Sarkari yojna

Pradhanmantri Gram sadak Yojana 2024 । PMGSY scheme 2024। प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना 2024

Pradhanmantri Gram sadak Yojana 2024: देश के सभी गांव व शहरों को आपस में जोड़ने के उद्देश्य से वर्ष 2000 में तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई जी के द्वारा Pradhanmantri Gram sadak Yojana का शुरुआत की गई थी

Pradhanmantri Gram sadak Yojana 2024 । PMGSY scheme 2024। प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना 2024

Pradhanmantri Gram sadak Yojana 2024: देश के सभी गांव व शहरों को आपस में जोड़ने के उद्देश्य से वर्ष 2000 में तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई जी के द्वारा Pradhanmantri Gram sadak Yojana का शुरुआत की गई थी। गांव व शहरों को इस योजना के माध्यम से पक्की सड़कों से जोड़ा जाएगा। अभी भारत के लगभग सभी गांव को प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना से जोड़ा गया है। जिन गांवों में अभी तक सड़क नहीं पहुंची है वहां सड़क पहुंचने का काम बड़ी तेजी से चल रही है आज के इस पोस्ट में हम आपको Pradhanmantri Gram sadak Yojana की पूरी जानकारी देने वाले हैं। इस योजना की पूरी जानकारी के लिए आप इस पोस्ट में अंत तक बन रहे।

Whatsapp Group Join
Telegram channel Join
Pradhanmantri Gram sadak Yojana
Pradhanmantri Gram sadak Yojana

Pradhanmantri Gram sadak Yojana 2024

Pradhanmantri Gram sadak Yojana की शुरुआत पहली बार वर्ष 2000 में किया गया था। Pardhanmantri Shree Atal Bihari Bajpay जी के द्वारा इस योजना की शुरुआत की गई थी। Yojana के तहत देश के सभी गांव को एक सड़क परियोजना के माध्यम से शहर के साथ पक्की सड़कों के माध्यम से जोड़ा जाएगा। इस योजना का पूरा प्रबंध ग्राम पंचायत पंचायत समिति और नगर पालिका के माध्यम से किया जाता है। इस योजना का तीसरा चरण साल 2019 में किया गया था। जिसकी घोषणा केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर द्वारा की गई थी।

Pradhanmantri Gram sadak Yojana का उद्देश्य

इस योजना के तहत देश के सभी गांव को Pradhanmantri Gram sadak Yojana से जोड़ना है गांव से सटे सभी मुख्य शहरों को ग्रामीण सड़क परियोजना के तहत जोड़ा जा रहा है। जिन गांवों में पहले से ही सड़क बनी हुई है उसे गांव में बनी सड़कों की मरम्मत की आवश्यकता होगी तो उसकी मरम्मत करवाई जाएगी। इस योजना के तहत देश के लगभग सभी इलाकों में पक्की सड़क बनाना और उनका मरम्मत करना है। इस योजना के तहत देश का हर गांव शहर जिला और राज्य एक पूरे सड़क से जोड़ा जा रहा है। सभी गांव और शहरों को जोड़ने के लिए इस योजना को शुरू की गई है।

Pradhanmantri Gram sadak Yojana 2024 की विशेषताएं

भारत सरकार द्वारा प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना का शुरुआत साल 2000 में किया गया था।

इस योजना के माध्यम से सभी छोटे एवं बड़े गांव की सड़कों को शेरों की paved roads में जोड़ा जाएगा।

इस योजना के माध्यम से सभी छोटे एवं बड़े गांव की सड़कों को शहर की पक्की सड़कों से जोड़ा जाएगा।

प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना का प्रबंध ग्राम पंचायत पंचायत समिति और नगर पालिका के नाम के माध्यम से किया जाएगा।

सरकार द्वारा इस योजना का तीसरा चरण 2019 में शुरू किया गया था।

जिसका घोषणा केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री Narendra Singh Tomar जी के द्वारा की गई थी।

Pradhanmantri Gram sadak Yojana के माध्यम से जिन गांवों में पहले से सड़के बनी हुई है उसे गांव में सड़कों की मरम्मत कराई जाएगी।

यह योजना ग्रामीण नागरिकों के जीवन स्तर को सुधारने में अहम योगदान देगी।

इसके अलावा इस योजना के संचालन से ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले नागरिक सशक्त एवं आत्मनिर्भर बन सकेंगे।

Pradhanmantri Gram sadak Yojana का प्लानिंग प्रोसेस

Pradhanmantri Gram sadak Yojana के अंतर्गत सड़कों का निर्माण करने के लिए एक प्लैनिंग प्रोसेस का निर्माण किया जाएगा। सबसे पहले निर्माण के लिए जिला पंचायत लेवल पर प्लान तैयार किया जाएगा। जिसमें इंटरमीडिएट पंचायत जिला पंचायत एवं स्टेट लेवल स्टार्टिंग कमेटी शामिल होगी। ब्लॉक लेवल पर भी इस योजना के संचालन के लिए प्लान बनाया जाएगा। जिसका निर्माण Block Level Master Plan Committee के माध्यम से किया जाएगा।

पीएम कृषि सिंचाई योजना 2024

Pradhanmantri Gram sadak Yojana से संबंधित समिति

ग्रामीण सड़क योजना के तहत सड़क बनाने के लिए एक समिति यानी एजेंसी तैयार की गई है इस एजेंसी का नाम NRRD रखा गया है। NRRD का पूरा नाम राष्ट्रीय ग्रामीण सड़क विकास एजेंसी है। यह एजेंसी देश में बनने वाली सभी सड़कों के निर्माण की देखभाल और रखरखाव करेगी । देश में बनने वाली सभी सड़कों के निर्माण के बारे में ध्यान रखेगी और उसके मरम्मत और रखरखाव का काम करेगी।

इसके अलावा इस योजना के बनने वाले सड़कों के निर्माण और उनकी देखभाल और उन पर आने वाले खर्चों के बारे में जानकारी रखना भी इस एजेंसी का पूरा काम रहेगा सड़क कैसी बनी है। उसकी गुणवत्ता ऑनलाइन मॉनिटरिंग मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से आने वाले फीडबैक के बारे में संज्ञान लेने जैसे काम को अंजाम देने का कार्य करेगी।

Pradhanmantri Gram sadak Yojana मैं मेरी सड़क एप्लीकेशन

Pradhanmantri Gram sadak Yojana 2024 की जानकारी लोगों तक पहुंचाने के उद्देश्य से इस एप्लीकेशन को बनाया गया है। इसके अलावा एप्लीकेशन के द्वारा लोगों को इसके बारे में जागरूक करना किसी भी गांव में कितना सड़क बना है। कितना सड़क का निर्माण हुआ है या कितना निरमा दिन है। इसके अलावा आम नागरिक इस पोर्टल और इस एप्लीकेशन के माध्यम से अपना फीडबैक भी दे सकती है। कि गांव की सड़के कैसी है। और किस गांव की सड़क कितनी सही और खराब है। इस एप्लीकेशन को हर कोई आम नागरिक आसानी से इस्तेमाल कर सकता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button