Sarkari yojna

UP Pankh Portal Registration | उत्तर प्रदेश पंख पोर्टल रजिस्ट्रेशन

UP Pankh Portal : उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में युवाओं को अग्रसर करने के लिए समय-समय पर कई सरकारी योजनाएं लेकर आती रहती

UP Pankh Portal Registration | उत्तर प्रदेश पंख पोर्टल रजिस्ट्रेशन

 

Whatsapp Group Join
Telegram channel Join

UP Pankh Portal : उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में युवाओं को अग्रसर करने के लिए समय-समय पर कई सरकारी योजनाएं लेकर आती रहती है सरकार हमेशा प्रयास करती है कि युवा वर्ग सही करियर का चुनाव कर सके और एक बेहतर भविष्य बना सके। इसी दिशा में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा राज्य के छात्रों को विभिन्न प्रकार की करियर से जुड़ी जानकारी उपलब्ध कराने के लिए एक ऑनलाइन पोर्टल को लांच किया है। जिनका नाम यूपी पंख पोर्टल है। इस पोर्टल पर विद्यार्थी के लिए कॉलेज कोर्स छात्रवृत्ति प्रवेश परीक्षा करियर संबंधित जानकारी उपलब्ध की जाएगी जिससे विद्यार्थी को उनकी रुचि अनुसार आगे बढ़ाने में सहायता मिलेगी छात्रों को अपने करियर का काउंसलिंग के लिए यूपी  पंख पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा। आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से यूपी पख पोर्टल से जुड़ी सभी जानकारी उपलब्ध कराएंगे ताकि आपको अपने करियर से जुड़े सवालों और संख्याओं का समाधान ऑनलाइन प्राप्त कर सके इसलिए आपको यह आर्टिकल विस्तार पूर्वक अंत तक पढ़ना होगा।

UP Pankh Portal
UP Pankh Portal

यूपी पंख पोर्टल 2023

 

UP Pankh Portal :  राज्य के भविष्य को कुरान देने के उद्देश्य से माध्यमिक शिक्षा परिषद और यूपी सरकार द्वारा उप पंख पोर्टल को विकसित किया गया है जिसे उत्तर प्रदेश करियर पोर्टल भी कहा जाता है इस पोर्टल को 5 सितंबर 2022 को शिक्षक दिवस के दिन लांच किया गया था पोर्टल के तहत कुछ ऐसी सुविधा उपलब्ध कराई जाती है जो विद्यार्थी को सही करियर ऑप्शन चुनने में मदद मिल सके पंख पोर्टल व वेबसाइट है जिसे राज्य के सरकारी और मान्यता प्राप्त स्कूलों में पढ़ने वाले नवी और 12वीं कक्षा तक की विद्यार्थी के लिए विकसित किया गया है। इस पोर्टल पर विद्यार्थी पंजीकरण करके करियर से जुड़े हर सवाल का जवाब घर बैठे प्राप्त कर सकते हैं अगर आपको समझ नहीं आ रहा है कि आपको कौन सा करियर चुना चाहिए कौन से कॉलेज में एडमिशन लेना चाहिए एडमिशन का प्रोसेस क्या है छात्रवृत्ति कैसे मिलेगी और आपको जिस क्षेत्र में जाना है उसमें कौन से कोर्स की पढ़ाई करनी है ऐसे तमाम समारोह के जवाब आपको इस पोर्टल के जरिए प्राप्त होगी इसके अतिरिक्त 12वीं कक्षा के छात्रों को कंपनी कराई जाएगी ताकि वह अपनी मर्जी के मुताबिक सही करियर ऑप्शन चुन सके अपना भविष्य उज्ज्वल बना सके।

 

यूपी पंख पोर्टल का उद्देश्य क्या है

 

 

UP Pankh Portal :  उत्तर प्रदेश पथ पटेल का मुख्य उद्देश्य उत्तर प्रदेश के कक्षा नवी से 12वीं कक्षा के छात्रों को करियर का काउंसलिंग की ऑनलाइन सुविधा प्रदान करना है इस पोर्टल के माध्यम से छात्र या छात्र अपने रुचि योग्यता और कौशल के अनुसार सही करियर का चुनाव कर सके पोर्टल के अन्य उद्देश्य निम्नलिखित इस प्रकार है

छात्रों को करियर से संबंधित जानकारी प्राप्त करना है जैसे की विभिन्न करियर विकल्पों के बारे में विभिन्न पाठ्यक्रम और विश्वविद्यालय के बारे में और कैरियर विकास के अवसर में।

छात्रों को कैरियर चयन के लिए मार्गदर्शन प्राप्त करना है जैसे कि करियर प्रशिक्षण कैरियर परामर्श और कैरियर योजना।

छात्रों को कैरियर विकास के लिए संसाधन प्रदान करना जैसे कि ऑनलाइन पाठ्यक्रम ईबुक  और वीडियो।

 

 पंख पोर्टल रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया

 

 

UP Pankh Portal :  उत्तर प्रदेश करियर गाइडलाइन पोर्टल पथ पर विद्यार्थी को अपने करियर कॉलेज प्रवेश परीक्षा कोर्सेज छात्रवृत्ति आदि की जानकारी ऑनलाइन प्राप्त करने के लिए छात्रों को पंख पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा।

सबसे पहले आपको अपना Registration करने के लिए उत्तर प्रदेश के Pankh portal की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

जैसे ही आप पंख पटेल की ऑफिशल वेबसाइट पर विजिट करते हैं आपके सामने एक वेबसाइट का होम पेज खुलकर आएगा।

अब आपको इस page में प्रवेश का विकल्प दिखाई देगा आपको इस पर click करना होगा।

जैसे ही आप प्रवेश के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक नया पेज खोलकर आ जाएगी।

अब आपको इस पेज पर लोगिन ऑप्शन दिखाई देगी।

अब आपको इस पेज पर अपनी यूनिक आईडी और पासवर्ड को दर्ज करना है।

जैसे ही आप अपने यूनिक आईडी और पासवर्ड डालते हैं इसके बाद आपको लोगिन के बटन पर क्लिक करना है।

 

यदि छात्र के पास अपना यूनिक आईडी और पासवर्ड नहीं है तो छात्र इसे अपने विद्यालय के प्रधानाचार्य या अध्यापक से प्राप्त कर सकते हैं।

जैसे ही आप लोगों करते हैं आपके सामने नया पेज खुलकर आएगी जहां आपको कुछ जानकारियां को भरना है।

पूछी गई जानकारी को भरने के बाद समीर के बटन पर क्लिक कर देना है जैसे ही आप सबमिट कर लेते हैं आपका पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन हो जाएगी।

 

मुख्यमंत्री कृषक वृक्ष धन योजना 2023

 

यूपी पंख पोर्टल का लाभ

 

 

UP Pankh Portal :  सरकारी योजनाओं और सेवाओं तक आसान पहुंच: यूपी पंख पोर्टल पर, राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही सभी योजनाओं और सेवाओं की जानकारी एक ही स्थान पर उपलब्ध है। इससे नागरिकों को योजनाओं और सेवाओं के बारे में जानकारी प्राप्त करना और उनका लाभ uthana aasan ho jata hai.

ऑनलाइन आवेदन और शिकायतों का निपटान: यूपी पंख पोर्टल पर, नागरिक विभिन्न सरकारी योजनाओं और सेवाओं के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा, वे अपनी शिकायतों को ऑनलाइन दर्ज कर सकते हैं और उनकी स्थिति की निगरानी कर सकते हैं।

प्रशासनिक पारदर्शिता: यूपी पंख पोर्टल प्रशासनिक पारदर्शिता को बढ़ावा देता है। पोर्टल पर, नागरिक सरकारी योजनाओं और सेवाओं से संबंधित सभी जानकारी देख सकते हैं। इससे भ्रष्टाचार को रोकने में मदद मिलती है।

सरकारी कार्यों में दक्षता: यूपी पंख पोर्टल सरकारी कार्यों में दक्षता बढ़ाता है। पोर्टल के माध्यम से, सरकारी कार्यालयों को आवेदनों और शिकायतों को ऑनलाइन प्राप्त करने और उनका निपटान करने में आसानी होती है।

नागरिकों के समय और पैसे की बचत: यूपी पंख पोर्टल से नागरिकों के समय और पैसे की बचत होती है। उन्हें योजनाओं और सेवाओं के बारे में जानकारी प्राप्त करने और आवेदन करने के लिए सरकारी कार्यालयों का दौरा करने की आवश्यकता नहीं होती है।

विकलांग लोगों के लिए सुविधा: यूपी पंख पोर्टल विकलांग लोगों के लिए सुविधा प्रदान करता है। पोर्टल पर, विकलांग लोग ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और अपनी शिकायतों को दर्ज कर सकते हैं।

ग्रामीण क्षेत्रों में लाभ: यूपी पंख पोर्टल ग्रामीण क्षेत्रों में लाभ प्रदान करता है। पोर्टल के माध्यम से, ग्रामीण क्षेत्रों के नागरिकों को योजनाओं और सेवाओं के बारे में जानकारी प्राप्त करना और उनका लाभ उठाना आसान हो जाता है।

प्रदेश की छवि में सुधार: यूपी पंख पोर्टल प्रदेश की छवि में सुधार करता है। पोर्टल से प्रदेश को एक आधुनिक और प्रगतिशील राज्य के रूप में देखा जाता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button