Sarkari yojna

PM Vishwakarma Yojana 2024 Registration Aur Online Apply | पीएम विश्वकर्म योजना क्या है

PM Vishwakarma Yojana 2024 आपकी जानकारी के लिए आपको बता दे कि केंद्र सरकार और आज सरकार लोगों के जीवन में सुधार ला दे

PM Vishwakarma Yojana 2024 Registration Aur Online Apply | पीएम विश्वकर्म योजना क्या है

 

Whatsapp Group Join
Telegram channel Join

PM Vishwakarma Yojana 2024 आपकी जानकारी के लिए आपको बता दे कि केंद्र सरकार और आज सरकार लोगों के जीवन में सुधार ला दे के लिए अनेक प्रकार की योजनाएं चला रही है वर्तमान समय में केंद्र सरकार की तरफ से हर वर्ग के लिए अलग-अलग योजनाएं चलाई जा रही है यह योजनाएं लाभकारी और कल्याणकारी है किसानों से लेकर महिलाओं तक के लिए योजना चल रही है प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने जन्म दिवस की शुभ अवसर पर 17 सितंबर को पीएम विश्वकर्म योजना की शुरुआत की थी। अगर कोई अपना व्यापार शुरू करना चाहते हैं तो उसे सरकार की इस योजना के तहत 3 लख रुपए तक का लोन दिया जाएगा इस योजना के तहत बिना किसी गारंटी के लोन मिलेगा लेकिन सरकार ने इसके लिए 18 ट्रेड्स से तय किए हैं जिसे लाभार्थी जुड़ा होना चाहिए ऐसे में आप इस योजना का फायदा उठाने के लिए आवेदन कर सकते हैं लिए आपको आवेदन की तरीके के बारे में बताते हैं तो लिए इसके बारे में पूरी विस्तार से जानते हैं।

PM Vishwakarma Yojana 2024
PM Vishwakarma Yojana 2024

पीएम विश्वकर्म योजना क्या है

 

 

PM Vishwakarma Yojana 2024 बता दे की विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना या विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना भारत सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक है इस योजना के लिए 13000 करोड रुपए का आवंटन किया गया है प्रधानमंत्री विश्वकर्म योजना के तहत आने वाली सभी कार्यक्रम शिल्पकारों आदि को प्रधानमंत्री विश्वकर्मा सर्टिफिकेट और आईडी कार्ड प्रदान की जाएगी इसके लिए रजिस्ट्रेशन फ्री है इस योजना के तहत रजिस्ट्रेशन करने वाले लोगों को न सिर्फ ट्रेनिंग दी जाएगी बल्कि वह कम ब्याज दर पर लोन प्राप्त कर सकते हैं ट्रेनिंग खत्म होने पर औजार खरीदने के लिए ₹15000 दिए जाएंगे इसके अलावा 5% के ब्याज पर पहले ₹100000 मिलेंगे फिर जरूरत पड़ने पर दूसरी किस्त में ₹200000 का लोन दिया जाएगा

 

योजना के लाभार्थी 18 क्षेत्रों में कार्य करने वाले कारीगर और शिल्पकार हैं, जिनमें शामिल हैं:

 

राजमिस्त्री

नाई

माली

धोबी

दर्जी

ताला बनाने वाले

बढ़ई

लोहार

सुनार

अस्त्रकार

मूर्तिकार

जूता बनाने वाले

नाव निर्माता

टोकरी/चटाई/झाड़ू बनाने वाले

गुड़िया और खिलौना निर्माता

हथौड़ा और टूलकिट निर्माता

फिशिंग नेट निर्माता

 

 

 

PM विश्वकर्मा योजना का लाभ

 

 

PM Vishwakarma Yojana 2024 यह योजना उन श्रमिकों को लाभान्वित करती है जो पारंपरिक कौशलों में कुशल हैं। यह योजना उन्हें अपने कौशल को बढ़ाने और अपना व्यवसाय शुरू करने में मदद करती है। इससे बेरोजगारी कम होती है और आर्थिक विकास को बढ़ावा मिलता है।

यह योजना श्रमिकों को आत्मनिर्भर बनने में मदद करती है। उन्हें कौशल प्रशिक्षण, ऋण सहायता और टूलकिट प्रदान करके, यह योजना उन्हें अपना व्यवसाय शुरू करने और अपनी आजीविका कमाने में सक्षम बनाती है।

यह योजना आर्थिक विकास को बढ़ावा देती है। यह श्रमिकों को नौकरी के अवसर प्रदान करके और उनके जीवन स्तर को बेहतर बनाकर ऐसा करती है।

यह योजना श्रमिकों के जीवन स्तर को बेहतर बनाती है। यह उन्हें कौशल प्रशिक्षण, ऋण सहायता और टूलकिट प्रदान करके ऐसा करती है। इससे श्रमिकों की आय बढ़ती है और वे बेहतर जीवन जी पाते हैं।

यह योजना श्रमिकों के कौशल को बढ़ावा देती है। यह उन्हें व्यावसायिक प्रशिक्षण प्रदान करके ऐसा करती है। इससे श्रमिकों की उत्पादकता बढ़ती है और वे अधिक आय अर्जित कर पाते हैं।

यह योजना श्रमिकों को ऋण सहायता प्रदान करती है। यह उन्हें अपना व्यवसाय शुरू करने या अपने मौजूदा व्यवसाय का विस्तार करने में मदद करती है। इससे श्रमिकों को आर्थिक रूप से मजबूत बनने में मदद मिलती है।

यह योजना श्रमिकों को टूलकिट प्रदान करती है। इससे श्रमिकों को अपना व्यवसाय शुरू करने या अपने मौजूदा व्यवसाय को चलाने में मदद मिलती है। इससे श्रमिकों की उत्पादकता बढ़ती है।

यह योजना श्रमिकों को प्रशिक्षण प्रदान करती है। यह उन्हें अपने कौशल को बढ़ाने और अपने व्यवसाय को सफल बनाने में मदद करती है।

यह योजना श्रमिकों को डिजिटल भुगतान के लिए प्रोत्साहित करती है। इससे भ्रष्टाचार को कम करने और आर्थिक विकास को बढ़ावा देने में मदद मिलती है।

 

PM विश्वकर्मा योजना के लिए दस्तावेज

 

 

 

PM Vishwakarma Yojana 2024 के तहत आवेदन करने के लिए निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होती है:

 

आधार कार्ड

पैन कार्ड

आय प्रमाण पत्र

जाति प्रमाण पत्र

निवास प्रमाण पत्र

व्यावसायिक प्रमाण पत्र

फोटोग्राफ

मोबाइल नंबर

 

 

PM Yashsvi Scholarship Yojana 2024

 

 

पीएम विश्वकर्म योजना 2024 के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें

 

 

अगर आप PM Vishwakarma Yojana 2024  के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए सभी स्टेप को फॉलो करें।

 

सबसे पहले आपको PM Vishwakarma Yojana 2024  की एक ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है।

PM Vishkarma Yojana 2024
PM Vishwakarma Yojana 2024

 

इसके बाद यहां पर आप अपना मोबाइल नंबर और आधार नंबर का उपयोग करके रजिस्टर कर लेना है।

इसके बाद आपके मोबाइल पर एक ओटीपी जाएगी इस ओटीपी के माध्यम से आपका मोबाइल नंबर और आधार कार्ड सत्यापन किया जाएगा।

सत्यापन की प्रक्रिया करने के बाद रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरना होगा जिसमें आप अपना नाम पता और व्यापार से संबंधित जानकारी आदि दश करना होगा इसके बाद रजिस्ट्रेशन फॉर्म को जमा कर देना होगा।

 

PM Vishkarma Yojana 2024
PM Vishwakarma Yojana 2024

 

 

इसके बाद आसानी से आप डिजिटल आईडी और विश्वकर्म योजना सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते हैं।

इसके बाद क्रेडिटिडेंशियल का उपयोग करके प्रधानमंत्री विश्वकर्म योजना पोर्टल पर लोगों करेंगे आप चाहे तो पोर्टल पर अलग-अलग योजना कॉम्पोनेंट्स के लिए आवेदन कर सकते हैं फिर आपको स्कीम डीटेल्स के हिसाब से यहां पर डॉक्यूमेंट अपलोड करना होगा ।

डॉक्यूमेंट अपलोड होने के बाद आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा जैसे ही आप सबमिट के बटन पर क्लिक करते हैं आपका आवेदन की प्रक्रिया कंप्लीट हो जाती है।

आपकी प्राप्त आवेदन का अधिकारी सत्यापन करेंगे सत्यापन की प्रक्रिया करने के बाद आप लोन हासिल कर पाएंगे।

ध्यान रखने वाली बातें यह है कि कारीगर और शिल्पकार अपने निकटतम कॉमन सर्विस सेंटर पर विकसित कर प्रधानमंत्री विश्वकर्म योजना के लिए पंजीकरण और आवेदन कर सकते हैं।

 

निष्कर्ष

 

PM Vishwakarma Yojana 2024 एक महत्वपूर्ण योजना है जो भारत में आर्थिक विकास और सामाजिक न्याय को बढ़ावा देने में मदद कर सकती है। यह योजना श्रमिकों के कौशल को बढ़ावा देती है, उन्हें ऋण सहायता प्रदान करती है और उन्हें डिजिटल भुगतान के लिए प्रोत्साहित करती है। इससे श्रमिकों के जीवन स्तर में सुधार होता है और वे आत्मनिर्भर बन पाते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button