Sarkari yojna

Vivad se Vishwas Yojana 2024 Online Apply | विवाद से विश्वास योजना 2024

Vivad se Vishwas Yojana 2024 विवाद से विश्वास योजना की शुरुआत केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी के द्वारा 1 फरवरी 2020 को केंद्रीय बजट पेश करते हुए विवादित करो

Vivad se Vishwas Yojana 2024 Online Apply | विवाद से विश्वास योजना 2024

 

Whatsapp Group Join
Telegram channel Join

Vivad se Vishwas Yojana 2024 विवाद से विश्वास योजना की शुरुआत केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी के द्वारा 1 फरवरी 2020 को केंद्रीय बजट पेश करते हुए विवादित करो से जुड़ी समस्याओं को सुलझाने के लिए की गई है इस योजना के अंतर्गत करदाताओं के प्रत्यक्ष करके विवादित टैक्स मामलों को निपटाया जाएगा इस विवाद से विश्वास योजना 2023 के अंतर्गत करदाताओं को केवल विवादित करो की राशि का भुगतान ही करना होगा इस रकम पर किसी तरह का ब्याज या दंड आदि आपको नहीं चुकाना होगा।

 

विवाद से विश्वास योजना 2024

 

Vivad se Vishwas Yojana 2024 बता दे कि वित्त मंत्री का कहना है कि विवाद से विश्वास योजना से लाभ ऐसे करदाताओं को प्रदान किया जाएगा जिनका टैक्स को लेकर किसी फार्म में मुकदमा लंबित है आयकर रिटर्न प्रक्रिया फेसलेस करने के बाद कर बताओ के लिए अपील करना भी आसान कर दिया है इसके जरिए कर बताओ कि किसी अपील पर उसकी पहचान उजागर नहीं की जाएगी आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से विवाद से विश्वास योजना 2020 के बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं । अतः आपसे निवेदन है कि हमारे इस आर्टिकल को अंत तक अवश्य पड़े।

वित्त मंत्री ने 2 अगस्त 2023 को सरकार और सरकारी उपक्रमों से संबंधित लंबित मामलों को निपटने के लिए विवाद से विश्वास योजना शुरू की है वित्त मंत्री के एक जारी बयान लेकर अनुसार यह योजना पूर्ण से भी घरेलू अनुबंध विवादों पर लागू होगी जिन में सरकारी या उसके नियंत्रण वाला संगठन कोई एक पक्ष हो इसके लिए ठेकेदारों को 31 अक्टूबर तक अपने दावे जमा करने होंगे मंत्रालय ने कहा कि ठेकेदारों के पास अपने दावे जमा करने के लिए 25 अक्टूबर का समय होगा इस योजना के तहत मंत्रालय के मुताबिक 30 अप्रैल या उसके पहले कोर्ट के आदेशों में दे राशि का 85 परसेंट तक का हिस्सा ठेकेदार को दिया जाएगा। वही 31 जनवरी या उसके पहले आए अदालत निर्णय के मामले में या राशि फर्स्ट लिस्ट में सुनाई गई की पैसा प्रतिशत तक होगी विवाद से विश्वास दो योजना के संचालन के लिए सरकारी खरीद पोर्टल GEM अलग से एक वेब पेज भी बनाया है।

Vivad se Vishwas Yojana 2024
Vivad se Vishwas Yojana 2024

विवाद से विश्वास योजना योजना के मुख्य उद्देश्य

 

Vivad se Vishwas Yojana 2024 के मुख्य उद्देश्य निम्नलिखित हैं:

 

विवादों का त्वरित और कुशल निपटान: योजना का लक्ष्य लंबित विवादों को जल्द से जल्द और कुशलतापूर्वक निपटाना है, ताकि दोनों पक्षों के समय और धन की बचत हो सके।

सरकारी राजस्व में वृद्धि: विवादों को निपटाने से सरकार को बकाया राशि और ब्याज प्राप्त होगा, जिससे सरकारी राजस्व में वृद्धि होगी।

व्यवसाय करने में आसानी: योजना का उद्देश्य भारत में व्यवसाय करने में आसानी को बढ़ावा देना है। विवादों को निपटाने से ठेकेदारों और आपूर्तिकर्ताओं के लिए सरकारी एजेंसियों के साथ काम करना आसान हो जाएगा।

नए निवेश को प्रोत्साहित करना: योजना का उद्देश्य भारत में नए निवेश को प्रोत्साहित करना है। एक अनुकूल और पारदर्शी वातावरण निवेशकों के लिए आकर्षक होगा।

 

Vivad se Vishwas Yojana 2024  के लाभ

 

  1. त्वरित समाधान: यह योजना एक संरचित और मानकीकृत निपटान प्रक्रिया प्रदान करती है, जिसके द्वारा लंबित संविदात्मक विवादों का त्वरित समाधान सुनिश्चित होता है। अन्यथा, ये विवाद वर्षों तक अदालतों में लटके रह सकते थे।

 

  1. मुकदमेबाजी का बोझ कम: इस योजना के माध्यम से, अदालतों में लंबित मामलों की संख्या कम होगी, जिससे न्यायिक प्रणाली पर बोझ कम होगा।

 

  1. व्यवसाय-अनुकूल वातावरण: यह योजना निवेशकों और ठेकेदारों के लिए एक अनुकूल वातावरण बनाने में मदद करती है, क्योंकि यह विवादों को जल्दी और कुशलतापूर्वक हल करने का एक तरीका प्रदान करती है।

 

  1. वित्तीय राहत: सरकार विवादों के निपटारे में सहायता के लिए वित्तीय प्रोत्साहन प्रदान करती है।

 

  1. निश्चितता और सुरक्षा: यह योजना व्यवसायों को निश्चितता और सुरक्षा प्रदान करती है, क्योंकि यह विवादों के जोखिम को कम करती है।

 

  1. समय और धन की बचत: यह योजना व्यवसायों को समय और धन बचाने में मदद करती है, जो अन्यथा मुकदमेबाजी में खर्च होता है।

 

  1. बेहतर अनुपालन: यह योजना अनुपालन में सुधार करती है, क्योंकि यह व्यवसायों को विवादों को जल्दी से हल करने के लिए प्रोत्साहित करती है।

 

  1. प्रतिष्ठा में सुधार: यह योजना व्यवसायों की प्रतिष्ठा में सुधार करती है, क्योंकि यह दर्शाता है कि वे विवादों को हल करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

 

  1. बेहतर व्यावसायिक संबंध: यह योजना बेहतर व्यावसायिक संबंधों को बढ़ावा देती है, क्योंकि यह विवादों के कारण होने वाले तनाव को कम करती है।

 

  1. राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था को बढ़ावा: यह योजना राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देती है, क्योंकि यह निवेश और व्यापार को बढ़ावा देती है।

 

बिहार मुर्गी पालन लोन योजना 2024

 

विवाद से विश्वास योजना 2024 के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करे

 

Vivad se Vishwas Yojana 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें:

  1. वेबसाइट पर जाएं:

 

सबसे पहले, आपको आयकर विभाग की आधिकारिक वेबसाइट (https://www.incometax.gov.in/) पर जाना होगा।

होमपेज पर, “विवाद से विश्वास योजना” के लिंक पर क्लिक करें।

  1. पंजीकरण:

 

“नया पंजीकरण” लिंक पर क्लिक करें।

आपको अपना पैन नंबर, आधार नंबर, मोबाइल नंबर और ईमेल पता दर्ज करना होगा।

आपको एक OTP भेजा जाएगा जिसे आपको दर्ज करना होगा।

सफल पंजीकरण के बाद, आपको एक उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड दिया जाएगा।

  1. आवेदन पत्र भरें:

 

“आवेदन पत्र” टैब पर क्लिक करें।

आपको सभी आवश्यक जानकारी भरनी होगी, जैसे कि विवाद का विवरण, विवादित राशि, आदि।

आपको आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड करना होगा, जैसे कि आदेश, नोटिस, आदि।

  1. शुल्क का भुगतान:

 

आपको आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा।

आप ऑनलाइन भुगतान कर सकते हैं, जैसे कि नेट बैंकिंग, क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, आदि।

  1. जमा करें:

 

सभी जानकारी भरने और शुल्क का भुगतान करने के बाद, आपको “जमा करें” बटन पर क्लिक करना होगा।

आपका आवेदन सफलतापूर्वक जमा हो जाएगा।

 

 

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button