Sarkari yojna

Pm Yuva 2.0 Yojana । पीएम युवा 2.0 योजना 6 महीना तक मिलेगी ₹50000 की स्कॉलरशिप

Pm Yuva 2.0 Yojana: प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा Pm Yuva 2.0 Yojana को शुरू किया गया है इस योजना के माध्यम से सरकार द्वारा पढ़ने लिखने तथा सांस्कृतिक को बढ़ावा दिया जाएगा

Pm Yuva 2.0 Yojana । पीएम युवा 2.0 योजना 6 महीना तक मिलेगी ₹50000 की स्कॉलरशिप

Pm Yuva 2.0 Yojana: प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा Pm Yuva 2.0 Yojana को शुरू किया गया है इस योजना के माध्यम से सरकार द्वारा पढ़ने लिखने तथा सांस्कृतिक को बढ़ावा दिया जाएगा। इसके साथ ही भारत और भारतीय लेख को विश्व स्तर पर प्रोजेक्ट करने के लिए भी इस योजना के माध्यम से नागरिकों को प्रोत्साहित किया जाएगा प्रधानमंत्री जी के द्वारा pm mentoring Yuva scheme 2.0 को उन सभी नागरिकों के लिए शुरू किया गया है।

Whatsapp Group Join
Telegram channel Join
Pm Yuva 2.0 Yojana
Pm Yuva 2.0 Yojana

जो अच्छे लेखक हैं। ऐसे सभी लेखक को केंद्र सरकार द्वारा इस योजना के माध्यम से छात्रवृत्ति दी जाएगी आज की इस पोस्ट में आपको इस योजना से जुड़ी जानकारी देने वाले हैं । जैसे सरकार द्वारा इस योजना को किस उद्देश्य से शुरू किया गया है। साथ ही इस योजना के लाभ तथा पात्रता इत्यादि की जानकारी मिलेगी।

Pm Yuva 2.0 Yojana 2024

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा देश के लेखकों को लाभ देने हेतु Pm Yuva 2.0 Yojana 2024 का शुरूआत किया गया है । यह योजना आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम का एक हिस्सा है। जिसके द्वारा एक अभिनव और रचनात्मक तरीके से लोकतंत्र विषय पर लेखन की युवा पीढ़ी के दृष्टिकोण को सामने लाया जाएगा इसके अतिरिक्त इस योजना के माध्यम से लेखन की एक धारा का विकास किया जाएगा ।

जिसके द्वारा अलग-अलग विषयों पर भारतीय विरासत सांस्कृतिक और ज्ञान प्रणाली को बढ़ावा देने हेतु लिखा जाएगा। । Bharat Desh Books के प्रकाशन के क्षेत्र में तीसरा स्थान है। यहां स्वदेशी साहित्य का खजाना स्थित है Sarkar द्वारा इस योजना के अंतर्गत Online Apply करने की तिथि को जारी कर दिया गया है। देश के वह सभी आवेदक जो इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं। उन्हें इस योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

 

Pm Yuva 2.0 Yojana 2024 का उद्देश्य

Pm Yuva 2.0 Yojana का मुख्य उद्देश्य देश में पढ़ने लिखने और पुस्तक संस्कृत को बढ़ावा देना है इस योजना को शुरू देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा किया गया है। इसके अतिरिक्त देश के नवोदित लेखकों को इस योजना के माध्यम से प्रशिक्षित किया जाएगा। साथ ही इसके तहत भारत और भारतीय लेखन को विश्व स्तर पर प्रोजेक्ट करने हेतु नागरिकों को प्रोत्साहित किया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत एक अभिनव और रचनात्मक तरीके से लोकतंत्र विषय पर लिखे की युवा पीढ़ी के दृष्टिकोण के सामने लाया जाएगा। देश के सभी आवेदक को 6 महीने की अवधि हेतु छात्रवृत्ति के रूप में ₹50000 हर एक महीने के हिसाब से कुल ₹300000 सभी आवेदक युवा लेखकों को दिया जाएगा।

Pm Yuva 2.0 Yojana के लाभ

इस योजना के अंतर्गत प्रशिक्षण एवं मार्गदर्शन के आखिरी में 6 महीने की अवधि के लिए समेकित छात्रवृत्ति ₹50000 प्रत्येक माह लेखक को सरकार द्वारा दिया जाएगा।

इसके अतिरिक्त केंद्र सरकार द्वारा इस योजना के आखिर में 10% की रॉयल्टी सभी लेखकों को उनकी पुस्तक का सफल प्रकाशन हेतु स्थिति में दी जाएगी।

लेखकों के द्वारा प्रकाशित पुस्तकों को इस योजना के माध्यम से अन्य भारतीय भाषाओं में अनुवाद भी किया जा सकेगा।

इसे संस्कृत और साहित्य का आदान-प्रदान देश के अलग-अलग राज्यों के बीच सुनिश्चित हो सकेगा इसके अतिरिक्त इसके माध्यम से श्रेष्ठ भारत को बढ़ावा मिलेगा।

 

Pm Yuva 2.0 Yojana का शेड्यूल

नेशनल बुक ट्रस्ट के द्वारा चयनित सभी उम्मीदवारों को Pm Yuva 2.0 Yojana के माध्यम से दो सप्ताह का राइट्स ऑनलाइन कार्यक्रम का आयोजन सरकार द्वारा किया जाएगा।

एनबीटी के निपुण लेखक को और लेखकों के निप्पल के दो प्रतिष्ठ लेखक को संरक्षणों द्वारा इस कार्यक्रम के तहत युवा लेखकों को प्रशिक्षित किया जाएगा।

इसके अतिरिक्त प्रतिष्ठित लेखक संरक्षण और अलग-अलग भाषाओं के और प्रतिष्ठित लेखकों के द्वारा और एनबीटी के सलाहकारों के द्वारा पैनल के अंतर्गत युवाओं को सलाह दी जाएगी साथ ही उनका मार्गदर्शन भी किया जाएगा जिससे युवाओं को साप्ताहिक कौशल का इस्तेमाल करने के बारे में जानकारी प्राप्त होगी।

Pm Yuva 2.0 Yojana की पात्रता

इस योजना का लाभ भारत के मूल निवासी को ही मिलेगा

इसके अंतर्गत आवेदन करने के इच्छुक व्यक्ति की उम्र 30 वर्ष या उससे कम होनी चाहिए।

केवल 30 नवंबर की रात्रि तक ही पांडुलिपि को प्रस्तुत किया स्वीकार किया जाएगा।

डीडीए चरण III उत्सव विशेष आवास योजना 2024 पंजीकरण

Pm Yuva 2.0 Yojana 2024 मैं आवेदन कैसे करें

देश के वह सभी नागरिक जो pm mantoring Yuva scheme 2.0 का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं उन्हें इसका लाभ प्राप्त करने हेतु इसके अंतर्गत आवेदन करना होगा।

सबसे पहले आपको Pm Yuva 2.0 Yojana 2024 की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।

वेबसाइट के होम पेज पर आपको लॉगिन के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है इसके बाद आपके सामने न्यू पेज खुलकर आएगा।

इस पेज पर आपको MyGov खाते के साथ पंजीकृत नहीं है, अभी पंजीकरण करें केमिकल पर क्लिक कर देना है इसके बाद आपके सामने पंजीकरण फार्म खोल कर आएगी।

अब आपको फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी दर्ज करनी होगी इसके बाद सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना है।

इसके बाद आपके लॉगिन आईडी और पासवर्ड मिल जाएगा इसके अंतर्गत अपना अकाउंट बनने के बाद आपको पोर्टल पर लॉगिन कर लेना है।

फिर आपको अपने लेख नमूना सभी दिशा निर्देश का पालन करने हेतु अपलोड कर देना है इसके बाद सबमिट के बटन पर क्लिक करना है।

इसके बाद आपको रसीद की प्राप्ति हो जाएगी इससे का प्रिंट आउट निकाल कर रख लेना है।

इस प्रकार आप इस योजना में आवेदन कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button