Sarkari yojna

Pradhanmantri Suryoday yojana 2024 | PM Modi ने क्या नई योजना का ऐलान आवेदन से लेकर पात्रता तक की जानकारी सारी जानकारी।

Pradhanmantri Suryoday yojana 2024 अयोध्या में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह से लौटते ही प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जनता की सेवा

Pradhanmantri Suryoday yojana 2024 | PM Modi ने क्या नई योजना का ऐलान आवेदन से लेकर पात्रता तक की जानकारी सारी जानकारी।

 

Whatsapp Group Join
Telegram channel Join

Pradhanmantri Suryoday yojana 2024 अयोध्या में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह से लौटते ही प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जनता की सेवा में जुट गए हैं सोमवार को उन्होंने एक बड़ा ऐलान किया है जिसे बिजली बिल में आम जनता को राहत मिलने की उम्मीद है प्रधानमंत्री मोदी ने एक नई योजना की घोषणा की है इसका नाम है प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना। सरकार ने एक करोड़ से ज्यादा घरों की चो के ऊपर सोलर लगाने का लक्ष्य क्या है एग्जाम इसका मकसद गरीब और मध्यम वर्ग के बिजली के लिए खर्च हो रहे पैसे की बचत करना है प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट करके इस स्कीम की जानकारी दी है।

Pradhanmantri Suryoday yojana 2024
Pradhanmantri Suryoday yojana 2024

योजना को लेकर पीएम ने एक्स पर दी जानकारी

 

Pradhanmantri Suryoday yojana 2024  प्रधानमंत्री ने एक पर पोस्ट करते हुए लिखा है सूर्यवंशी भगवान श्री राम के आलोक से विश्व के सभी भक्तगण सदैव ऊर्जा प्राप्त करते हैं आज अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा के शुभ अवसर पर मेरा यह संकल्प है और प्रशांत हुआ है कि भारतवासियों की घर की चो पर उनका अपना सोलर रूफ टॉप सिस्टम हो। प्रधानमंत्री ने आगे लिखा अयोध्या से लौट के बाद मैंने पहले निर्णय लिया है कि हमारी सरकार एक करोड़ घरों पर ग्रुप टॉप सोलर लगाने के लक्ष्य के साथ प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना शुरू करेगी इस गरीब और मध्यम वर्ग का बिजली बिल तो काम होगा ही साथ ही भारत ऊर्जा की क्षेत्र में आत्मनिर्भर भी बनेगा।

 

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना क्या है

 

Pradhanmantri Suryoday yojana 2024  प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना भारत सरकार द्वारा शुरू की गई एक नई योजना है जिसका उद्देश्य एक करोड़ से अधिक घरों में रूफटॉप सोलर पैनल स्थापित करना है। इस योजना से भारत में सोलर एनर्जी का उत्पादन बढ़ेगा जिससे लगभग 20 बीघा वाट की सोलर ऊर्जा पैदा करने की क्षमता बढ़ सकती है। सी ई व यानी काउंसलिंग ओं एनर्जी एनवायरनमेंट एंड वाटर के मुताबिक भारत में रूफटॉप सोलर स्थापित करने की क्षमता 640 गीगावॉट से भी अधिक है यह क्षमता ग्रामीण और शहरी दोनों ही क्षेत्र में मौजूद है ग्रामीण क्षेत्र में लगभग 1.2 अब वर्ग मीटर छत का उपयोग रूफटॉप सोलर के लिए क्या जा रहा है शहरी क्षेत्र में लगभग 2.2 अब वर्ग मीटर छत का उपयोग रूफटॉप सोलर के लिए किया जा सकता है ।

 

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना के लाभ

 

 

Pradhanmantri Suryoday yojana 2024  के तहत, सरकार युवाओं को स्वरोजगार के लिए आवश्यक कौशल और प्रशिक्षण प्रदान करेगी। इससे बेरोजगार युवाओं को रोजगार के अवसर मिलेंगे और वे आत्मनिर्भर बन सकेंगे।

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना के तहत, सरकार ग्रामीण क्षेत्रों में बुनियादी ढांचे का विकास करेगी। इससे ग्रामीण अर्थव्यवस्था को बढ़ावा मिलेगा और ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों का जीवन स्तर बेहतर होगा।

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना के तहत, सरकार महिलाओं को स्वरोजगार के लिए प्रोत्साहित करेगी। इससे महिलाओं का सशक्तिकरण होगा और वे आर्थिक रूप से स्वतंत्र हो सकेंगी।

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना के तहत, अनुसूचित जाति और जनजाति के लोगों को विशेष लाभ प्रदान किए जाएंगे। इससे इन समुदायों के लोगों का जीवन स्तर बेहतर होगा।

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना के तहत, सरकार विकासशील क्षेत्रों को विशेष ध्यान देगी। इससे इन क्षेत्रों के विकास को गति मिलेगी।

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना के तहत, सरकार पर्यावरण संरक्षण के लिए भी काम करेगी। इससे पर्यावरण की रक्षा होगी और लोगों का स्वास्थ्य बेहतर होगा।

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना के तहत, सरकार सामाजिक न्याय और समानता को बढ़ावा देगी। इससे समाज में एकता और सद्भाव बढ़ेगा।

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना के तहत, सरकार राष्ट्रीय सुरक्षा को भी मजबूत बनाएगी। इससे देश की सुरक्षा में वृद्धि होगी।

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना के तहत, सरकार भारत को एक विकसित राष्ट्र बनाने के लिए काम करेगी। इससे भारत की अर्थव्यवस्था और प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी।

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना के तहत, सरकार विश्व शांति और समृद्धि में योगदान देगी। इससे दुनिया भर में शांति और समृद्धि बढ़ेगी।

 

Ram Mandir Arti Pass Booking Online Apply Process

 

 

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना के लिए आवेदन कैसे करें

 

Pradhanmantri Suryoday yojana 2024  आपको प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना के आधिकारिक पोर्टल पर जाना होगा।

आपको होम पेज पर अप्लाई को सेलेक्ट करना होगा।

अब आप अपना राज्य और जिला सेलेक्ट करें और बाकी जानकारी दर्ज करें इसके बाद आप बिजली बिल नंबर भरे।

विद्युत खर्च जानकारी भरे और बेसिक इनफार्मेशन भरने के बाद सोलर पैनल डिटेल्स डालें।

अब अपने छत का एरिया माप कर भरें।

आपको छठ के एरिया के अनुसार ही सोलर पैनल को सेलेक्ट करके अप्लाई करना है।

इस तरह आप आवेदन दे सकेंगे आवेदन पूरा होने के बाद सरकार इस योजना के तहत सोलर पैनल लगाने की सब्सिडी अमाउंट आपके बैंक अकाउंट में डालेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button