Sarkari yojna

Punjab mukhymantri nishulk tirth Yatra Yojana । पंजाब मुख्यमंत्री निशुल्क तीर्थ यात्रा योजना

Punjab mukhymantri nishulk tirth Yatra Yojana:- पंजाब सरकार ने अपने राज्य के नागरिकों के लिए निशुल्क तीर्थ यात्रा योजना के संचालन की मंजूरी दे दी है

Punjab mukhymantri nishulk tirth Yatra Yojana । पंजाब मुख्यमंत्री निशुल्क

तीर्थ यात्रा योजना

Punjab mukhymantri nishulk tirth Yatra Yojana:- पंजाब सरकार ने अपने राज्य के नागरिकों के लिए निशुल्क तीर्थ यात्रा योजना के संचालन की मंजूरी दे दी है। पंजाब सरकार ने मुख्यमंत्री श्री भगवत सिंह मां और दिल्ली सरकार के मुख्यमंत्री श्री अरविंद केजरीवाल जी की मौजूदगी में मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना को रवाना किया। इससे पहले आम आदमी आदमी पार्टी की सरकार दिल्ली में भी मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना चलाई जा रही है। अब पंजाब के निवासी भी भारत के प्रमुख तीर्थ स्थलों का फ्री यात्रा कर सकते हैं। इस योजना के कुछ अन्य महत्वपूर्ण नाम में से भी जाना जाएगा। पंजाब सरकार द्वारा इस योजना को चरणों में संचालित करने की योजना बनाई गई है।

Whatsapp Group Join
Telegram channel Join

 

पहले चरण में 50000 से ज्यादा श्रद्धालु पंजाब सरकार के मुख्यमंत्री फ्री तीर्थ यात्रा योजना में बिना किसी पैसे के अपने मनपसंद के तीर्थ स्थल का भ्रमण कर सकेंगे। तीर्थ स्थल के भ्रमण के दौरान श्रद्धालु पर होने वाले खर्च जैसे टिकट रहने और खाने का खर्च पंजाब सरकार द्वारा की जाएगी। पंजाब सरकार ने इस योजना को सफल संचालन के 40 करोड रुपए के बजट का आवंटन क्या है। फ्री तीर्थ यात्रा योजना में तीर्थ स्थलों के भ्रमण करने का लाभ केवल 60 वर्ष से अधिक के बुजुर्ग ही ले सकते हैं जो चिकित्सा रूप से स्वस्थ हैं और यात्रा करने में सक्षम है। आवेदक पंजाब सरकार की निशुल्क तीर्थ यात्रा योजना में ऑनलाइन आवेदन के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

Punjab mukhymantri nishulk tirth Yatra Yojana

दिल्ली की आम आदमी पार्टी और सरकार की तर्ज पर पंजाब की भगवान सरकार विराज के बुजुर्गों को तैसा करवाने जा रहे जिसके लिए पंजाब की आम आदमी पार्टी की सरकार ने मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा को शुरू करने की घोषणा की है इस योजना के लिए 6 अक्टूबर को कैबिनेट में बैटरी मंजूरी दे दी है। मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना के माध्यम से राज सरकार बुजुर्ग नागरिकों को धार्मिक स्थल के दर्शन कराने के लिए फ्री यात्रा का लाभ दे रही है निशुल्क यात्रा के साथ स्थापित यात्रा पर जाने वाले लोग को आने-जाने रहने का भी कोई पैसा नहीं लगने वाला है।

 

Punjab mukhymantri nishulk tirth Yatra Yojana का उद्देश्य

 

Punjab mukhymantri nishulk tirth Yatra Yojana
Punjab mukhymantri nishulk tirth Yatra Yojana

पंजाब सरकार द्वारा मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य राज्य के बुजुर्ग नागरिकों को फ्री तीर्थ यात्रा करना है। क्योंकि हर एक व्यक्ति की इच्छा होती है। कि वह अपने जीवन काल में कभी ना कभी एक बार पवित्र स्थलों की यात्रा करें लेकिन आर्थिक स्थिति मजबूत नहीं होने के कारण बुजुर्ग नागरिक तीर्थ स्थलों के दर्शन नहीं कर पाते हैं। इस बात को ध्यान में रखते हुए पंजाब सरकार देश भर में अलग-अलग तीर्थ स्थलों के दर्शन को जाने के इच्छुक नागरिकों को फ्री तीर्थ यात्रा की सुविधा दे रही है अब बिना किसी आर्थिक तंगी के राज्य के बुजुर्ग नागरिक तीर्थ यात्रा के माध्यम से धार्मिक स्थल का दर्शन कर सकेंगे।

 

Punjab mukhymantri nishulk tirth Yatra Yojana की विशेषताएं

पंजाबी वीडियो को देश के अलग-अलग भागों में प्रतिष्ठित तीर्थ स्थलों की मुक्त यात्रा करने के लिए मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना को मंजूरी दे दी गई है।

इस योजना के माध्यम से देश भर में अलग-अलग तीर्थ स्थलों के दर्शन को जाने के इच्छुक नागरिक को फ्री यात्रा की सुविधा दी जाएगी।

मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा के लिए पंजाब सरकार द्वारा 40 करोड रुपए की राशि निर्धारित की गई है।

इस योजना के माध्यम से राज्य के लाखों बुजुर्ग लोगों को लाभ मिलेगा।

Punjab Sarkar Dwara इस योजना को पूरे राज्य में लागू किया जाएगा ताकि अधिक से अधिक लोगों को तीर्थ यात्रा का लाभ मिल सके।

 

Punjab mukhymantri nishulk tirth Yatra Yojana की पात्रता

Punjab Mukhymantri Tirth Yatra ka लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक को पंजाब राज्य का मूल निवासी होना चाहिए।

इस योजना के लिए 60 वर्ष से अधिक आयु के बुजुर्ग नागरिक आवेदन के पात्र होंगे।

 

Punjab mukhymantri nishulk tirth Yatra Yojana का डॉक्यूमेंट

आधार कार्ड

निवासी प्रमाण पत्र

आय प्रमाण पत्र

मोबाइल नंबर

पासपोर्ट साइज फोटो

Punjab mukhymantri nishulk tirth Yatra Yojana मैं आवेदन करने की प्रक्रिया

अगर आप भी इस योजना में आवेदन करके इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं आप इस योजना में आवेदन कर इस योजना का लाभ बाद ही आसानी से प्राप्त कर सकते हैं

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button