Sarkari yojna

PM Vishvkarama yojana 2023 kya hai , Online Apply | प्रधानमंत्री विश्वकर्म योजना 2024

PM Vishvkarama yojana 2023 आपकी जानकारी के लिए आपको बता दे की देशभर के शिल्पकार बधाई स्वर्णकार लोहार राज्य मिस्त्री आदि

PM Vishvkarama yojana 2023 kya hai , Online Apply | प्रधानमंत्री विश्वकर्म योजना 2024

 

Whatsapp Group Join
Telegram channel Join

 

PM Vishvkarama yojana 2023 आपकी जानकारी के लिए आपको बता दे की देशभर के शिल्पकार बधाई स्वर्णकार लोहार राज्य मिस्त्री आदि के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना की शुरुआत की है इस योजना के तहत आने वाले लोगों को सरकार 3 लख रुपए का लोन देगी और यह लोन सिर्फ 5% की ब्याज दर पर मिलेगी बता दे कि इस योजना में पत्थर की मूर्ति तरसने वाले मूर्तिकार नई, नाविक से जुड़े 18 क्षेत्र को शामिल किया गया है इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपको रजिस्ट्रेशन करना होगा या ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरीके से इसके लिए आप आवेदन कर सकते हैं अगर आप इस योजना से संबंधित सभी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप हमारे इस आर्टिकल को इस अंत तक अवश्य पढ़ें।

PM Vishvkarama yojana 2023
PM Vishvkarama yojana 2023

प्रधानमंत्री विष्वकर्मा योजना क्या है

 

PM Vishvkarama yojana 2023 भारत सरकार की एक महत्वाकांक्षी योजना है, जिसका उद्देश्य देश के पारंपरिक कारीगरों और शिल्पकारों को कौशल और वित्तीय सहायता प्रदान करना है। इस योजना के तहत, 18 पारंपरिक शिल्पों को शामिल किया गया है, जिनमें बढ़ई, दर्जी, लोहार, कुम्हार, नाई, मोची, हलवाई, आदि शामिल हैं।  योजना के तहत, कारीगरों को 5 दिनों का निशुल्क कौशल प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। इस प्रशिक्षण में, उन्हें अपने शिल्प में नवीनतम तकनीकों और कौशलों के बारे में बताया जाएगा। प्रशिक्षण पूरा होने के बाद, कारीगरों को अपने शिल्प में उपयोग किए जाने वाले उपकरणों और औजारों के लिए 15,000 रुपये की सहायता प्रदान की जाएगी। कारीगरों को 1 लाख रुपये तक का ऋण 5% ब्याज दर पर प्रदान किया जाएगा। इस ऋण का उपयोग कारीगर अपने व्यवसाय को शुरू करने या विस्तार करने के लिए कर सकते हैं।

 

प्रधानमंत्री विष्वकर्मा योजना का उद्देश्य

 

PM Vishvkarama yojana 2023  कारीगरों को आधुनिक कौशल और प्रौद्योगिकी प्रदान करना: योजना के तहत, कारीगरों को उनके व्यवसाय से संबंधित आधुनिक कौशल और प्रौद्योगिकी प्रदान की जाएगी। इससे उन्हें अपने व्यवसाय को अधिक कुशलता से चलाने में मदद मिलेगी।

कारीगरों की आय में वृद्धि करना: योजना के तहत प्रदान की जाने वाली वित्तीय सहायता से कारीगरों की आय में वृद्धि होगी। इससे उनके जीवन स्तर में सुधार होगा।

कारीगरों के सामाजिक-आर्थिक सशक्तिकरण को बढ़ावा देना: योजना के तहत प्रदान की जाने वाली कौशल प्रशिक्षण और वित्तीय सहायता से कारीगरों के सामाजिक-आर्थिक सशक्तिकरण को बढ़ावा मिलेगा। इससे वे आत्मनिर्भर बन सकेंगे।

 

 

प्रधानमंत्री विष्वकर्मा योजना का लाभ

 

 

PM Vishvkarama yojana 2023  इस योजना के तहत कारीगरों और हस्तशिल्पकारों को प्रशिक्षण, कौशल विकास, और ऋण सहायता प्रदान की जाएगी। इससे उनकी आजीविका में सुधार होगा और वे अधिक उत्पादक बन सकेंगे।

इस योजना से भारतीय हस्तशिल्प उद्योग को बढ़ावा मिलेगा। कारीगरों और हस्तशिल्पकारों की उत्पादकता में वृद्धि से हस्तशिल्प उत्पादों की गुणवत्ता में सुधार होगा और वे अधिक प्रतिस्पर्धी हो सकेंगे। इससे विदेशी बाजारों में हस्तशिल्प उत्पादों की मांग बढ़ेगी और भारतीय हस्तशिल्प उद्योग को बढ़ावा मिलेगा।

इस योजना से रोजगार के अवसरों में वृद्धि होगी। कारीगरों और हस्तशिल्पकारों की कौशल विकास से उन्हें अधिक रोजगार के अवसर मिलेंगे। इससे ग्रामीण क्षेत्रों में बेरोजगारी की समस्या कम होगी।

इस योजना से ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत होगा। कारीगरों और हस्तशिल्पकारों की आजीविका में सुधार से ग्रामीण क्षेत्रों में आय और उपभोग में वृद्धि होगी। इससे ग्रामीण अर्थव्यवस्था को बढ़ावा मिलेगा।

इस योजना से देश की विरासत को संरक्षित करने में मदद मिलेगी। हस्तशिल्प भारत की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत का हिस्सा हैं। इस योजना से कारीगरों और हस्तशिल्पकारों को हस्तशिल्प की पारंपरिक तकनीकों को सीखने और अपनाने में मदद मिलेगी। इससे हस्तशिल्प की विरासत को संरक्षित करने में मदद मिलेगी।

इस योजना से कारीगरों और हस्तशिल्पकारों को सशक्त बनाने में मदद मिलेगी। उन्हें प्रशिक्षण, कौशल विकास, और ऋण सहायता प्रदान करके उन्हें आत्मनिर्भर और स्वावलंबी बनने में मदद मिलेगी। इससे उन्हें अपने अधिकारों के प्रति जागरूक होने और अपने हितों की रक्षा करने में मदद मिलेगी।

इस योजना से कारीगरों और हस्तशिल्पकारों के जीवन स्तर में सुधार होगा। उन्हें प्रशिक्षण, कौशल विकास, और ऋण सहायता प्रदान करके उनकी आय में वृद्धि होगी। इससे उनके सामाजिक और आर्थिक स्तर में सुधार होगा।

इस योजना से देश की आर्थिक विकास में योगदान होगा। हस्तशिल्प एक महत्वपूर्ण आर्थिक क्षेत्र है। इस योजना से हस्तशिल्प उद्योग को बढ़ावा मिलेगा और इससे देश की अर्थव्यवस्था में वृद्धि होगी।

 

 

प्रधानमंत्री विष्वकर्मा योजना के लिए online apply कैसे करे

 

PM Vishvkarama yojana 2023 के लिए आवेदन कैसे करें

 

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के लिए आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmvishwakarma.gov.in/ पर जाना होगा। वेबसाइट पर जाने के बाद आपको “Register Artisans” बटन पर क्लिक करना होगा।

 

इसके बाद आपको अपना मोबाइल नंबर और आधार कार्ड नंबर दर्ज करना होगा। मोबाइल नंबर दर्ज करने के बाद आपको एक ओटीपी प्राप्त होगा। ओटीपी दर्ज करने के बाद आपको “Submit” बटन पर क्लिक करना होगा।

 

इसके बाद आपको अपना नाम, पता, जन्मतिथि, जाति, धर्म, व्यवसाय, बैंक खाता संख्या, आईएफएससी कोड आदि जानकारी दर्ज करनी होगी। जानकारी दर्ज करने के बाद आपको “Submit” बटन पर क्लिक करना होगा।

 

आवेदन करने के बाद आपको एक आवेदन संख्या प्राप्त होगी। इस आवेदन संख्या को सुरक्षित रख लें। आवेदन संख्या का उपयोग आप अपने आवेदन की स्थिति की जांच करने के लिए कर सकते हैं।

 

मुख्यमंत्री कल्याणी विवाह सहायता योजना

 

प्रधानमंत्री विष्वकर्मा योजना के लिए आवेदन  की स्थिति  कैसे जाँच करे

 

 

PM Vishvkarama yojana 2023  के लिए आवेदन की स्थिति की जांच कैसे करें

 

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के लिए आवेदन की स्थिति की जांच करने के लिए आपको इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmvishwakarma.gov.in/ पर जाना होगा। वेबसाइट पर जाने के बाद आपको “Check Application Status” बटन पर क्लिक करना होगा।

 

इसके बाद आपको अपना मोबाइल नंबर और आधार कार्ड नंबर दर्ज करना होगा। मोबाइल नंबर दर्ज करने के बाद आपको एक ओटीपी प्राप्त होगा। ओटीपी दर्ज करने के बाद आपको “Submit” बटन पर क्लिक करना होगा।

 

इसके बाद आपके आवेदन की स्थिति की जांच की जा सकती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button