Sarkari yojna

Pradhanmantri gram parivahan Yojana । प्रधानमंत्री ग्राम परिवहन योजना

Pradhanmantri gram parivahan Yojana : आज के इस पोस्ट में प्रधानमंत्री ग्राम परिवहन योजना की जानकारी आप सभी को देने वाले हैं। प्रधानमंत्री ग्राम परिवहन योजना की विशेषता क्या होने वाली है

Pradhanmantri gram parivahan Yojana । प्रधानमंत्री ग्राम परिवहन योजना

Pradhanmantri gram parivahan Yojana : आज के इस पोस्ट में प्रधानमंत्री ग्राम परिवहन योजना की जानकारी आप सभी को देने वाले हैं। प्रधानमंत्री ग्राम परिवहन योजना की विशेषता क्या होने वाली है। तथा इस योजना के शुरू होने से लाभ कौन-कौन से मिलने वाले हैं। इत्यादि प्रधानमंत्री ग्राम परिवहन योजना की पूरी जानकारी बताने वाले हैं।

Whatsapp Group Join
Telegram channel Join
Pradhanmantri gram parivahan Yojana
Pradhanmantri gram parivahan Yojana

भारत जैसे देश में आर्थिक विकास को प्रभावित करने में महत्वपूर्ण भूमिका के अंतर्गत अपने सड़क बुनियादी ढांचे में लगातार सुधार पर अत्यधिक ध्यान दिया जा रहा है। प्रधानमंत्री ग्राम परिवहन योजना को केंद्र सरकार द्वारा शुरू क्या गया है। जिसमें परिवहन के लिए उचित सड़क बनाई जाएगी। भारत सरकार एक नई योजना की शुरुआत करने जा रही है। जिसे प्रधानमंत्री ग्राम परिवहन योजना के नाम से जाना जाता है। जिसके तहत सरकार ग्रामीण के दूरदराज के स्थान में परिवहन सुविधाओं के लिए सड़क का निर्माण करेगी जहां। पर इसकी आवश्यकता है। साथ ही साथ इसमें सुधार भी किया जाएगा।

Pradhanmantri gram parivahan Yojana

भारत में अभी भी बहुत सारे ऐसे ग्राम है जहां पर सड़क की उचित व्यवस्था नहीं है। इन्हीं सब बातों को ध्यान में रखते हुए प्रधानमंत्री जी ने प्रधानमंत्री ग्राम परिवहन योजना की शुरुआत की है। ताकि जो भी ग्रामीण परिवहन का लाभ प्राप्त नहीं कर पाते हैं। उन्हें भी परिवहन का लाभ मिल सके सड़क की कमी होने के कारण ग्रामीणों को काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। और उचित व्यवस्था भी सही समय पर नहीं मिल पाती है। अगर इस सुविधा का लाभ ग्रामीणों को मिलता है । तो ग्रामीणों को अपना सफर करने के लिए पैदल चलने की जरूरत नहीं रहेगी और उन्हें भी परिवहन का पूरा सुविधा मिल पाएगा। इसके लिए प्रधानमंत्री ग्राम परिवहन योजना का शुभारंभ किया गया है। प्रधानमंत्री ग्राम परिवहन योजना को देश के दूर दराज के ग्रामीण क्षेत्र में परिवहन सुविधा को बढ़ाने के उद्देश्य से शुरू किया गया है। यह योजना वाणिज्य यात्री वाहनों को सस्ती धारों पर उपलब्ध कराती है इसके अलावा इसके तहत ग्रामीण युवाओं को रोजगार भी मिलेगा।

Pradhanmantri gram parivahan Yojana का उद्देश्य

साल 2000 में शुरू की गई प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अंतर्गत बहुत सारे ग्रामीण क्षेत्रों में कई सड़कों का निर्माण किया गया है। जिससे इन क्षेत्रों में यात्रा करना आसान और संभव हो गया है। लेकिन अब सिर्फ सड़के होना ही काफी नहीं है परिवहन की कमी के कारण लोगों को कोई भी परिवहन सुविधा नहीं मिल पाते हैं पहले वह बहुत पैदल चलना पड़ता है इस समय क्या को देखते हुए प्रधानमंत्री ग्राम परिवहन योजना की शुरुआत की गई है।

इस योजना के शुरू होने से कई लोग खासकर महिलाओं और बच्चों को बहुत फायदा होगा जो दूर दराज के इलाके में रहते हैं परिवहन की कमी के कारण काम, स्कूल, इत्यादि जगहों की यात्रा करते समय उन्हें बहुत सारी समस्याओं का सामना करना पड़ता है लेकिन इस योजना की शुरुआत के साथ सार्वजनिक वाहनों को दूर दराज के क्षेत्र के लिए उपलब्ध किया जाएगा जिससे यह यात्री सुगम यात्रा कर पाएंगे।

नागरिकों को एक लाभ या भी होगा कि वह सार्वजनिक वाहनों को सस्ते मूल्य पर खरीद सकते हैं और ग्रामीण क्षेत्र में इसका व्यावसायिक उपयोग कर सकते हैं यह बीपीएल परिवार के सदस्य और विशेष रूप से महिलाओं के लिए रोजगार और आए उत्पन्न करने के उद्देश्य से बनाई गई योजना है।

Pradhanmantri gram parivahan Yojana की विशेषताएं

प्रधानमंत्री ग्राम परिवहन योजना देश भर में 250 ब्लॉकों में काम से कम 8000 वाणिज्य वाहनों के लिए ब्याज मुक्त लोन दे रही है।

प्रधानमंत्री ग्राम परिवहन योजना एक ग्रामीण परिवहन कार्यक्रम है जो दूर दराज के गांव में परिवहन सुविधा को बढ़ावा देगा और गांव या क्षेत्र के स्थानीय लोगों के लिए रोजगार पैदा करेगी लगभग पूर्वोत्तर राज्यों के बीच क्षेत्र पर परियोजना के अंतर्गत आएंगे।

इस योजना के तहत लोकप्रिय ग्रामीण वाहनों को उचित मूल्य पर बेचा जाएगा यानी वाहनों को 35% की सब्सिडी दी जाएगी जिसमें 10 से 12 लोग बड़े आराम से बैठ सकते हैं। इस वाहनों का उपयोग दूर गांव को जोड़ने के लिए किया जाएगा स्थानीय लोग इन वाहनों को कम धारों पर खरीद सकते हैं । और फिर इस वाहन के जरिए अपना व्यवसाय कर सकते हैं।

इस योजना के तहत सरकार इन परिवहन सेवाओं को चलाने के लिए खासकर महिला स्वयं सहायता समूह आदिवासी और बीपीएल परिवारों को प्राथमिकता देगी।

यह उन्हें रोजगार और अपने आय का साधन भी प्रदान करेगी ग्राम सड़क योजना के तहत सड़कों का निर्माण करने के बाद अब सरकार इन सड़कों का उपयोग किस श्रमिकों और छात्रों के लिए परिवहन सुविधा प्रदान करना चाहती है।

 

Pradhanmantri gram parivahan Yojana की पत्रताएं

योजना के माध्यम से केंद्र सरकार देश भर में ग्रामीण क्षेत्रों को वाणिज्य वाहनों को लोन देगी इस योजना के अंतर्गत लाभ लेने के लिए योजना के अनुसार केंद्र सरकार द्वारा दिए गए लोन से खरीदा गया वहां एक वाणिज्य वहां होना चाहिए।

वाहनों में गाड़ियों के रूप में 10 से अधिक लोग नहीं होने चाहिए वहां में अधिकतम 10 सेट होनी चाहिए वहां 10 से 12 सीट से अधिक नहीं होनी चाहिए।

इसके अलावा वहां हर दिन 20 से 22 किलोमीटर चलना चाहिए जो अलग अलग ब्लॉक में या एक ही ब्लॉक में काम से कम 10 से 12 गांव को जोड़ेगा वहां को हर दिन काम से कम 12 स्थान को जोड़ने के लिए 20 से 22 किलोमीटर चलना होगा।

इस योजना से ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं की संख्या भी बढ़ेगी। प्रधानमंत्री ग्रामीण परिवहन योजना महिला स्वयं सहायता समूह को ब्याज मुक्त लोन देगी ताकि वह अपने व्यवसाय उद्देश्य के लिए वाणिज्य परिवहन खरीद सके ।

Pradhanmantri gram parivahan Yojana की सब्सिडी

प्रधानमंत्री ग्राम परिवहन योजना के लिए लोन कम समय के लिए है जहां आवेदक के लिए लोन की राशि 6 लख रुपए है। लोन के लिए समय 6 महीने है यानी लोन 6 महीने के भीतर आपके द्वारा चुकाया जाना चाहिए।

लोन की सुविधा के साथ-साथ केंद्र सरकार द्वारा फ्री सब्सिडी भी दे रही है वेबसाइट लोन के लिए प्रात एक लोन में 30% से लेकर 35% की सब्सिडी आवेदन करता को दी जाएगी इसका मतलब है कि जो भी ब्याज होना चाहिए आवेदक को ब्याज की राशि का केवल 65% ही देना होगा बाकी की राशि केंद्र सरकार द्वारा दिया जाएगा।

 

Pradhanmantri gram parivahan Yojana के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया।

Pradhanmantri gram parivahan Yojana के अंतर्गत लोन सरकारी बैंकों द्वारा दिया जाएगा इस योजना के तहत लोन प्राप्त करने की प्रक्रिया बैंक से किसी अन्य लोन के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया जैसे ही होगा

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button