Sarkari yojna

Uttrakhand solar water heater Yojana । उत्तराखंड सोलर वाटर हीटर योजना 2023

Uttrakhand solar water heater Yojana : उत्तराखंड विकास एजेंसी द्वारा उत्तराखंड बिजली पर्यावरण एवं लोगों के बिजली बिल में कमी लाने के उद्देश्य एक बड़ी सोलर योजना उत्तराखंड सोलर वाटर हीटर योजना का शुरूआत किया है

Uttrakhand solar water heater Yojana । उत्तराखंड सोलर वाटर हीटर योजना 2023

Uttrakhand solar water heater Yojana : उत्तराखंड विकास एजेंसी द्वारा उत्तराखंड बिजली पर्यावरण एवं लोगों के बिजली बिल में कमी लाने के उद्देश्य एक बड़ी सोलर योजना उत्तराखंड सोलर वाटर हीटर योजना का शुरूआत किया है। उत्तराखंड के इस योजना से राज्य के लोगों को पानी को गर्म करने के लिए सोलर वाटर हीटर स्कीम को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचने के लिए प्रोत्साहन हेतु सब्सिडी दे रही है। सब्सिडी 30% से लेकर 60% तक दी जाए गी।

Whatsapp Group Join
Telegram channel Join
Uttrakhand solar water heater Yojana
Uttrakhand solar water heater Yojana

उत्तराखंड द्वारा लगभग 75000 लीटर से अधिक लीटर के वाटर हीटर लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इसके लिए उत्तराखंड राज्य में 100 से 800 लीटर क्षमता तक के वाटर हीटर लगाएं जाएंगे। इस योजना के अंतर्गत प्रत्येक घरेलू वाटर हीटर को 60% की छूट सब्सिडी के रूप में दी जाएगी जबकि कमर्शियल के लिए 30% तक की छूट दीजिए दी जाएगी।

Uttrakhand solar water heater Yojana

सोलर वाटर हीटर सोलर सिस्टम के माध्यम से पानी गर्म करने का एक डिवाइस है। जिससे घरों की छत पर लगाया जाता है । यह पूरी तरह से सौर ऊर्जा से चलता है इसका उपयोग घरों में प्रयोग होने वाले पानी को गर्म करने के लिए किया जाता है। उड़ेगा के इस प्रोजेक्ट से लोगों कम बिजली बिल देना होता है। साथ ही आवश्यक खर्च होने वाले बिजली की बचत होती है। यदि आप भी उत्तराखंड के स्थाई निवासी हैं तो आपको इस योजना का लाभ अवश्य लेना चाहिए।

इससे जरूरतमंद लोगों के घरों में खर्च होने वाले बिजली में कमी आएगी। जिसे सीधा-सीधा असर लोगों के बिजली बिल पर भी पड़ता है यह पोस्ट में हम बताएंगे कि आप उत्तराखंड वॉटर हिटर सर्विस योजना का लाभ लेने के लिए आपको कौन-कौन सी प्रक्रियाएं करनी होगी। तथा इस योजना में आपको कौन-कौन से महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट देने होंगे।

Uttrakhand solar water heater Yojana का उद्देश्य

यह सोलर सिस्टम से चलने वाला एक डिवाइस है। जो घरों में प्रयोग होने वाले पानी को गर्म करने के लिए लगाया जाता है। इस डिवाइस में सोलर पैनल लगे होते हैं जिससे सिद्ध सूर्य की रोशनी पड़ती है। और ऊर्जा के द्वारा पानी को गर्म करने का काम करती है। यह एक सुरक्षित माध्यम है। इससे आपके द्वारा एक बार लगा लेने के बाद से इस बात की टेंशन नहीं रहती है की लाइट है। या नहीं केवल दिन में सूरज की रोशनी होनी। चाहिए इसमें लोगों सोलर पैनल के साथ के साथ एक टैंक लगा होता है जिसमें पानी भर जाता है। टैंक में भर पानी सोलर पैनल के माध्यम से गर्म होता है।

 

Uttrakhand solar water heater Yojana की विशेषताएं

उरेडा द्वारा घर में वाटर हीटर लगाए जाने से लोगों के बिजली बिल में कमी आएगी लोगों को पानी गर्म करने से होने वाले अतिरिक्त खर्च में बचत होगी उरेडा का दावा है कि वाटर हीटर से हर एक वर्ष लगभग 1500 यूनिट बिजली बचाई जा सकती है।

यूके सोलर सिस्टम वॉटर हीटिंग योजना के तहत लगने वाले यंत्रों की कीमत काफी कम है 100 लीटर क्षमता वाले हीटर की कीमत लगभग 15 से ₹20000 है।

सोलर वाटर हीटर की कीमत काफी कम होने के बावजूद इसमें अतिरिक्त सब्सिडी दी जाती है यदि आप घरेलू उपयोग के लिए लगवाते हैं तो आपको 60% की सब्सिडी दी जाएगी जबकि कमर्शियल पर्पस के लिए 30% की सब्सिडी दी जाती है।

केवल 100 लीटर क्षमता वाले वाटर हीटर से 1 वर्ष में 1.5 टन कार्बन डाइऑक्साइड के उत्सर्जन को रोका जा सकता है अथवा पर्यावरण की दृष्टि से भी यह सोलर हीटर काफी फायदेमंद है।

सोलर वाटर हीटर एक बार इंस्टॉल हो जाने से आपके घर पर यह 15 से 20 वर्ष तक उपयोग में लाया जा सकता है।

बिजली की बचत होने से सरकार के ऊपर होने वाले अतिरिक्त बिजली जरूरत के लोड को कम करने में काफी मदद मिलेगी।

भारत एक ऐसी भौगोलिक लोकेशन में स्थित है जहां साल भर काम से कम 20 से 12 घंटे धूप रहती है यह एक प्रमुख वजह है कि यह योजना हमारे देश में काफी सफल हो सकती है।

इन सभी विशेषताओं के अलावा वाटर हीटर लगवाने का एक और लाभ है यदि इससे लगवाने पर उत्तराखंड सरकार आपको बिजली बिल में विशेष छूट देगी।

 

Uttrakhand solar water heater Yojana की पात्रता

सोलर वाटर हीटर का उपयोग आप अपने घरों में अस्पतालों में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में होटल में डेरी प्लांट छात्रावास इत्यादि में कर सकते हैं।

इसका उपयोग आप अपने घर में कपड़ों को धोने में कर सकते हैं।

होटल एवं रेस्टोरेंट इत्यादि में भी आप वाटर हीटर का उपयोग किया जा सकता है।

इस प्रकार आप एस डब्ल्यू एच का उसे कहीं तरीके से कर सकते हैं यह काफी किफायती है आपके बिजली के बिल में काफी कम कर सकता है।

 

Uttrakhand solar water heater Yojana मैं आवेदन करने की प्रक्रिया

वाटर हीटर लगवाने के लिए सबसे पहले आपको अपने क्षेत्र में कार्यरत वॉटर हिटर कंपनी से संपर्क करना होगा।

कंपनी से संपर्क करने के बाद आपको इसके लिए एक आवेदन फार्म दिया जाएगा आपको इस आवेदन फार्म में मांगी गई सभी जानकारी भरनी होगी।

इसके बाद सभी आवश्यक दस्तावेज की फोटो कॉपी संलग्न करके आपको कर्मचारियों के पास जमा करा देना होगा।

इस प्रकार अब आपका आवेदन फार्म जमा हो जाएगा आप कंपनी से संबंधित कर्मचारियों से उनका कांटेक्ट नंबर प्राप्त कर सकते हैं।

कुछ दिनों के बाद आप अपने आवेदन का स्टेटस पता कर सकते हैं

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button