All Category

Railway AC ticket per 25%  chhut । रेलवे ने शुरू किया एसी टिकट पर 25% छूट | Riyayati kiraya Yojana

Riyayati kiraya Yojana apply online: देश के नागरिकों को सभी ट्रेनों के एसी चेयर कर और एग्जीक्यूटिव क्लास के किराए संबंधी लाभ देने हेतु रियायती किराया योजना का शुभारंभ रेलवे मंत्रालय भारत सरकार द्वारा किया गया है

Railway AC ticket per 25%  chhut । रेलवे ने शुरू किया एसी टिकट पर 25% छूट

Riyayati kiraya Yojana apply online: देश के नागरिकों को सभी ट्रेनों के एसी चेयर कर और एग्जीक्यूटिव क्लास के किराए संबंधी लाभ देने हेतु रियायती किराया योजना का शुभारंभ रेलवे मंत्रालय भारत सरकार द्वारा किया गया है । ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों को इस योजना के माध्यम से टिकट में छूट दी जाएगी एक ट्रेन टिकट की कीमत को इस योजना के माध्यम से 25% तक काम किया जाएगा। तत्काल प्रभाव से इस छूट को लागू किया जाएगा । देश की बंदे भारत ट्रेन और सभी एसी चेयर कर वाली ट्रेनों में सरकार द्वारा इस योजना के माध्यम से छूट दी जाएगी। आज के इस पोस्ट में आपको Riyayati kiraya Yojana से संबंधित सभी जानकारी देने वाले हैं । अगर आप इस योजना की पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं । तो पोस्ट में अंत तक बन रहे।

Whatsapp Group Join
Telegram channel Join

 

Riyayati kiraya Yojana
Riyayati kiraya Yojana

Riyayati kiraya Yojana 2024

देश के नागरिकों को ट्रेन के टिकट में लाभ देने हेतु रेल मंत्रालय भारत सरकार द्वारा Riyayati kiraya Yojana का शुभारंभ किया गया है। अभी बढ़ती हुई महंगाई के कारण नागरिक ट्रेन में ऐसी वाला टिकट खरीदने में असमर्थ होते हैं। इसी बात को ध्यान में रखते हुए इस योजना का शुरुआत करने की घोषणा शनिवार को रेलवे बोर्ड द्वारा की गई है।

इस योजना के माध्यम से ट्रेनों के एक टिकट के किराए को काम किया जाएगा। रेलवे को इस योजना का संचालन करने हेतु सरकार द्वारा आधिकारिक प्रदान कर दिए गए हैं। केवल उन ट्रेनों के किराए पर इस योजना के माध्यम से रियायती दरों को लागू किया जाएगा। जिन ट्रेनों में 50% सीट ही पिछले 30 दिनों के दौरान भर पाई थी। इसके अतिरिक्त वंदे भारत एसी चेयर कर और सभी एक सेटिंग वाली ट्रेनों की एग्जीक्यूटिव क्लासेस में Riyayati kiraya Yojana के तहत लागू होगी। इस ट्रेनों में अनुभूति और विस्टाडोम बोगियों वाली ट्रेनों को भी शामिल किया गया है।

Riyayati kiraya Yojana का उद्देश्य

Riyayati kiraya Yojana का मुख्य उद्देश्य ट्रेनों में सीटों का पूरा उपयोग करना है। देश के सभी नागरिकों को इस योजना के माध्यम से 25% तक की छूट ट्रेन की यात्रा करने पर ऐसी ट्रेन के किराए पर दी जाएगी। अभी बढ़ती महंगाई के कारण देश के मध्यम वर्ग के नागरिक एक ट्रेन का टिकट खरीदने में असमर्थ होते हैं। जिस वजह से रेल मंत्रालय भारत सरकार द्वारा Indian railway concessional fair scheme को शुरू किया गया है। इस योजना के देश में शुरू होने से सभी वर्ग के नागरिक को के द्वारा अब ट्रेन में एसी टिकट को आसानी से खरीदा जाएगा।

बेसिक फेर में मिलेगी छूट

देश के नागरिकों को ट्रेन के किराए में अधिकतम 25% की छूट दी जाएगी। यह बात रेलवे बोर्ड द्वारा की गई है इसके साथ ही वर्तमान समय में प्राप्त किया जा रहे अन्य शुल्क जैसे सुपरफास्ट चार्ज आरक्षण शुल्क और जीएसटी इत्यादि को उतनी ही मात्रा में लिया जाएगा। सभी श्रेणी में इस छूट को ट्रेनों में खाली सीटों के आधार पर दिया जाएगा। इसके अतिरिक्त इसके माध्यम से दिए जाने वाली छूट को यात्रा के प्रारंभिक चरण यात्रा के अंतिम चरण में दिवर्ती क्षेत्र हो या यात्रा की शुरुआत से आखिर तक के लिए रेलवे Riyayati kiraya Yojana के तहत दी जाएगी । इसके विपरीत इसके अंतर्गत या जरूरी है कि स: चरण क्षेत्र प्रारंभ से अंत तक जो भी हो ऑक्युपेंसी 50 फ़ीसदी से कम होनी चाहिए।

Riyayati kiraya Yojana की नियमित समीक्षा की जाएगी

ट्रेन के शुरुआती स्टेशन वाले जॉन के पीसीसीएम की ओर से Riyayati kiraya Yojana के तहत किराए में छूट को निर्धारित की गई अवधि हेतु शुरू किया जाएगा इसके अधिक से अधिक 6 माह तक शुरू किए जाएंगे। आगे की समीक्षा इस योजना के तहत नियमित रूप से की जाएगी। इसके साथ ही छूट को संशोधित या विस्तारित वापस ऑक्युपेंसी के आधार पर प्राप्त की जाएगी । इसके अतिरिक्त concessional fair scheme के माध्यम से उन टिकट पर भी छूट दी जाएगी।

जो टिकट पहले चार्ट तैयार हो जाने तक और वर्तमान बुकिंग के दौरान बुक किए गए हो इसके अतिरिक्त रेल पर चढ़ जाने पर भी टीटी द्वारा इस योजना के माध्यम से छूट दी जाएगी। इसके अंतर्गत उसे स्थिति में टिकटों को मूल श्रेणी वर्ग किराए पर बुक किया जाएगा ।

 

मनरेगा पशु शैडो 2024 ऑनलाइन फॉर्म

Riyayati kiraya Yojana के लाभ

ट्रेन में यात्रा करने वाले सभी यात्रियों को इस योजना का लाभ दिया जाएगा सभी वर्ग के नागरिक के द्वारा इस योजना के माध्यम से ऐसी ट्रेन में यात्रा की जा सकेगी।

सभी ऐसी सेटिंग वाली ट्रेनों की एग्जीक्यूटिव क्लासेस में इस योजना को सरकार द्वारा लागू किया जाएगा। इसके साथ ही इस योजना के अंतर्गत अनुभूति और विस्ता डम कोटा वाली ट्रेनों को भी शामिल किया गया है।

किसी भी श्रेणी या फिर सभी श्रेणियां में टिकट में यात्रियों की संख्या के आधार पर रेलवे रियायती किराया योजना के तहत छूट दी जाएगी।

अब रेलवे में यात्रा करने वाले लोगों को देश में इस योजना के शुरू होने से ऐसी ट्रेनों की टिकट पर छूट मिलेगी फिर इन टिकटों को सभी वर्ग के नागरिक के द्वारा आसानी से खरीदा जा सकेगा।

Riyayati kiraya Yojana की पात्रता

इस योजना का लाभ प्राप्त करने के इच्छुक नागरिक को Bharat ka Nivasi होना अनिवार्य है।

किसी भी आयु का नागरिक इस योजना के तहत एक टिकट पर छूट प्राप्त करने के लिए पात्रता है।

Riyayati kiraya Yojana के आवश्यक डॉक्यूमेंट

ट्रेन टिकट

आधार कार्ड

मोबाइल नंबर

Railway Riyayati kiraya Yojana मैं आवेदन कैसे करें

वह सभी नागरिक जो Indian railway concessional fair scheme का लाभ प्राप्त करने हेतु इस योजना के तहत आवेदन करना चाहते हैं ।उन सभी नागरिकों को इस योजना के तहत आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है। क्योंकि इस योजना के लागू होने के बाद आपको केवल एसी टिकट खरीदना होगा। इसके बाद टिकट खरीदने वाले व्यक्ति को ऐसी ट्रेन के सीट में 25% छूट कर दी जाएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button