Sarkari yojna

Silai machine Yojana registration । सिलाई मशीन हेतु 15000 कैसे मिलेगा जानिए पूरी जानकारी

Silai machine Yojana registration : आज का यह पोस्ट सिलाई मशीन योजना के बारे में है इस योजना के बारे में इस पोस्ट में पूरी जानकारी मिलेगी

Silai machine Yojana registration । सिलाई मशीन हेतु 15000 कैसे मिलेगा जानिए पूरी जानकारी

Silai machine Yojana registration : आज का यह पोस्ट सिलाई मशीन योजना के बारे में है इस योजना के बारे में इस पोस्ट में पूरी जानकारी मिलेगी। महिलाओं के लिए एक अत्यंत खुशी की बात है क्योंकि सरकार द्वारा महिलाओं को सिलाई मशीन हेतु ₹15000 दिए जा रहे हैं। अभी यह योजना पूरी चर्चा में है लेकिन बहुत सारे लोग इसके बारे में नहीं जान रहे हैं उन्हें सिर्फ आधी अधूरी जानकारी है। तो आज के इस पोस्ट में उन सभी लोगों के लिए सभी जानकारी देने की कोशिश करेंगे आप किस तरीके से सिलाई मशीन योजना में ₹15000 प्राप्त कर सकते हैं। अगर आप भी एक महिला हैं। और 15000 सिलाई मशीन के द्वारा लेना चाहती हैं। तो आप हमारे पोस्ट में लास्ट तक बन रहे हम आपको पूरी जानकारी देने की कोशिश करेंगे।

Whatsapp Group Join
Telegram channel Join
Silai machine Yojana registration
Silai machine Yojana registration

Silai machine Yojana registration

सरकार द्वारा फ्री सिलाई मशीन के लिए योजना नहीं चलाई गई है। आप सभी को बता दें कि प्रधानमंत्री विश्वकर्म योजना के अंतर्गत रजिस्ट्रेशन करके आप इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री विश्वकर्म योजना के अंतर्गत आप दर्जी के लिए रजिस्ट्रेशन करते हैं तो आपको सिलाई मशीन से संबंधित टूल्कित खरीदने के लिए ₹15000 की आर्थिक मदद सरकार द्वारा दी जाएगी और आप स्टॉल कट के लिए मिलने वाले पैसे से सिलाई मशीन खरीद सकते हैं।

यदि आप दरजी के लिए अप्लाई करते हैं तो आपको इसमें फ्री ट्रेनिंग भी दी जाएगी इसके बाद आपको टूलकिट खरीदने के लिए मदद भी सरकार के द्वारा दी जाएगी।

Silai machine Yojana सबसे पहले तो आपको यह बता दूं कि सरकार द्वारा सिलाई मशीन पर कोई योजना नहीं चलाई गई है। दरअसल मान्य प्रधानमंत्री जी द्वारा विश्वकर्म योजना चलाई गई है। इस योजना से अलग-अलग प्रकार के परिवारों को सरकार ट्रेनिंग दे रही है₹15000 टूल किट के दिए जा रहे हैं।

यह योजना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा देश में रहने वाले कई मध्य वर्गी परिवारों के लिए चलाई गई थी इसके अंदर सरकार ने अलग-अलग प्रकार की क्रांतिकारी शामिल किए हैं। जैसे लोहार दरजी जैसे व्यक्तियों को सरकार इस योजना के तहत फ्री में प्रशिक्षण दे रही है वह सिलाई मशीन के औजार के लिए ₹15000 टूल की के रूप में दे रही है।

विश्वकर्म योजना के अंतर्गत मिलने वाले लाभ।

इस योजना से जुड़ने पर रोजाना ₹500 का साइड पेंट मिलता है टूल किट खरीदने के लिए ₹15000 दिए जाते हैं। साथ ही पहले एक लाख और फिर ₹200000 तक का लोन भी बिना सिक्योरिटी के दिया जाता है।

पत्थर तरसने वाले, फिशिंग नेट निर्माता और टेकरी, चटाई झाड़ू बनाने वाले लोग, हां थोड़ा और टूलकिट निर्माता राजमिस्त्री लोहार दर्जी इत्यादि यह सभी इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

 

पीएम विश्वकर्म योजना में आवेदन कैसे करें

प्रधानमंत्री विश्वकर्म योजना के अंदर आवेदन करना चाहते हैं तो आवेदन की पूरी प्रक्रिया हमने आपको नीचे स्टेप बाय स्टेप बताइए है। आप इन सभी स्टेप को फॉलो करके इस योजना में आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री विश्वकर्म योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।

जैसे ही आप इस वेबसाइट पर जाएंगे आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुलकर आएगा वहां पर आवेदन के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

आवेदन करने के लिए अपने आधार कार्ड व मोबाइल नंबर को एक बार वेरिफिकेशन मोबाइल के द्वारा कर लें।

यदि आप यह आवेदन खुद से नहीं कर पा रहे हैं तो आप अपने नजदीकी सीएससी सेंटर में जाकर यह आवेदन करवा सकते हैं।

सीएससी सेंटर के कर्मियों को आपको विश्वकर्म योजना के अंदर आवेदन करने के लिए कहना है।

आपको एक बात का अवश्य ध्यान रखना होगा कि सीएससी सेंटर में आवेदन करवाते समय दर्जी के तौर पर ही आवेदन करना है ताकि आप फ्री ट्रेनिंग प्राप्त कर सके और सरकार द्वारा आपको मशीन खरीदने के लिए ₹15000 की आर्थिक मदद मिल सके।

आप प्रधानमंत्री विश्वकर्म योजना के अंदर दरजी के रूप में आवेदन करके फ्री में ट्रेनिंग प्राप्त कर सकते हैं वह 15000 भी आप मशीन खरीदने के लिए भी प्राप्त कर सकते हैं।

सरकार द्वारा पर्सनली फ्री सिलाई मशीन के लिए कोई योजना अभी तक शुरू नहीं की गई है आप प्रधानमंत्री विश्वकर्म योजना के तहत ही आवेदन करके आप फ्री सिलाई मशीन के लिए टूल किट खरीदने की आर्थिक मदद प्राप्त कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button