Sarkari yojna

Siti Bajao School Bulao Yojana 2024 | सिटी बजाओ स्कूल बुलाओ योजना

Siti bajao school bulao yojana  एक जन भागीदारी कार्यक्रम है जिसका उद्देश्य स्कूलों में बच्चों की उपस्थिति बढ़ाना है। इस योजना

Siti Bajao School Bulao Yojana 2024 | सिटी बजाओ स्कूल बुलाओ योजना

 

Whatsapp Group Join
Telegram channel Join

 

Siti bajao school bulao yojana  एक जन भागीदारी कार्यक्रम है जिसका उद्देश्य स्कूलों में बच्चों की उपस्थिति बढ़ाना है। इस योजना के तहत, प्रत्येक स्कूल के पोषक क्षेत्र के बच्चों को एक सीटी दी जाती है और उन्हें 20 से 25 बच्चों को स्कूल लाने का काम सौंपा जाता है। बच्चों को सीटी बजाकर अपने पड़ोसियों, दोस्तों और रिश्तेदारों को स्कूल आने के लिए प्रोत्साहित करना होता है।

इस योजना के तहत, प्रत्येक स्कूल के लिए एक मॉनिटर का भी चयन किया जाता है। मॉनिटर का काम बच्चों को स्कूल आने के लिए प्रोत्साहित करना, ड्रॉप आउट बच्चों को फिर से नामांकन कराना और स्कूल से संबंधित अन्य गतिविधियों में बच्चों की भागीदारी सुनिश्चित करना होता है।

Siti Bajao School Bulao Yojana
Siti Bajao School Bulao Yojana

 

सिटी बजाओ स्कूल बुलाओ योजना का उद्देश्य

 

 

Siti bajao school bulao yojana शिक्षा के अधिकार अधिनियम, 2009 के अनुसार, 6 से 14 वर्ष की आयु के सभी बच्चों को निःशुल्क और अनिवार्य शिक्षा प्रदान करना राज्य का कर्तव्य है। हालांकि, भारत में अभी भी कई बच्चे शिक्षा से वंचित हैं। इनमें से अधिकांश बच्चे गरीबी, अशिक्षा, सामाजिक कुरीतियों और भौगोलिक बाधाओं के कारण स्कूल नहीं जाते हैं।

 

Siti bajao school bulao yojana का उद्देश्य इन बच्चों को शिक्षा से जोड़ना है। यह योजना झारखंड सरकार द्वारा चलाई जा रही है। इस योजना के तहत, सरकार स्कूलों को बच्चों को वापस लाने के लिए प्रोत्साहित करती है।

 

 

सिटी बजाओ स्कूल बुलाओ योजना का लाभ

 

Siti bajao school bulao yojana का मुख्य उद्देश्य बच्चों को स्कूल भेजने के लिए प्रोत्साहित करना है। योजना के तहत बच्चों को स्कूल आने पर प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाती है। यह राशि बच्चों को शिक्षा के प्रति जागरूक करने और स्कूली शिक्षा में उनकी भागीदारी बढ़ाने में मदद करती है।

योजना के तहत बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने पर जोर दिया जाता है। योजना के तहत बच्चों को नियमित रूप से स्कूल जाने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। इससे बच्चों के शैक्षिक स्तर में सुधार होता है।

योजना बच्चों के सामाजिक-आर्थिक विकास में भी योगदान देती है। योजना के तहत बच्चों को स्कूल आने पर प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाती है। यह राशि बच्चों के परिवारों की आर्थिक स्थिति में सुधार करने में मदद करती है।

योजना बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान को बढ़ावा देने में भी मदद करती है। योजना के तहत लड़कियों को स्कूल भेजने के लिए विशेष प्रोत्साहन प्रदान किया जाता है। इससे लड़कियों की शिक्षा में सुधार होता है और उन्हें आत्मनिर्भर बनने का अवसर मिलता है।

योजना शहरी गरीबी में कमी करने में भी मदद करती है। योजना के तहत बच्चों को स्कूल भेजने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। इससे बच्चों के परिवारों की आर्थिक स्थिति में सुधार होता है और वे गरीबी से बाहर निकलने में सक्षम होते हैं।

योजना शहरी क्षेत्रों में शिक्षा का स्तर बढ़ाने में भी मदद करती है। योजना के तहत बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने पर जोर दिया जाता है। इससे शहरी क्षेत्रों में शिक्षा का स्तर बढ़ता है।

योजना शहरी क्षेत्रों में साक्षरता दर बढ़ाने में भी मदद करती है। योजना के तहत बच्चों को स्कूल भेजने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। इससे बच्चों की साक्षरता दर बढ़ती है और वे अपने जीवन में बेहतर अवसर प्राप्त करने में सक्षम होते हैं।

योजना शहरी क्षेत्रों में सामाजिक विकास में भी योगदान देती है। योजना के तहत बच्चों को स्कूल भेजने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। इससे बच्चों में सामाजिक जागरूकता बढ़ती है और वे अपने समाज में सकारात्मक परिवर्तन लाने में सक्षम होते हैं।

 

सीखो कमाओ योजना क्या है

 

झारखंड में Siti bajao school bulao yojana

 

Siti bajao school bulao yojana झारखंड सरकार ने सिटी बजाओ स्कूल बुलाओ योजना को लागू करने के लिए निम्नलिखित उपाय किए हैं:

 

योजना का प्रचार-प्रसार: योजना का प्रचार-प्रसार करने के लिए विभिन्न माध्यमों का उपयोग किया जा रहा है। इसके लिए सरकार द्वारा टीवी, रेडियो, समाचार पत्रों और सोशल मीडिया का उपयोग किया जा रहा है।

कार्यकर्ताओं की तैनाती: योजना के क्रियान्वयन के लिए सरकार द्वारा कार्यकर्ताओं की तैनाती की गई है। ये कार्यकर्ता योजना के लाभार्थियों को योजना की जानकारी प्रदान करने और उन्हें योजना का लाभ लेने के लिए प्रोत्साहित करने का काम करते हैं।

पाठ्यक्रम का विकास: योजना के तहत बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के लिए पाठ्यक्रम का विकास किया गया है। यह पाठ्यक्रम बच्चों की रुचियों और आवश्यकताओं को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है।

मूल्यांकन: योजना के प्रभाव का आकलन करने के लिए सरकार द्वारा नियमित रूप से मूल्यांकन किया जा रहा है।

 

निष्कर्ष

 

Siti bajao school bulao yojana एक महत्वपूर्ण योजना है जो बच्चों को स्कूल भेजने के लिए प्रोत्साहित करती है और उनकी शिक्षा में सुधार करने में मदद करती है। यह योजना शहरी क्षेत्रों में शिक्षा का स्तर बढ़ाने, साक्षरता दर बढ़ाने और सामाजिक विकास में योगदान देने में भी मदद करती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button