Sarkari yojna

Uttrakhand mukhymantri ghatiyari Kalyan Yojana 2023 ।उत्तराखंड मुख्यमंत्री घसयारी कल्याणी योजना 2023

Uttrakhand mukhymantri ghatiyari Kalyan Yojana:- पौष्टिक एवं गुणवत्ता युक्त चेहरे की कमी के कारण दूध उत्पादन मैं लगातार कमी आ रही है । जिसकी वजह से पर्वतीय कि कृषकों को पशुपालक में रुचि घटती जा रही है

Uttrakhand mukhymantri ghatiyari Kalyan Yojana 2023 ।उत्तराखंड

मुख्यमंत्री घसयारी कल्याणी योजना 2023

 

Whatsapp Group Join
Telegram channel Join

Uttrakhand mukhymantri ghatiyari Kalyan Yojana:- पौष्टिक एवं गुणवत्ता युक्त चेहरे की कमी के कारण दूध उत्पादन मैं लगातार कमी आ रही है । जिसकी वजह से पर्वतीय कि कृषकों को पशुपालक में रुचि घटती जा रही है। इस बात को ध्यान में रखते हुए उत्तराखंड सरकार द्वारा मुख्यमंत्री घसियारी कल्याण योजना का शुभारंभ किया गया है। इस योजना के माध्यम से पशुपालकों को पौष्टिक पशु आहार की सुविधा दी जाएगी जिससे कि दूध उत्पादन में वृद्धि हो सकेगी इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको मुख्यमंत्री घसियारी कल्याण योजना से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी देने वाले हैं। इसके अलावा आप इस पोस्ट को पढ़कर इस योजना के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं । और आपको इस योजना का लाभ लेने में किसी भी प्रकार की दिक्कत नहीं होगी।

Uttrakhand mukhymantri ghatiyari Kalyan Yojana
Uttrakhand mukhymantri ghatiyari Kalyan Yojana

Uttrakhand mukhymantri ghatiyari Kalyan Yojana

उत्तराखंड सरकार द्वारा मुख्यमंत्री घसियारी कल्याण योजना का शुभारंभ किया गया है। इस योजना के माध्यम से पशुपालकों को पशु आहार के वैक्यूम बाग दिए जाएंगे यह बैग 25 से 30 किलो के होंगे राज्य के पशुपालकों को पशु आहार प्राप्त करने के लिए अब कहीं जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी । क्योंकि सरकार द्वारा उनको पशु आहार उपलब्ध कराया जाएगा ।

इस पशु आहार से दुधारू पशुओं के स्वास्थ्य में भी सुधार आएगा एवं दूध उत्पादन में 15 से 20 फ़ीसदी की बढ़ोतरी होगी। इसके अलावा इस योजना के माध्यम से पशुपालकों के समय और श्रम की बचत होगी जिससे अन्य अर्जित करने वाले कामों में लगाया जा सकेगा।

इस योजना के माध्यम से पशुओं के लिए पौष्टिक एवं गुणवत्ता युक्त चारा उपलब्ध करवाया जाएगा । पर्वतीय क्षेत्र के कृषकों की पशुपालन में रुचि भी इस योजना के कारण बढ़ेगी यह योजना पशुओं के स्वास्थ्य को सुधारने में भी मददगार साबित होगी । इसके अलावा पशुपालकों की आय में भी इस योजना के माध्यम से वृद्धि की जा सकेगी मुख्यमंत्री घसियारी कल्याणी योजना के माध्यम से पशुपालकों के जीवन स्तर में भी सुधार आएगा।

Uttrakhand mukhymantri ghatiyari Kalyan Yojana का उद्देश्य

इस योजना का मुख्य उद्देश्य पशुओं के लिए पौष्टिक एवं गुणवत्ता युक्त चारा उपलब्ध कराना है जिससे कि दूध उत्पादन में बढ़ोतरी होगी। इस योजना के माध्यम से पर्वतीय कृषि पशुपालक की तरफ आकर्षित हो सकेगा अब पशुपालकों को चारा लाने के लिए भी कहीं जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी । क्योंकि सरकार द्वारा पशुओं के लिए चारा उपलब्ध कराया जाएगा इससे समय की बचत होगी इसके अलावा पशुओं के स्वास्थ्य भी बेहतर हो सकेंगे।

मुख्यमंत्री घसियारी कल्याण योजना पशुपालकों के आय में वृद्धि करने में भी कारगर साबित होगी इसके अलावा इस योजना के माध्यम से पशुपालकों के जीवन स्तर में भी सुधार आएगा। इस योजना दूध उत्पादन में लगातार आ रही कमी को दूर कर पाएगी।

Uttrakhand mukhymantri ghatiyari Kalyan Yojana की विशेषताएं

उत्तराखंड सरकार द्वारा मुख्यमंत्री घसियारी कल्याण योजना का शुरूआत किया गया है।

इस योजना के माध्यम से पशुपालकों को पशु आहार के वैक्यूम बैग उपलब्ध कराए जाएंगे इस बैग में 25 से 23 किलो के होंगे।

अब उत्तराखंड के पशुपालक को पशु आहार लेने के लिए कहीं जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी क्योंकि सरकार द्वारा उनके पशु आहार उपलब्ध कराए जाएंगे।

पशु आहार के दुधारू पशुओं के स्वास्थ्य में भी सुधार आएगा एवं दूध के उत्पादन में भी बढ़ोतरी होगी।

इसके अलावा इस योजना के माध्यम से पशुपालकों के समय और श्रम दोनों की बचत होगी इस योजना के माध्यम से पशुओं के लिए पौष्टिक एवं गुणवत्ता युक्त चारा उपलब्ध करवाए जाएंगे।

पशुपालकों की आय में भी इस योजना के माध्यम से वृद्धि होगी इस योजना के माध्यम से पशुपालकों के जीवन स्तर में भी सुधार आएगा।

यह योजना लगातार आ रही दूध उत्पादन की कमी को दूर करने में कारगर साबित होगी।

Uttrakhand mukhymantri ghatiyari Kalyan Yojana

आवेदक उत्तराखंड का स्थाई निवासी होना चाहिए

आवेदक पशुपालक होना चाहिए

Ish Yojana ka labh प्राप्त करने के लिए आवेदक के पास दुधारू पशु होना चाहिए।

Uttrakhand mukhymantri ghatiyari Kalyan Yojana के डॉक्यूमेंट
  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • निवासी प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • पासवर्ड साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर
Uttrakhand mukhymantri ghatiyari Kalyan Yojana

मुख्यमंत्री घसियारी कल्याण योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं। तो आपको कुछ समय इंतजार करना होगा अभी सरकार द्वारा केवल इस योजना को शुरू करने की घोषणा की गई है । जल्दी सरकार द्वारा इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया सार्वजनिक की जाएगी जैसे ही। कोई जानकारी इस योजना से संबंधित सरकार द्वारा सार्वजनिक की जाएगी हम आपको अपने पोस्ट के माध्यम से जानकारी देने की कोशिश करेंगे

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button