Sarkari yojna

Uttarakhand 1 rupaye water connection scheme । उत्तराखंड एक रुपए पानी कनेक्शन योजना 2023

Uttarakhand 1 rupaye water connection scheme :- उत्तराखंड सरकार द्वारा राज्य की जनता के लिए उत्तराखंड एक रुपए पानी कनेक्शन योजना का शुभारंभ की है

Uttarakhand 1 rupaye water connection scheme । उत्तराखंड एक रुपए पानी कनेक्शन योजना 2023

Uttarakhand 1 rupaye water connection scheme :- उत्तराखंड सरकार द्वारा राज्य की जनता के लिए उत्तराखंड एक रुपए पानी कनेक्शन योजना का शुभारंभ की है। इस योजना के अंतर्गत राज्य के हर एक घर तक पीने के पानी का कनेक्शन पहुंचने के उद्देश्य से 6 जुलाई 2020 को तत्कालीन मुख्यमंत्री श्री त्रिवेंद्र सिंह रावत द्वारा शुरू की गई थी ।

Whatsapp Group Join
Telegram channel Join
Uttarakhand 1 rupaye water connection scheme
Uttarakhand 1 rupaye water connection scheme

इसके लिए मात्र एक रुपए का शुल्क का प्रावधान क्या गया है। इस योजना को राज्य सरकार द्वारा राज्य के सबसे निचले स्टार के परिवार को ध्यान में रखते हुए शुरू किया गया है। क्योंकि आर्थिक रूप से कमजोर परिवार शुल्क अधिक होने के कारण पानी के कनेक्शन नहीं लगता पाते हैं।

इस योजना के शुरू हो जाने से राज्य के हर एक परिवार को पीने का पानी मिल पाएगा । यदि आप उत्तराखंड के रहने वाले हैं । और अपने घर में एक रुपए वाला पानी का कनेक्शन लगवाना चाहते हैं। तो आपको यह पोस्ट लास्ट तक जरूर पढ़ना चाहिए क्योंकि इस पोस्ट में हम आपको उत्तराखंड एक रुपए पानी स्कीम के बारे में सभी महत्वपूर्ण जानकारी देने वाले हैं। जैसे की इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आपको कौन-कौन सी प्रक्रियाएं करनी होगी।

Uttarakhand 1 rupaye water connection scheme

उत्तराखंड सरकार की ₹1 पानी कनेक्शन योजना शुरू होने से पहले राज के लोगों को नया पानी कनेक्शन लगवाने के लिए 2350 रुपए खर्च करना पड़ता था। लेकिन अब आपको इसके लिए लगभग कुछ भी खर्च करने की आवश्यकता नहीं है। राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई हर घर नल का जल योजना उत्तराखंड के अवश्य ही राज्य भर के लोगों को इसका लाभ मिलेगा।

इस योजना को शुरू करने से सरकार का हर घर जल का सपना भी पूरा हो पाएगा । उत्तराखंड में सभी छोटे-बड़े शहरों व गांव में सरकारी पानी की लाइन बिछाई जा रही है। जिसके लिए कोई भी इच्छुक व्यक्ति अपनी के कनेक्शन हेतु आवेदन कर सकता है।

Uttarakhand 1 rupaye water connection scheme का उद्देश्य

राज्य सरकार मात्र एक रुपए में पानी के कनेक्शन देने के उद्देश्य से राज की गरीब परिवारों के घरों तक स्वच्छ पीने का पानी का कनेक्शन उपलब्ध कराना है। गरीब परिवार के लोग पैसे देकर पानी का कनेक्शन लगवाने में असमर्थ होते हैं। क्योंकि इससे पहले उन्हें उत्तराखंड जल संस्था नई कनेक्शन चार्ज के लिए 2350 रुपए का भुगतान करना होता था। लेकिन सरकार द्वारा इस तरह की योजना शुरू करने से राज्य के गरीब को राहत मिलेगी। राज के सभी लोग इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

Uttarakhand 1 rupaye water connection scheme के लाभ

इस योजना के माध्यम से लाखों ऐसे परिवार को पानी का कनेक्शन मिल पाएगा जो अभी तक इस सुविधा का लाभ नहीं ले रहे हैं।

इस योजना के शुरू होने से उत्तराखंड जल संस्था उत्तराखंड पेयजल निगम और स्वजल को इसकी देखभाल करनी होगी। उत्तराखंड जल संस्था व अन्य के ऊपर राज्य के कुल 3806 राजस्व गांव के 3.6 लाख से अधिक परिवारों को घर में स्वच्छ पानी का नल पहुंचने की जिम्मेदारी दी गई है।

उत्तराखंड पहला राज्य होगा जो ₹1 में पानी का कनेक्शन देगा जो उम्मीदवार इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं। उत्तराखंड सरकार के लिए आवेदन पत्र जारी करेगी पत्र आवेदक आवेदन पत्र ऑनलाइन भर सकते हैं।

इस योजना के अंतर्गत उत्तराखंड सरकार द्वारा राज्य के सभी लोगों के लिए पानी की उच्च गुणवत्ता दी जाएगी।

 

Uttarakhand 1 rupaye water connection scheme मैं आवेदन करने की प्रक्रिया

राज के जो इच्छुक आवेदक इस योजना के अंतर्गत एक रुपए में पानी का कनेक्शन लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं। तो आपको अभी इंतजार करना होगा क्योंकि अभी सिर्फ उत्तराखंड एक रुपए पानी कनेक्शन योजना को शुरू करने की घोषणा की गई है इस योजना को पूरी तरह से शुरू नहीं किया गया है।

सरकार द्वारा आवेदन करने के लिए कोई ऑफिशियल जानकारी नहीं दी गई है। जैसे ही इस योजना को पूरी तरह से शुरू किया जाएगा और उत्तराखंड एक रुपए पानी कनेक्शन योजना के अंतर्गत आवेदन प्रक्रिया को शुरू कर दिया जाएगा हम आपको अपने पोस्ट के माध्यम से सूचित करने का प्रयास करेंगे

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button