Gov update

Pradhanmantri ujjwala Yojana । प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना

Pradhanmantri ujjwala Yojana: प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना भारत सरकार द्वारा शुरू की गई बड़ी योजना है। उज्ज्वला योजना के अंतर्गत भारत सरकार खाना बनाने वाले गैस कनेक्शन उपलब्ध कराती है

Pradhanmantri ujjwala Yojana । प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना

Pradhanmantri ujjwala Yojana: प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना भारत सरकार द्वारा शुरू की गई बड़ी योजना है। उज्ज्वला योजना के अंतर्गत भारत सरकार खाना बनाने वाले गैस कनेक्शन उपलब्ध कराती है। गैस कनेक्शन केवल गरीब रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले महिलाओं को दिया जाता है। योजना के अंतर्गत भारत सरकार अगले 3 साल में 5 करोड़ बीपीएल परिवारों को फ्री में एलपीजी कनेक्शन की सुविधा देने का लक्ष्य रखा है। जिसमें हर एक वित्तीय वर्ष में लगभग 1.5 करोड़ बीपीएल परिवारों को एलपीजी कनेक्शन उपलब्ध कराने का लक्ष्य निर्धारित रखा गया था।

Whatsapp Group Join
Telegram channel Join
Pradhanmantri ujjwala Yojana
Pradhanmantri ujjwala Yojana

अभी के समय में उपयोग में आने वाली अशुद्ध जीवाश्म ईंधन के उपयोग को कम करना और शुद्ध ईंधन के उपयोग को बढ़ाकर प्रदूषण में कमी लाना भी योजना के प्रमुख लक्षणों में एक है।

Pradhanmantri ujjwala Yojana का उद्देश्य

उज्ज्वला योजना का मुख्य उद्देश्य पूरे भारत में स्वच्छ ईंधन के उपयोग को बढ़ावा देना है। जो की फ्री में एलपीजी कनेक्शन वितरण करके पूरा किया जा सकता है। योजना को शुरू करने का एक उद्देश्य यह भी है। कि इससे महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा मिलेगा और महिलाओं के स्वास्थ्य की भी सुरक्षा की जा सकती है।

जो बीमारियां खाना बनाने के लिए उपयोग में आने वाली अशुद्ध जीवाश्म ईंधन के जलने से होता है । उज्ज्वला योजना के शुरू होने के बाद उसमें भी कमी आने की संभावना है इस प्रकार या योजना महिलाओं और बच्चों को स्वस्थ रखने में भी सहायक सिद्ध होगी।

Pradhanmantri ujjwala Yojana के लिए पात्रता

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लिए इच्छुक आवेदक का योजना के लिए पत्र होना अति आवश्यक है जो की आवेदन पत्र नहीं पाए गए हैं उन्हें कनेक्शन नहीं दिया जा सकता है।

आवेदक द्वारा दी गई सभी जानकारी को एसईसीसी 2011 उत्तर के साथ मिलाया जाता है तथा उसके बाद यह निर्णय लिया जाएगा कि आवेदक योजना के पात्र है या नहीं।

आवेदक की Age 18 Years या इससे अधिक होनी चाहिए।

आवेदक बीपीएल परिवार से संबंध रखने वाली महिला ही होनी चाहिए पुरुष इस योजना के लिए आवेदन नहीं कर सकते।

आवेदक के घर में किसी के नाम से पहले से ही कोई एलपीजी कनेक्शन नहीं होना चाहिए।

आवेदक के पास बीपीएल प्रमाण पत्र अथवा बीपीएल राशन कार्ड का होना आवश्यक है।

आवेदक द्वारा आवेदन फार्म में दी गई सभी जानकारी सही होनी चाहिए।

योजना के लिए आवेदक बीपीएल परिवार की सूची राज्य सरकार और केंद्र सरकार शासित प्रदेशों की मदद से तैयार की जाती है।

Pradhanmantri ujjwala Yojana का बजट

भारत सरकार ने योजना के कार्य को पूरा करने के लिए 8000 करोड रुपए का बजट बनाया है जो की 3 साल के लिए था योजना का वित्तीय पोषण अथवा योजना का खर्च होने वाला पैसा एलपीजी सब्सिडी में बचाए गए पैसे से होता है। भारत सरकार द्वारा जनवरी 2015 में शुरू किए गए गिव इट अप अभियान में इसके अंतर्गत अब तक लगभग 1.3 करोड़ लोगों को एलपीजी कनेक्शन जोड़ दी और वे लोग।

Pradhanmantri ujjwala Yojana के डॉक्यूमेंट
  • Panchyat अधिकारी या नगर पालिका अध्यक्ष द्वारा अधिकृत बीपीएल प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड
  • आधार कार्ड
  • वोटर आई कार्ड
  • ड्राइविंग लाइसेंस
Pradhanmantri ujjwala Yojana मैं आवेदन करने की प्रक्रिया

योजना के लिए आवेदन करना बहुत ही आसान है जो की इच्छुक उम्मीदवार योजना का लाभ उठाना चाहते हैं उन्हें योजना का आवेदन पत्र भरकर अपने नजदीकी एलपीजी वितरण केंद्र में जमा करना होता है।

उज्ज्वला योजना का आवेदन पत्र एलपीजी वितरण केंद्र से फ्री में प्राप्त किया जा सकता है अथवा ऑनलाइन भी डाउनलोड किया जा सकता है।

आवेदन पत्र डाउनलोड करने के बाद उसमें पूछी गई सभी जानकारी सही-सही दर्ज करनी होगी तथा मांगी गई सभी आवश्यक डॉक्यूमेंट संलग्न करने होंगे।

इसके बाद वापस उज्ज्वला योजना के कार्यालय में फॉर्म को जमा करा देना है।

आवेदन पत्र के अंदर ही आवेदक यह चयन कर सकता है कि उसमें 14.2 किलो वाला गैस सिलेंडर चाहिए या 5 किलो वाला गैस सिलेंडर चाहिए।

 

Pradhanmantri ujjwala Yojana आवेदन पत्र

उज्ज्वला योजना के लिए आवेदन करने के लिए निर्धारित आवेदन पत्र अपने नजदीकी एलपीजी वितरण केंद्र में फ्री में प्राप्त किया जा सकता है। आवेदन पत्र ऑनलाइन भी डाउनलोड किया जा सकता है इसके बाद प्रिंट निकालकर इसको उपयोग में लाया जा सकता है

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button