Sarkari yojna

Pradhanmantri sukshm khad udyog unnayan Yojana। प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद उद्योग उन्नयन योजना

Pradhanmantri sukshm khad udyog unnayan Yojana: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने के द्वारा देश में लगे लॉकडाउन के चलते लोगों को रोजगार प्रदान करने के लिए 20 में को कैबिनेट मीटिंग में प्रधानमंत्री सूक्ष्म उद्योग उन्नयन योजना को शुरू करने की घोषणा की गई थी

Pradhanmantri sukshm khad udyog unnayan Yojana। प्रधानमंत्री सूक्ष्म

खाद उद्योग उन्नयन योजना

Pradhanmantri sukshm khad udyog unnayan Yojana: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने के द्वारा देश में लगे लॉकडाउन के चलते लोगों को रोजगार प्रदान करने के लिए 20 में को कैबिनेट मीटिंग में प्रधानमंत्री सूक्ष्म उद्योग उन्नयन योजना को शुरू करने की घोषणा की गई थी। यह योजना छोटे एवं लघु खाद उद्योग व्यवसाय करने वाले उद्यमियों के लिए शुरू की गई है। इस योजना के तहत छोटे और लघु खाद्य व्यवसाय और राजस्व को आगे बढ़ाने के लिए सरकार के द्वारा सब्सिडी और सहायता के रूप में आर्थिक मदद दी जाएगी। इसके अलावा लोगों को प्रशिक्षण प्रशासनिक सहायता की सुविधा निशुल्क दी जाएगी। अगर आप भी मुख्यमंत्री सूक्ष्म खाद्य उन्नयन योजना 2024 लाभ लेना चाहते हैं। तो आपको पोस्ट में लास्ट तक बने रहना होगा क्योंकि इस पोस्ट में हम आपको इस योजना से जुड़ी सभी जानकारी सही-सही बताने वाले हैं। ताकि आपको इस योजना का लाभ प्राप्त करने में किसी भी प्रकार की दिक्कत का सामना ना करना पड़े।

Whatsapp Group Join
Telegram channel Join
Pradhanmantri sukshm khad udyog unnayan Yojana
Pradhanmantri sukshm khad udyog unnayan Yojana

Pradhanmantri sukshm khad udyog unnayan Yojana

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत प्रधानमंत्री सूक्ष्म उद्योग उन्नयन योजना को शुरू किया गया था इस योजना को पिछले वर्ष 2020 से 21 से शुरू की गई है। जो की वित्तीय वर्ष 2024 से 2025 तक चलाई जाएगी यानी केंद्र सरकार द्वारा यह योजना पांच सालों तक चलाई जाएगी। इस योजना के माध्यम से देश के छोटे और लघु उद्योग को राजस्व में प्रगति लाई जाएगी।

इस योजना के तहत खाद्य पदार्थों में गुणवत्ता और सुरक्षा की चीज एवं हर जिले में लघु वन उत्पाद को ध्यान में रखकर काम किया जाता है। साथ ही उद्यमियों को सब्सिडी के रूप में वित्तीय सहायता प्रदान करने प्रशिक्षण देने का काम किया जाता है। इस समय प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य उद्योग उन्नयन योजना देश के छोटे लघु उद्योग को विकसित कर रहा है। जिससे रोजगार के अवसर बढ़ रहे हैं और बेरोजगारी दर में गिरावट देखने को मिल रही है।

Pradhanmantri sukshm khad udyog unnayan Yojana का उद्देश्य

Pradhanmantri sukshm khad udyog unnayan Yojana को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य देश के छोटे और लघु उद्योगों को उनके व्यवसाय को आगे बढ़ाने के लिए आर्थिक मदद करने के साथ-साथ अन्य की तरह सुविधा भी देना है। ताकि जो उद्योग कोरोना संक्रमण के कारण लगे लॉकडाउन में रुक गए थे उन्हें दोबारा से शुरू कर प्रगति की जा सके क्योंकि कोरोनावायरस संक्रमण के दौरान लगे पहले लॉकडाउन की वजह से देश के अधिकतर उद्योग रुक गए थे । जिसके कारण उद्योग और राजस्व की प्रगति में कमी आ गई थी इस समय को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने छोटे और लघु राजस्व को प्रगति देने के लिए प्रधानमंत्री सूक्ष्म उद्योग उन्नयन योजना को शुरू किया था। इस योजना के माध्यम से छोटे उद्योग को बढ़ावा मिलेगा। इसके साथ ही साथ रोजगार के नए अवसर भी बनेंगे और बेरोजगार युवाओं को एक बेहतर रोजगार मिल सकेगा।

Pradhanmantri sukshm khad udyog unnayan Yojana के लाभ

सरकार द्वारा इस योजना का लाभ देश के छोटे और लघु व्यवसाय करने वाले उद्यमियों को दिया जाता है इस योजना के तहत छोटे और लघु खाद्य व्यावसायिक और राजस्व को आगे बढ़ाने के लिए सब्सिडी और सहायता के रूप में आर्थिक मदद की जाती है।

इसके अलावा लोगों को प्रशिक्षण प्रशासनिक सहायता एम्स योजना का प्रचार प्रसार की सुविधा भी फ्री दी जाती है।

उद्योग उन्नयन योजना के माध्यम से देश में रोजगार के नए अवसर बन रहे हैं जिससे बेरोजगारी दर में गिरावट आ रही है।

5 सालों तक इस योजना के तहत 10000 करोड रुपए खर्च किए जाएंगे जिसमें केंद्र सरकार और राज्य सरकार केंद्र शासित प्रदेशों का 60 अनुपात 40 में खर्च किया जाता है।

 

Pradhanmantri sukshm khad udyog unnayan Yojana की पात्रता

आवेदक को India का स्थाई निवासी होना चाहिए।

Desh ke Chhote aur बड़े उद्योगपति दोनों योजना के आवेदन करने के पात्र हैं।

आवेदक की Age 18 वर्ष या इससे अधिक होनी चाहिए।

केवल एक ही परिवार का एक व्यक्ति इस योजना का लाभ लेने योग्य है।

वर्कशीट का प्लीज रेंटल जो परियोजना लागत में शामिल है अधिकतम 3 वर्षों की अवधि के लिए होना चाहिए।

 

Pradhanmantri sukshm khad udyog unnayan Yojana के डॉक्यूमेंट
  • आधार कार्ड
  • निवासी प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • उद्योग से जुड़े डॉक्यूमेंट
  • बैंक अकाउंट
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर
Pradhanmantri sukshm khad udyog unnayan Yojana आवेदन करने की प्रक्रिया

सबसे पहले आपको योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना है इसके बाद वेबसाइट का होम पेज खुल कर आएगा।

वेबसाइट के होम पेज पर आपको ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

क्लिक करने के बाद आपके सामने न्यू पेज खुलकर आएगा इस पेज पर आपको साइन अप के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

क्लिक करने के बाद आपके सामने एक फॉर्म खोलकर आएगी इस फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी सही-सही दर्ज करनी होगी इसके बाद आपको रजिस्टर के बटन पर क्लिक करना है।

अब आपको पोर्टल पर लॉगिन करना है।

इसके बाद आपको सिलेक्ट बेनिफिशियरी टाइप को चयन करना है।

इसके बाद आपको अपनी यूजर आईडी पासवर्ड दर्ज करके सबमिट के बटन पर क्लिक करना है।

इसके बाद अप्लाई नौ के बटन पर क्लिक करना है।

इसके बाद आपको आवेदन फार्म में पूछी गई सभी जानकारी को ध्यान से सही-सही दर्ज करनी होगी तथा मांगे गए सभी दस्तावेज को अपलोड करना होगा।

इसके बाद आपको Submit par क्लिक करना है।

इस तरह से आप प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद उद्योग उन्नयन योजना में सरलता पूर्वक आवेदन कर पाएं

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button