Gov update

Swachh Bharat mission । स्वच्छ भारत अभियान एक कदम स्वच्छता की ओर

महात्मा गांधी ने अपने आसपास के लोगों को स्वच्छ बनाए रखना संबंधित शिक्षा देखकर राष्ट्र को एक उत्कृष्ट संदेश दिया था। उन्होंने स्वच्छ भारत का सपना देखा था जिसके लिए वह चाहते थे कि भारत के सभी नागरिक एक साथ मिलकर देश को स्वच्छ बनाने के कम करें

Swachh Bharat mission । स्वच्छ भारत अभियान एक कदम स्वच्छता की ओर

 

Whatsapp Group Join
Telegram channel Join

महात्मा गांधी ने अपने आसपास के लोगों को स्वच्छ बनाए रखना संबंधित शिक्षा देखकर राष्ट्र को एक उत्कृष्ट संदेश दिया था। उन्होंने स्वच्छ भारत का सपना देखा था जिसके लिए वह चाहते थे कि भारत के सभी नागरिक एक साथ मिलकर देश को स्वच्छ बनाने के कम करें। महात्मा गांधी के स्वच्छ भारत के स्वप्न को पूरा करने के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने 2 अक्टूबर 2014 को स्वच्छ भारत मिशन शुरू किया और इसके सफल कार्य हेतु भारत के सभी नागरिक से इस अभियान में जुड़ने की गुजारिश की।

मोदी सरकार ने एक ऐसी संरचनात्मक और सहयोगनात्मक मंच तैयार किया जो राष्ट्रीय व्यापी आंदोलन की सफलता सुनिश्चित करता है यह मंच प्रयोग के माध्यम से नागरिकों और संगठनों के अभियान संबंधित प्रयासों के बारे में जानकारी देती है। कोई भी व्यक्ति सरकारी संस्था या निजी संगठन अभियान में भाग ले सकते हैं। इस अभियान का उद्देश्य लोगों को उनके दैनिक काम में से कुछ घंटे निकाल कर भारत में स्वच्छ संबंधित काम करने के लिए प्रोत्साहित करना है।

 

Swachh Bharat mission के साथ मिलकर काम करें

ऐसे लोगों की श्रृंखला बनाने हेतु जो दूसरे को उनके आसपास के साथ स्वच्छ रखने के लिए प्रेरित करें मोदी सरकार ने स्वच्छ भारत अभियान पोर्टल के रूप में एक संरचनात्मक और सहयोगात्मक मंच तैयार किया है। जहां प्रतिभागी किसी विशेष स्थान को साफ करने के बाद उनकी पहले और बात की तस्वीर सजा कर सकते हैं।

पंजीकृत प्रतिभागी को सबसे पहले प्रतिज्ञा लेनी होगी कि उसके बाद नौ अन्य व्यक्ति को उनके आसपास के स्थान की सफाई करने के लिए आमंत्रित करना होगा यह काम एक निश्चित अवधि में समाप्त हो जाना चाहिए जिनकी जानकारी उन्हें टाइमलाइन पर देनी होगी।

स्वच्छ भारत समुदाय अधिक से अधिक स्वयंसेवकों को इस अभियान से जोड़ेगा जो अपने आसपास के स्थान में इस अभियान के सफल कार्य को सुनिश्चित करेगा इस सभी गतिविधियों का उद्देश्य अधिक से अधिक लोगों को अन अभियान से जोड़कर इसे एक जन आंदोलन बनाना है जिससे 2019 तक गांधी जी का स्वच्छ भारत का सपना पूरा किया जा सके।

Swachh Bharat mission
Swachh Bharat mission

 

Swachh Bharat mission और हरित भारत

स्वच्छ भारत अभियान का उद्देश्य केवल आसपास की सफाई करना ही नहीं है इसके साथ नागरिकों की सहभागिता से अधिक से अधिक पेड़ लगाना कचरा मुक्त वातावरण बनाना शौचालय की सुविधा उपलब्ध कर कर एक स्वच्छ भारत का निर्माण करना है देश में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए स्वच्छ भारत का निर्माण करना अत्यंत महत्वपूर्ण है। स्वच्छ भारत की तस्वीर भारतीयों के लिए अक्सर शर्मिंदगी की वजह बन जाती है ।

इसलिए स्वच्छ भारत के निर्माण एवं देश की छवि सुधारने का यह सही समय एवं अवसर है। यह अभियान न केवल नागरिकों को स्वच्छता संबंधित आदतें अपनाने बल्कि हमारे देश की छवि स्वच्छता के लिए तत्परता से कम कर रहे देश के रूप में बनाने में भी मदद करेगी।

प्रधानमंत्री ने जनता और विभिन्न विभागों एवं स्थान द्वारा स्वच्छ भारत मिशन में हिस्सा लेने और स्वच्छ भारत के निर्माण में अपना योगदान देने के लिए किए जाने वाले प्रयासों को सहारा ना की है। श्री नरेंद्र मोदी जी ने सोशल मीडिया में जनता की भागीदारी की हमेशा मुक्त कंठ से प्रशंसा की है। साथ ही साथ स्वच्छ भारत अभियान में एक हिस्से के तौर पर अभियान शुरू किया गया ताकि साफ सफाई के लिए चलाए जा रहे अभियान में नागरिकों का योगदान को उजागर किया जा सके।

 

स्वच्छ भारत एक जन आंदोलन का रूप ले चुका है क्योंकि इससे जनता का अपार समर्थन मिला है बड़ी संख्या में नागरिकों ने भी आगे आकर साफ सुथरा भारत बनाने का प्राण क्या है। स्वच्छ भारत अभियान के शुरू होने के बाद गलियों की सफाई के लिए झाड़ू उठाने कूड़े करकट की सफाई स्वच्छ पर ध्यान केंद्रित करना और अपने चारों ओर स्वास्थ्य वर्धक वातावरण बनाना अब जनता की प्रकृति बन गई है। जनता स्वच्छता के निकट है संदेश को फैलाने में मदद दे रही है और इस काम में शामिल हो रहे हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button