था लेकिन अब उसमें कुछ सुधार किए गए हैं। जिसके माध्यम से 17 साल से ऊपर वाले कोई भी आवेदक वोटर आईडी कार्ड बनवा सकते हैं। इसके लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

Voter Card Make Correction Kaise Kare

वोटर कार्ड भारतीय नागरिकों के लिए एक महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट है। जिससे चुनाव आयोग द्वारा जारी किया जाता है यह एक पहचान पत्र होता है। जो नागरिकों को भारतीय नागरिकता की पुष्टि करता है। और उन्हें चुनाव में मतदाता करने की अनुमति देता है।

वोटर कार्ड में नागरिक की व्यक्तिगत जानकारी शामिल होती है। जैसे उसका नाम पता इत्यादि यह एक आधिकारिक दस्तावेज होता है। जो चुनाव कमीशन द्वारा जारी किया जाता है। और इसे चुनावी उद्देश्य के लिए प्रयुक्त किया जाता है।

ऐसे में कई बार वोटर कार्ड में टाइपिंग मिस्टेक या फिर छोटे-मोटे गलती के चलते हमें जानकारी में कुछ मिस्टेक हो जाती है। जिससे सुधार करने की आवश्यकता होती है तो अब आप बड़ी आसानी से ऑनलाइन घर बैठे इसे सुधार कर सकते हैं। जिनकी सभी जानकारी नीचे स्टेप बाय स्टेप बताई जाएगी।

अगर आपका भी वोटर कार्ड बना हुआ है और उसमें किसी तरह की गलती है। जैसे आपका नाम पता उम्र लिंग पिता का नाम मोबाइल नंबर ईमेल इत्यादि तो आप आसानी से सुधार के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

Voter Card Make Correction के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट

वोटर आईडी कार्ड में किसी भी प्रकार का सुधार करने के लिए आवश्यक दस्तावेज देना जरूरी है। जिसकी जानकारी ऑनलाइन आवेदन करते समय दी गई है उसे दस्तावेज को सेलेक्ट करके अपलोड करना होगा। और इस दस्तावेज के माध्यम से अपना सुधार किया जा सकता है। इसलिए और यदि आपको किसी प्रकार का सुधार करना है। तो उसके लिए आपको डॉक्यूमेंट में सहायता प्रदान करनी होगी ऑनलाइन करते समय।

आधार कार्ड

पैन कार्ड

जन्म प्रमाण पत्र

ड्राइविंग लाइसेंस

पासपोर्ट साइज फोटो

मोबाइल नंबर

Voter Card Make Correction करने की प्रक्रिया

वोटर कार्ड करेक्शन करने के लिए सबसे पहले आपको भारत निर्माण आयोग की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।

इसके बाद पोर्टल में सबसे पहले साइन अप के बटन पर क्लिक करना होगा और आपको रजिस्ट्रेशन करना होगा।

रजिस्ट्रेशन के बटन पर क्लिक करते ही आपके सामने एक फॉर्म खुलकर आएगा जिसमें आपको सारी जानकारी दर्ज कर रजिस्ट्रेशन के बटन पर क्लिक करनी होगी।

रजिस्ट्रेशन हो जाने के बाद पोर्टल पर आपको लोगों के बटन पर क्लिक करना होगा और यूजर आईडी पासवर्ड डालकर लॉगिन करनी होगी।

लोगिन करने के बाद आपको वोटर कार्ड करेक्शन के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

अब आपको अपने वोटर कार्ड में जो चीज सुधार करनी है उसका चयन करना होगा और उसे चीज को सही-सही टाइप करनी होगी।

उसके बाद डॉक्यूमेंट को अपलोड करनी होगी

डॉक्यूमेंट अपलोड हो जाने के बाद सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा इस तरह से आप बड़े ही आसानी से वोटर आई कार्ड को सुधार सकते हैं

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button