Sarkari yojna

Swarna jayanti gram swarojgar Yojana 2024 । स्वर्ण जयंती ग्राम स्वरोजगार योजना 2024

Swarna jayanti gram swarojgar Yojana: हमारे देश में अभी भी बहुत ऐसे नागरिक हैं । जो कि गरीब रेखा से नीचे जीवन व्यतीत कर रहे हैं केंद्र सरकार द्वारा ऐसे नागरिक की स्थिति में सुधार लाने के लिए लगातार प्रयास किया जा रहे हैं

Swarna jayanti gram swarojgar Yojana 2024 । स्वर्ण जयंती ग्राम स्वरोजगार योजना 2024

Swarna jayanti gram swarojgar Yojana: हमारे देश में अभी भी बहुत ऐसे नागरिक हैं । जो कि गरीब रेखा से नीचे जीवन व्यतीत कर रहे हैं केंद्र सरकार द्वारा ऐसे नागरिक की स्थिति में सुधार लाने के लिए लगातार प्रयास किया जा रहे हैं। जिसके लिए सरकार अलग-अलग प्रकार की योजनाओं को संचालित करती है। अब भारत सरकार द्वारा नागरिकों को आर्थिक स्थिति को देखते हुए एक नई योजना का शुभारंभ किया गया है। जिसका नाम है । Swarna jayanti gram swarojgar Yojana इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा गरीब रेखा से नीचे जीवन व्यतीत कर रहे ग्रामीण परिवारों की आर्थिक स्थिति में सुधार लाने का प्रयास किया जाएगा।

Whatsapp Group Join
Telegram channel Join
Swarna jayanti gram swarojgar Yojana
Swarna jayanti gram swarojgar Yojana

Swarna jayanti gram swarojgar Yojana

भारत सरकार द्वारा Swarna jayanti gram swarojgar Yojana को संचालित किया जाता है। बैंक लोन एवं सरकारी अनुदान इस योजना के अंतर्गत जरूरतमंद नागरिकों को दिया जाता है। जिससे गरीब परिवारों को गरीब रेखा से ऊपर लाने में उनकी मदद की जा सके आवेदक की आय में वृद्धि करना और उनकी आर्थिक मदद करना ही Swarna jayanti gram swarojgar Yojana का मुझे लगता है। इसके अंतर्गत सरकार द्वारा सामाजिक गतिशीलता प्रशिक्षण क्षमता निर्धारण व आयोजक परिसंपत्तियों के सजन का प्रावधान कर के ग्रामीण निर्धनों एवं स्वयं सहायता समूह के संगठित किया जाएगा।

इस योजना के तहत गरीब नागरिकों को खुद का कारोबार करने हेतु लोन दिया जाएगा और लोन पर अनुदान राशि भी जरूरतमंद नागरिकों को दी जाएगी। Swarna jayanti gram swarojgar Yojana के अंतर्गत दिए जाने वाले लोन का 75% हिस्सा भारत सरकार द्वारा वहां किया जाएगा तथा साइंस 25% भी है। राज्य सरकार द्वारा वहन किया जाएगा। इस योजना के माध्यम से गरीब रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे परिवार को उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार लाने हेतु स्वयं रोजगार के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।

Swarna jayanti gram swarojgar Yojana का उद्देश्य

स्वर्ण जयंती ग्राम स्वरोजगार योजना 2024 का मुख्य उद्देश्य एक निर्धारित समय सीमा के तहत आए में पर्याप्त वृद्धि करना है। जिसके जरिए एक रेखा से नीचे जीवन गुजार रहे परिवारों की आर्थिक स्थिति में सुधार करके उन्हें गरीब रेखा से ऊपर लाया जा सके भारत सरकार द्वारा शुरू की गई। इस योजना के जरिए देश के नागरिक की आय में वृद्धि की जा सकती है । इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा खुद के रोजगार के लिए प्रदान किए जाने वाले लोन पर सरकार द्वारा सब्सिडी प्रदान की घोषणा की गई है।

 

Swarna jayanti gram swarojgar Yojana के लाभ

भारत सरकार द्वारा शुरू की गई स्वर्ण जयंती ग्राम स्वरोजगार योजना के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्र के जरूरतमंद परिवारों को रोजगार करने हेतु प्रोत्साहित किया जाएगा।

इस योजना के तहत स्वयं स्वरोजगार करने हेतु लोन दिए जाएंगे और सरकार द्वारा लोन पर अनुदान राशि भी दी जाएगी।

इस अनुदान राशि का 75% भाग भारत सरकार द्वारा दिया जाएगा तथा 25% राज्य सरकार द्वारा दिया जाएगा।

भारत सरकार द्वारा इस योजना को संचालित किया जाता है और इसके अंतर्गत बैंक ऋण एवं सरकार अनुदान के माध्यम से युक्त परिस्थितियों को उपलब्ध करके इस योजना के आवेदक परिवारों को गरीब रेखा से ऊपर लाने की पूर्ण रूप से कोशिश की जाती है।

Swarna jayanti gram swarojgar Yojana 2024 के अंतर्गत सरकार द्वारा आवेदक को कौशल प्रशिक्षण भी दिया जाएगा और साथ ही उन्हें लोन और लोन पर सब्सिडी भी दी जाएगी।

निर्धनों का सामाजिक संगठन

गरीब रेखा से नीचे रहने वाले परिवार के 10 से 20 लोग इस योजना के अंतर्गत एक स्वयं सहायता समूह में शामिल हो सकते हैं।

इसके अंतर्गत एक व्यक्ति केवल एक ही समूह का सदस्य हो सकता है वही किसी अन्य समूह का सदस्य नहीं हो सकता।

एक समूह में व्यक्तियों की संख्या 5 से 20 तक दिव्यांग व्यक्तियों लघु सिंचाई योजनाओं एवं दुर्गम क्षेत्र जैसे पहाड़ी मरुभूमि एवं बिखरे आबादी वाले क्षेत्र में हो सकती है

 

Swarna jayanti gram swarojgar Yojana 2024 क्रियाकलापों का चयन

केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई Swarna jayanti gram swarojgar Yojana के अंतर्गत लगभग 10 मुख्य क्रियाकलापों का चुनाव प्रत्येक ब्लॉक में किया जा सकता है।

वह क्रियाकलाप जो स्थानीय संसाधनों लोगों की वेबसाइट कुशलता और बाजार की उपलब्धता पर निर्भर होती है इसके अंतर्गत उन क्रियाकलापों पर विशेष ध्यान दिया जाएगा।

इस योजना के तहत ब्लाक स्तरीय योजना समिति मुख्य क्रियाकलापों का चुनाव हेतु मुख्य रूप से जिम्मेदार होती है।

इसके अतिरिक्त चयनित सभी क्रियाकलापों को पंचायत समिति द्वारा अनुशासित होना अनिवार्य है इसके अतिरिक्त जिला स्तरीय समिति द्वारा अंतिम तौर पर अनुमोदित करना आवश्यक है।

गैर सरकारी संगठनों एवं बैंकों की भूमिका

केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई Swarna jayanti gram swarojgar Yojana के तहत समूह के संगठन के साथ उनकी क्षमता का भी निर्माण किया जाएगा इस कार्य के लिए भली भांति संचालन हेतु Sarkar Dwara गैर सरकारी संगठनों को इस योजना के तहत जोड़ा जाएगा।

Swarna jayanti gram swarojgar Yojana के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया

सबसे पहले आपको स्वर्ण जयंती ग्राम स्वरोजगार योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल कर आएगा।

वेबसाइट के होम पेज पर आपको आवेदन करें कि ऑप्शन पर क्लिक करना है इसके बाद आपके सामने न्यू पेज खुलकर आएगा।

इस पेज पर आपको पूछी गई सभी जानकारी दर्ज करनी होगी इसके बाद मांगे गए डॉक्यूमेंट को अपलोड करना होगा।

इसके बाद आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना है। इस प्रकार आप Swarna jayanti gram swarojgar Yojana के अंतर्गत आवेदन कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button