CSC Vle News

UAN Number se Aadhar Card Number Link kaise kare | UAN नंबर से आधार कार्ड लिंक कैसे करें

UAN Number se Aadhar Card Number Link kaise kar बता दे की वेतन धारक व्यक्ति अपनी सैलरी का एक निश्चित हिस्सा पीएफ अकाउंट में जमा करते हैं

UAN Number se Aadhar Card Number Link kaise kare | UAN नंबर से आधार कार्ड लिंक कैसे करें

 

Whatsapp Group Join
Telegram channel Join

UAN Number se Aadhar Card Number Link kaise kar बता दे की वेतन धारक व्यक्ति अपनी सैलरी का एक निश्चित हिस्सा पीएफ अकाउंट में जमा करते हैं जो की रिटायरमेंट के बाद इनकम सोर्स को जारी रखने में सहायता करती है सरकार द्वारा जब यूएन नंबर को आधार कार्ड से लिंक करना अनिवार्य कर दिया गया है तब से यूएन नंबर से आधार लिंक होने पर कर्मचारी पीएफ और पेंशन से संबंधित कोई भी जानकारी ईपीएफओ पोर्टल पर घर बैठे प्राप्त कर सकते हैं इसके अलावा पीएफ अकाउंट से बैलेंस निकालना बैलेंस चेक करना हो या फिर यूएएन नंबर से आधार कार्ड लिंक करना हो आदि की सुविधा ईपीएफओ पोर्टल पर उपलब्ध है ऐसे में आपको यह जानना जरूरी है कि आपका यूएएन नंबर आधार से लिंक है या नहीं। प्यारे दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से यूएएन नंबर से आधार कार्ड लिंक कैसे करें से संबंधित सभी जानकारी उपलब्ध कराएंगे अगर आप अपना यूएएन नंबर आधार कार्ड सेल नहीं करना चाहते हैं तो आपको हमारा यह आर्टिकल ध्यानपूर्वक अंत तक अवश्य पढ़ाना होगा।

UAN Number se Aadhar Card Number Link kaise kar
UAN Number se Aadhar Card Number Link kaise kar

UAN नंबर से आधार कार्ड लिंक कैसे करें

 

UAN Number se Aadhar Card Number Link kaise kar अगर आप ईपीएफओ के यूएएन पोर्टल पर जाकर अपने उन नंबर से अपना आधार नंबर लिंक कर सकते हैं इसका तरीका इस प्रकार है।

सबसे पहले आप अपने कंप्यूटर या मोबाइल पर यूएएन पोर्टल खोलिए।

तब आपके सामने इसका होम पेज खुलकर आएगा यहां पर आपको तीन खाली बॉक्स में आपका यूएएन नंबर पासवर्ड और कैप्चर कोड का ऑप्शन मिलेगा यहां पर आपको डालनी है फिर नीचे मौजूद LOGIN  के बटन पर क्लिक कर देना है।

 

UAN Number se Aadhar Card Number Link kaise kar
UAN Number se Aadhar Card Number Link kaise kar

 

 

 

इसके बाद जो पेज खुलता है उसमें ऊपर की हरी पट्टी में मैनेज बटन पर क्लिक कर दीजिए।

नीचे एक ड्रॉप डाउन लिस्ट खुल जाती है जिसमें कई ऑप्शन खोलते हैं इसमें से आपको केवाईसी के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

 

UAN Number se Aadhar Card Number Link kaise kar
UAN Number se Aadhar Card Number Link kaise kar

 

 

 

जो नया पेज खुलता है उसमें ऊपर क्लिक ओं केवाईसी डॉक्यूमेंट टू ऐड लिखा होता है। इसके ठीक नीचे बैंक अकाउंट नंबर पैन नंबर आधार नंबर या पासवर्ड लिंक करने के ऑप्शन दिखते हैं।

आपको तीसरे नंबर के ऑप्शन पर आधार पर क्लिक करना है

 

UAN Number se Aadhar Card Number Link kaise kar
UAN Number se Aadhar Card Number Link kaise kar

 

आधार पर क्लिक करते ही इसके ठीक नीचे एक बॉक्स खुल कर आती है इसमें आपको चार काम करना होता है।

को अपना नाम डालना होता है नाम की स्पेलिंग ध्यान से वह डालें जो आपके आधार कार्ड पर मौजूद है।

फिर आपके सामने मौजूद खाली बॉक्स में आधार नंबर डालना होता है। आधार नंबर या वर्चुअल आईडी डाल सकते हैं।

नीचे लिखे सहमति वाक्य के पहले मौजूद छोटे से चेक बॉक्स पर टिक का निशान लगाना है या आपके और से आधार आधारित सत्यापन प्रक्रिया को कंप्लीट करने के लिए सहमति होती है।

आखिर में सबसे नीचे मौजूद सेव के बटन पर क्लिक कर देना है।

 

 

UAN Number se Aadhar Card Number Link kaise kar
UAN Number se Aadhar Card Number Link kaise kar

 

 

अब आपका आधार संबंधी डिटेल्स को यूआईडी की ओर से सत्यापित किया जाएगा और सही अपने पर आपके यूएएन नंबर से आधार नंबर को लिंक कर दिया जाएगा।

 

इसी के साथ आपके यूएएन नंबर से आधार नंबर लिंक होने की प्रक्रिया कंप्लीट हो जाती है इसका के रजिस्टर मोबाइल नंबर पर भी एसएमएस से इसकी सूचना भेज दिया जाता है।

 

यूएएन से आधार लिंक हुआ है कि नहीं चेक कैसे करें

 

 

UAN Number se Aadhar Card Number Link kaise kar ऊपर बताए गए तरीके से उन और पासवर्ड डालकर यूएएन पोर्टल पर लॉगिन करना है।

 

इसके बाद आपके सामने जो पेज खुलता है उसमें मैनेज टैब के अंतर्गत केवाईसी ऑप्शन पर क्लिक करना है।

 

आपके सामने जो पेज खुलकर आता है उसमें करेंटली एक्टिव केवाईसी की टेबल होगी इसमें आपको आपके यूएएन नंबर से जुड़े हुए सभी दस्तावेजों को आपका नाम और उसके नंबर दिख जाएंगे जैसे कि बैंक अकाउंट नंबर पैन कार्ड नंबर आधार नंबर वगैरह।

 

जो सबके केवाईसी मंजूर हो चुके हैं उनके सामने अप्रूव्ड भी लिखा आ जाता है।

 

UAN Number se Aadhar Card Number Link kaise kar
UAN Number se Aadhar Card Number Link kaise kar

 

 

UAN नंबर से Aadhaar को लिंक करने के फायदे

 

 

UAN Number se Aadhar Card Number Link kaise kar UAN नंबर से Aadhaar को लिंक करने के फायदे निम्नलिखित इस प्रकार है

 

PF निकालना आसान होगा: अगर आप अपने PF को निकालना चाहते हैं, तो आपको अपने UAN नंबर को आधार से लिंक करना होगा। इससे आपको कंपनी के हस्ताक्षर की जरूरत नहीं पड़ेगी और आप घर बैठे ही PF निकाल सकते हैं।

PF से जुड़ी जानकारी आसानी से मिल जाएगी: अपने PF से जुड़ी जानकारी जैसे बैलेंस, योगदान, ब्याज आदि आप आसानी से ऑनलाइन देख सकते हैं। इसके लिए आपको अपने UAN नंबर और आधार नंबर की जरूरत होगी।

PF से जुड़ी सुविधाएं आसानी से मिल जाएगी: UAN नंबर से आधार को लिंक करने से आपको PF से जुड़ी कई सुविधाएं आसानी से मिल जाएगी। जैसे कि PF का ऑनलाइन ट्रांसफर, PF का डुप्लीकेट पासबुक का आवेदन, PF के लिए ऑनलाइन क्लेम आदि।

EPF पोर्टल पर आसानी से लॉग इन होगा: UAN नंबर से आधार को लिंक करने से आपको EPF पोर्टल पर आसानी से लॉग इन होगा। इसके लिए आपको सिर्फ अपने UAN नंबर और आधार नंबर का इस्तेमाल करना होगा।

PF से जुड़े अपडेट्स आसानी से मिलेंगे: UAN नंबर से आधार को लिंक करने से आपको PF से जुड़े अपडेट्स आसानी से मिलेंगे। जैसे कि PF का बैलेंस, PF का ब्याज, PF की जमा राशि आदि।

PF से जुड़ी शिकायतों का निपटारा जल्दी होगा: UAN नंबर से आधार को लिंक करने से आपको PF से जुड़ी शिकायतों का निपटारा जल्दी होगा।

PF से जुड़े धोखाधड़ी से बचाव होगा: UAN नंबर से आधार को लिंक करने से आपको PF से जुड़े धोखाधड़ी से बचाव होगा।

PF से जुड़े प्रॉसेसिंग फीस में छूट मिलेगी: UAN नंबर से आधार को लिंक करने से आपको PF से जुड़े प्रॉसेसिंग फीस में छूट मिल सकती है।

PF से जुड़े सरकारी योजनाओं का लाभ मिलेगा: UAN नंबर से आधार को लिंक करने से आपको PF से जुड़े सरकारी योजनाओं का लाभ मिल सकता है।

 

 

सीएससी ई स्टांप ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

 

UAN नंबर से आधार को लिंक करने के लिए आप निम्नलिखित तरीकों में से किसी एक का इस्तेमाल कर सकते हैं:

 

EPFO की वेबसाइट पर जाकर: EPFO की वेबसाइट पर जाकर आप अपने UAN नंबर से आधार को लिंक कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने UAN नंबर, आधार नंबर, मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी की जरूरत होगी।

EPFO के UAN SMS सेवा का इस्तेमाल करके: EPFO के UAN SMS सेवा का इस्तेमाल करके भी आप अपने UAN नंबर से आधार को लिंक कर सकते हैं। इसके लिए आपको EPFO के UAN SMS सेवा पर एक मैसेज भेजना होगा।

EPFO के UAN मित्र सेवा का इस्तेमाल करके: EPFO के UAN मित्र सेवा का इस्तेमाल करके भी आप अपने UAN नंबर से आधार को लिंक कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने नजदीकी UAN मित्र केंद्र पर जाना होगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button