Sarkari yojna

Punjab apni Gaddi apna Rojgar Yojana 2024 । पंजाब अपनी गाड़ी अपनी रोजगार योजना ऑनलाइन आवेदन 2024

Apni Gaddi Apna Rojgar Yojana 2024: को राज्य सरकार द्वारा बेरोजगार युवाओं को रोजगार देने के लिए शुरू करने जा रही है। इस योजना के अंतर्गत पंजाब के बेरोजगार युवाओं को तीन पहिए या चार पहिया वाहन खरीदने पर सरकार द्वारा 15 परसेंट की सब्सिडी दी जाएगी

Punjab apni Gaddi apna Rojgar Yojana 2024 । पंजाब अपनी गाड़ी अपनी

रोजगार योजना ऑनलाइन आवेदन 2024

Apni Gaddi Apna Rojgar Yojana 2024: को राज्य सरकार द्वारा बेरोजगार युवाओं को रोजगार देने के लिए शुरू करने जा रही है। इस योजना के अंतर्गत पंजाब के बेरोजगार युवाओं को तीन पहिए या चार पहिया वाहन खरीदने पर सरकार द्वारा 15 परसेंट की सब्सिडी दी जाएगी। वाहन खरीदने के लिए बाकी पैसे पंजाब राज्य सरकार बैंक से लोन के रूप में उपलब्ध कराया जाएगा।Apni Gaddi Apna Rojgar Yojana 2024 के तहत सभी बेरोजगारी युवाओं वहां खरीद कर खुद का रोजगार शुरू कर सकते हैं । और अच्छी आमदनी अर्जित कर सकते हैं।

Whatsapp Group Join
Telegram channel Join
Punjab apni Gaddi apna Rojgar Yojana 2024
Punjab apni Gaddi apna Rojgar Yojana 2024

Apni Gaddi Apna Rojgar Yojana 2024

पंजाब राज्य सरकार द्वारा अपनी गाड़ी अपना रोजगार योजना के तौर तरीके पर काम किया गया है महाराष्ट्र कर्नाटक और पश्चिम बंगाल इत्यादि राज्यों में यह योजना शुरू हो चुकी है। इसलिए पंजाब सरकार महाराष्ट्र कर्नाटक और पश्चिम बंगाल जैसे राज्यों के मॉडल का अध्ययन किया जा रहा है। जहां स्वरोजगार के लिए वहां के खरीदने पर सरकार द्वारा सब्सिडी दी जा रही है। पंजाब के सभी बेरोजगार युवा पंजाब Apni Gaddi Apna Rojgar Yojana के तहत तीन पहिया चार पहिया वाहन की खरीद के लिए ऋण पर सब्सिडी का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। इस योजना के जरिए आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों को मार्जिन मनी की प्राप्ति होगी।

Apni Gaddi Apna Rojgar Yojana 2024 के उद्देश्य

पंजाब राज्य में बहुत से ऐसे लोग हैं जो शिक्षित होने के बावजूद बेरोजगार हैं। और आर्थिक रूप से कमजोर होने के कारण अपना व्यापार शुरू नहीं कर पा रहे हैं। इस समस्या को ध्यान में रखते हुए पंजाब सरकार ने अपनी गाड़ी अपनी रोजगार योजना का शुरुआत करने का निर्णय लिया है। इस योजना के तहत युवाओं को अपनी गाड़ी खरीदने के लिए सब्सिडी दी जाएगी। जिससे वह अपना व्यवसाय शुरू कर सके और अपनी आजीविका चल सके इस योजना के माध्यम से पंजाब सरकार द्वारा लक्ष्य है । कि 2024 तक बेरोजगार युवाओं के लिए रोजगार के नए अवसर उपलब्ध कराई जाए।

Apni Gaddi Apna Rojgar Yojana 2024 के तहत अप्लाई

पंजाब सरकार द्वारा शुरू की गई इस योजना का लाभ प्राप्त करने के इच्छुक व्यक्ति की उम्र 21 वर्ष से 45 वर्ष के बीच होनी । चाहिए केवल इस आयु समूह के नागरिक को ही इस योजना का लाभ दिया जाएगा। इस योजना को सरकार ने पायलट प्रोजेक्ट के रूप में अमृतसर लुधियाना पटियाला रोपड़ क्लस्टर में मोहाली और फतेहगढ़ साहिब में शुरू किया है। इस योजना के पहले चरण में करीब 600 युवाओं को सब्सिडी दी जाएगी । जिससे संबंधित जिला समिति द्वारा उचित आवेदक का चयन किया जाएगा।

Apni Gaddi Apna Rojgar Yojana 2024 के लाभ

पंजाब के बेरोजगार युवाओं को तीन पहिया और चार पहिया वाहन पर बहुत सारी लाभ दी जाएगी। जिसकी जानकारी आपको स्टेप बाय स्टेप नीचे बताने वाले हैं।

चार पहिया वाहन:- चार पहिया वाहन या 75000 की कुल ऑन रोड लागत का 15% ( जो भी काम हो )

तीन पहिया वाहन :- तीन पहिया वाहन या ₹50000 की कुल On Road लागत का 15% (जो भी काम हो)

पंजाब अपनी गाड़ी अपना रोजगार योजना 2024 के अंतर्गत कुल लागत का 15% बेरोजगार उम्मीदवार द्वारा वहन किया जाएगा।

शेष राशि पंजाब राज्य सहकारी बैंक द्वारा की की वित्तपोषित  की जाएगी

इस योजना का लाभ पंजाब के सिर्फ बेरोजगार युवा को ही दिया जाएगा।

इस योजना के अंतर्गत अनुसूचित जाति श्रेणी के आवेदन के लिए कुल वाहनों के 30% लोन आरक्षित किए गए हैं।

Apni Gaddi Apna Rojgar Yojana 2024 की पात्रता

इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाले आवेदक पंजाब राज्य का स्थाई निवासी होना चाहिए।

आवेदक का चयन Merite ke Aadhar पर किया जाएगा यानी कुल 100 अंकों में से प्राप्त अंकों के आधार पर किया जाएगा।

आवेदक की उम्र 21 वर्ष से 45 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

आवेदक के पास वाणिज्य चार पहिया या तीन पहिया वाहन के लिए वेदर ड्राइविंग लाइसेंस होना चाहिए।

 

Apni Gaddi Apna Rojgar Yojana 2024 मैं आवेदन कैसे करें

पंजाब के जो इच्छुक आवेदक Apni Gaddi Apna Rojgar Yojana 2024 के तहत आवेदन करना चाहते हैं । तो अभी उन्हें थोड़ा इंतजार करना होगा क्योंकि अभी इस योजना को शुरू करने का फैसला लिया है। अभी इसे शुरू नहीं किया गया है। जैसे ही इस योजना को शुरू करके आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। हम आपको अपने पोस्ट के माध्यम से जानकारी देने की कोशिश करेंगे। इस योजना के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button