Sarkari yojna

PM Yashsvi Scholarship Yojana 2024 | प्रधानमंत्री यशस्वी छात्रवृत्ति योजना क्या है

PM Yashsvi Scholarship Yojana 2024 भारत सरकार के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय द्वारा एक छात्रवृत्ति योजना चलाई जा रही है

PM Yashsvi Scholarship Yojana 2024 | प्रधानमंत्री यशस्वी छात्रवृत्ति योजना क्या है

 

Whatsapp Group Join
Telegram channel Join

PM Yashsvi Scholarship Yojana 2024 भारत सरकार के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय द्वारा एक छात्रवृत्ति योजना चलाई जा रही है जिसका नाम है पीएम यशस्वी स्कॉलरशिप योजना का नाम म यशस्वी छात्रवृत्ति योजना 2024 है सरकार द्वारा देश के आर्थिक रूप से कमजोर विद्यार्थी को छात्रवृत्ति प्रदान करने के लिए इस योजना को शुरू किया है इस योजना का मुख्य कारण कक्षा 9 से लेकर 11वीं में पढ़ने वाली आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के विद्यार्थियों को पढ़ाई के लिए छात्रवृत्ति प्रदान करेगी इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको प्रधानमंत्री यशस्वी स्कॉलरशिप योजना 2024 के बारे में पूरी जानकारी विस्तार से देंगे इसलिए आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़ें।

PM Yashsvi Scholarship Yojana 2024
PM Yashsvi Scholarship Yojana 2024

प्रधानमंत्री यशस्वी छात्रवृत्ति योजना क्या है

 

PM Yashsvi Scholarship Yojana 2024 एक सरकारी छात्रवृत्ति योजना है जिसका उद्देश्य भारत के अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC), आर्थिक रूप से पिछड़ा वर्ग (EBC) और विमुक्त, घुमंतू और अर्ध-घुमंतू जनजातियों (डीएनटी) के मेधावी छात्रों को आर्थिक सहायता प्रदान करना है। यह योजना भारत सरकार के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय द्वारा संचालित की जाती है।

PM Yashsvi Scholarship Yojana  के तहत, 9वीं और 11वीं कक्षा में अध्ययनरत छात्रों को छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है। छात्रवृत्ति की राशि 75,000 रुपये से 1,25,000 रुपये तक होती है। छात्रवृत्ति की राशि छात्र की कक्षा, प्रदर्शन और पारिवारिक आय के आधार पर तय की जाती है।

 

PM Yashsvi Scholarship Yojana  2024 का उद्देश्य

 

PM Yashsvi Scholarship Yojana 2024 का उद्देश्य देश के प्रतिभावान students को High Education प्राप्त करने में मदद करना है। इस योजना के तहत, 9वीं और 11वीं कक्षा में पढ़ रहे छात्रों को क्रमशः 75,000 रुपये और 1,25,000 रुपये की scholarship प्रदान की जाती है।

यह योजना विशेष रूप से उन छात्रों के लिए लाभदायक है जो आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों से आते हैं। Scholarship से उन्हें अपनी पढ़ाई जारी रखने और अपने सपनों को पूरा करने में मदद मिलती है।

 

प्रधानमंत्री यशस्वी छात्रवृत्ति योजना का लाभ

 

PM Yashsvi Scholarship Yojana  2024 इस योजना के तहत लाभार्थी छात्रों को प्रति वर्ष ₹75,000 (कक्षा 9 और 10) या ₹1,25,000 (कक्षा 11 और 12) की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। यह सहायता छात्र के स्कूल या हॉस्टल के शुल्क, किताबें, स्टेशनरी, कंप्यूटर, आदि के खर्चों को पूरा करने में मदद करती है।

इस योजना के तहत लाभार्थी छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्राप्त करने में मदद मिलती है। आर्थिक सहायता प्राप्त करने से छात्रों को स्कूल या हॉस्टल में रहने, किताबें और स्टेशनरी खरीदने, और कंप्यूटर या अन्य तकनीकी उपकरण खरीदने में आसानी होती है। इससे छात्रों का ध्यान अपनी पढ़ाई पर केंद्रित हो सकता है और वे बेहतर प्रदर्शन कर सकते हैं।

इस योजना से अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC), आर्थिक रूप से पिछड़ा वर्ग (EBC) और विमुक्त, घुमंतू और अर्ध-घुमंतू जनजातियों (DNT) के छात्रों की सामाजिक आर्थिक स्थिति में सुधार होता है। आर्थिक सहायता प्राप्त करने से छात्रों को अपनी शिक्षा पूरी करने में मदद मिलती है, जिससे उन्हें बेहतर रोजगार के अवसर मिलते हैं और वे अपनी सामाजिक आर्थिक स्थिति में सुधार कर सकते हैं।

इस योजना से सभी छात्रों को समान अवसर मिलते हैं, भले ही उनकी आर्थिक स्थिति कुछ भी हो। आर्थिक सहायता प्राप्त करने से छात्रों को अपनी पढ़ाई जारी रखने में मदद मिलती है, भले ही उनके माता-पिता की आय कम हो। इससे सामाजिक आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग के छात्रों को अपनी क्षमता के अनुसार विकास करने का अवसर मिलता है।

इस योजना से मेधावी छात्रों को प्रोत्साहन मिलता है। आर्थिक सहायता प्राप्त करने से छात्रों को अपनी पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित करने और बेहतर प्रदर्शन करने में मदद मिलती है। इससे छात्रों को अपनी मेधा और क्षमताओं को विकसित करने में मदद मिलती है।

इस योजना से देश के विकास में योगदान मिलता है। आर्थिक सहायता प्राप्त करने से छात्र उच्च शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं और अपने क्षेत्रों में योगदान दे सकते हैं। इससे देश के विकास में सकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

इस योजना से सामाजिक न्याय और समानता को बढ़ावा मिलता है। आर्थिक सहायता प्राप्त करने से अन्य पिछड़ा वर्ग, आर्थिक रूप से पिछड़ा वर्ग और विमुक्त, घुमंतू और अर्ध-घुमंतू जनजातियों के छात्रों को समान अवसर मिलते हैं। इससे सामाजिक न्याय और समानता को बढ़ावा मिलता है।

इस योजना से राष्ट्र निर्माण में योगदान मिलता है। आर्थिक सहायता प्राप्त करने से छात्र उच्च शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं और अपने क्षेत्रों में योगदान दे सकते हैं। इससे देश की प्रगति और विकास में मदद मिलती है।

इस योजना से सरकार की प्रतिबद्धता को दर्शाया जाता है। सरकार सभी छात्रों को समान अवसर प्रदान करने और सामाजिक न्याय और समानता को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध है।

 

बिहार उद्यमी योजना 2024 क्या है

 

 

प्रधानमंत्री यशस्वी छात्रवृत्ति योजना के लिए आवेदन प्रोसेस

 

PM Yashsvi Scholarship Yojana 2024 के लिए आवेदन करने के लिए, आपको नीचे दिए गए चरणों का पालन करना होगा:

 

सबसे पहले, आपको स्कॉलरशिप पोर्टल: https://scholarships.gov.in/ पर जाएं और “New Registration” विकल्प पर क्लिक करें। इसके बाद, आपको अपना आधार नंबर, मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी दर्ज करना होगा। फिर, आपको एक OTP प्राप्त होगा, जिसे आपको सत्यापित करना होगा।

पंजीकरण के बाद, आप अपने आधार नंबर और पासवर्ड का उपयोग करके पोर्टल में Login कर सकते हैं।

लॉग इन करने के बाद, आपको “New Application” विकल्प पर click करना होगा। इसके बाद, आपको आवेदन पत्र भरना होगा। आवेदन पत्र में, आपको अपने व्यक्तिगत विवरण, शैक्षणिक योग्यता, पारिवारिक आय और अन्य जानकारी भरनी होगी।

आवेदन पत्र भरने के बाद, आपको आवश्यक दस्तावेज अपलोड करने होंगे। आवश्यक दस्तावेजों में शामिल हैं:

आधार कार्ड

निवास प्रमाण पत्र

शैक्षणिक प्रमाण पत्र

परिवार पहचान पत्र

आय प्रमाण पत्र

आवेदन पत्र भरने और दस्तावेज अपलोड करने के बाद, आपको आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। आवेदन शुल्क का भुगतान Online  या Offline  किया जा सकता है।

आवेदन शुल्क का भुगतान करने के बाद, आप आवेदन जमा कर सकते हैं। आवेदन जमा करने के बाद, आपको एक पावती प्राप्त होगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button