Sarkari yojna

Pradhanmantri Kaushal Yuva Programme 2023 Online Apply | बिहार कुशल युवा प्रोग्राम 2023

Bihar Kaushal Yuva Programme 2023 रोजगार के अवसर में बढ़ोतरी करने के लिए सरकार द्वारा विभिन्न प्रकार के प्रयास किया जा रहे हैं

Pradhanmantri Kaushal Yuva Programme 2023 Online Apply | बिहार कुशल युवा प्रोग्राम 2023

 

Whatsapp Group Join
Telegram channel Join

 

Pradhanmantri Kaushal Yuva Programme 2023 रोजगार के अवसर में बढ़ोतरी करने के लिए सरकार द्वारा विभिन्न प्रकार के प्रयास किया जा रहे हैं जिसके लिए सरकार विभिन्न प्रकार की योजनाएं लांच करती रहती है इन योजनाओं के माध्यम से आर्थिक सहायता से लेकर कौशल प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है आज हम आपको बिहार सरकार द्वारा शुरू की गई एक ऐसी ही योजना से संबंधित जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं जिसका नाम है बिहार कौशल युवा प्रोग्राम इस योजना के माध्यम से प्रदेश के युवाओं को कौशल प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा इसलिए को पढ़कर आपको इस योजना से संबंधित सभी जानकारी प्राप्त होगी जैसे कि इस योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया इस योजना का उद्देश्य विशेषता पात्रता महत्वपूर्ण दस्तावेज आदि।

Bihar Kaushal Yuva Programme 2023
Bihar Kaushal Yuva Programme 2023

Pradhanmantri कुशल युवा प्रोग्राम 2023

 

Pradhanmantri Kaushal Yuva Programme 2023 Yojana का आवेदन करने के लिए portal पर पंजीकरण करवाना बहुत जरूरी है Bihar Kausal Yuva Programme के अंतर्गत राज्य के सभी वर्ग के नागरिकों को Tranning प्रदान की जाएगी क्योंकि देश में कई ऐसे लोग हैं जो पढ़े लिखे हैं परंतु उनके पास किसी भी तरह का रोजगार उपलब्ध नहीं है और उन्हें कई मुसीबत का सामना करना पड़ रहा है। ऐश्वर्या के साथ उन्हें उनकी योग्यता के अनुसार ट्रेनिंग देकर रोजगार दिया जाएगा आवेदक दसवीं पास होना बहुत जरूरी है तभी वह कुशल युवा प्रोग्राम योजना का लाभ प्राप्त कर सकता है। सरकार द्वारा शुरू किए गए इस प्रोग्राम में नागरिकों को स्पॉट स्किल ट्रेनिंग जैसे कम्युनिटी कैसा स्किल लाइफ स्किल बेसिक कंप्यूटर लिटरेसी कोर्स आदि के बारे में प्रशिक्षण दिया जाएगा योजना के तहत 112000 नागरिकों को ट्रेनिंग प्रदान की जा चुकी है और राज्य में 11000 ट्रेनिंग सेंटर खोले गए हैं।

आपकी जानकारी के लिए आपको बता दे कि Bihar Kaushal Yuva Programme  के तहत नागरिकों को उनकी श्रेणी के अनुसार रोजगार प्राप्त करने के लिए कुछ छूट प्रदान की जा रही है इसमें ऐसी वर्ग के युवा नागरिक जिसकी उम्र 31 साल है एवं एचडी वर्ग के युवा नागरिक जिनकी आयु 33 वर्ष होगी वह भी आसानी से योजना का आवेदन कर सकेंगे।

जो भी नागरिक योजना के लाभार्थी होंगे उन्हें ट्रेनिंग के समय ₹1000 का भुगतान शुल्क जमा करना होता है जो आवेदकों की ट्रेनिंग पूरी होने के बाद उन्हें वापस लौटा दिया जाता है और उन्हें certificate भी प्रदान की जाती है।

अगर आप योजना का आवेदन करने चाहते हैं तो आवेदन को इधर-उधरकार्यालय में जाने की जरूरत नहीं होगी वह आसानी से अपने मोबाइल या कंप्यूटर के जरिए ऑनलाइन माध्यम से योजना का आवेदन कर सकते हैं इससे उनका time और paisa दोनों में काफी बचत होगी

 

Pradhanmantri कौशल युवा प्रोग्राम का उद्देश्य

 

Pradhanmantri Kaushal Yuva Programme  का मुख्य उद्देश्य प्रदेश के नागरिकों को कौशल प्रशिक्षण प्रदान करना है इस योजना के माध्यम से प्रदेश के युवाओं को rojgar प्राप्त करने में सहायता प्राप्त होगी अब प्रदेश के नागरिक इस योजना के माध्यम से निशुल्क कौशल प्रशिक्षण प्राप्त कर सकेंगे जिसे कि उनके कौशल का विकास होगा एवं प्रदेश में बेरोजगारी की दर में गिरावट आएगी इस योजना के माध्यम से प्रदेश के युवा सशक्त एवं आत्मनिर्भर बनेंगे तथा उनके jivan स्तर में भी सुधार आएगी प्रदेश के युवा इस yojana के माध्यम से जीवन कौशल संचार कौशल एवं बुनियादी कंप्यूटर साक्षरता की जानकारी भी प्राप्त कर सकेंगे।

 

 

 

 

प्रधानमंत्री कौशल विकाश योजना का लाभ

 

Pradhanmantri Kaushal Yuva Programme 2023 PMKVY योजना के तहत प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले युवाओं को रोजगार के बेहतर अवसर मिलते हैं। इस योजना के तहत प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले युवाओं को उद्योगों द्वारा प्राथमिकता दी जाती है।

PMKVY योजना युवाओं को आत्मनिर्भर बनने में मदद करती है। इस योजना के तहत प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले युवाओं को रोजगार मिलने पर वे अपने लिए और अपने परिवार के लिए बेहतर जीवन जी सकते हैं।

PMKVY योजना देश के आर्थिक विकास में योगदान देती है। इस योजना के तहत प्रशिक्षित युवाओं को रोजगार मिलने पर वे देश की अर्थव्यवस्था में योगदान दे सकते हैं।

PMKVY योजना बेरोजगारी दर में कमी लाने में मदद करती है। इस योजना के तहत प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले युवाओं को रोजगार मिलने पर बेरोजगारी दर में कमी आती है।

PMKVY योजना देश में कौशल विकास को बढ़ावा देती है। इस योजना के तहत प्रशिक्षित युवा देश के कौशल विकास में योगदान दे सकते हैं।

सामाजिक न्याय: PMKVY योजना सामाजिक न्याय को बढ़ावा देती है। इस योजना के तहत गरीब और वंचित वर्ग के युवाओं को भी कौशल विकास के अवसर मिलते हैं।

PMKVY योजना ग्रामीण विकास में योगदान देती है। इस योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों के युवाओं को भी कौशल विकास के अवसर मिलते हैं।

PMKVY योजना देश के विकास में योगदान देती है। इस योजना के तहत प्रशिक्षित युवा देश के विकास में योगदान दे सकते हैं।

 

प्रधानमंत्री कौशल विकाश योजना के तहत  प्रशिक्षण

 

Pradhanmantri  Kaushal Yuva Programme 2023 प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत प्रशिक्षण के क्षेत्र

 

सूचना प्रौद्योगिकी और कंप्यूटर विज्ञान

इंजीनियरिंग और निर्माण

व्यापार और विपणन

उत्पादन और विनिर्माण

होटल और पर्यटन

कृषि और संबद्ध क्षेत्र

स्वास्थ्य सेवा

रक्षा और सुरक्षा

परिवहन और लॉजिस्टिक्स

 

बिहार कुशल युवा प्रोग्राम 2023

 

प्रधानमंत्री कौशल विकाश योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

 

Pradhanmantri Kaushal Yuva Programme 2023 PMKVY के लिए आवेदन करने के लिए निम्नलिखित दस्तावेज आवश्यक हैं:

 

आधार कार्ड

पैन कार्ड

बैंक खाता पासबुक

10वीं या 12वीं की मार्कशीट

जाति प्रमाण पत्र (यदि लागू हो)

विकलांगता प्रमाण पत्र (यदि लागू हो)

 

प्रधानमंत्री कौशल विकाश योजना के लिए आवेदन की प्रक्रिया

 

Pradhanmantri Kaushal Yuva Programme 2023 प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को निम्नलिखित चरणों का पालन करना होगा:

सबसे पहले, उम्मीदवारों को प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://www.pmkvyofficial.org/ पर जाना होगा।

वेबसाइट के होम पेज पर, उम्मीदवारों को “ऑनलाइन आवेदन करें” बटन पर क्लिक करना होगा।

एक नया पेज खुलेगा। इस पेज पर, उम्मीदवारों को अपने व्यक्तिगत विवरण, शैक्षिक योग्यता और कौशल का चयन करना होगा।

सभी जानकारी भरने के बाद, उम्मीदवारों को “सबमिट” बटन पर क्लिक करना होगा।

 परीक्षा

 

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को एक परीक्षा देनी होगी। परीक्षा में उम्मीदवारों की बुनियादी योग्यता और कौशल का परीक्षण किया जाएगा। परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवारों को प्रशिक्षण के लिए पात्र माना जाएगा।

 

 प्रशिक्षण

 

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत उम्मीदवारों को 3 महीने, 6 महीने या 1 साल का प्रशिक्षण दिया जाता है। प्रशिक्षण की अवधि को उम्मीदवारों की रुचि और कौशल के आधार पर निर्धारित किया जाता है। प्रशिक्षण के दौरान, उम्मीदवारों को उद्योग-प्रशिक्षित प्रशिक्षकों द्वारा प्रशिक्षित किया जाता है।

प्रमाण पत्र

 

प्रशिक्षण पूरा करने वाले उम्मीदवारों को एक प्रमाण पत्र प्रदान किया जाता है। यह प्रमाण पत्र उम्मीदवारों के कौशल की पुष्टि करता है और उन्हें रोजगार के लिए आवेदन करने में मदद करता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button