Sarkari yojna

PM Swadesh Skill Card Yojana 2023 Online Apply || स्वदेश स्किल कार्ड 2023 ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें

PM Swadesh Skill Card Yojana : -  केंद्र सरकार द्वारा योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन पत्र आमंत्रित कर दिए गए हैं इस योजना के अंतर्गत जो लोग अन्य देश में कम कर रहे थे और अब कोरोनावायरस संकट के बीच भारत लौट आए वह

PM Swadesh Skill Card Yojana 2023 Online Apply || स्वदेश स्किल कार्ड 2023 ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें

 

Whatsapp Group Join
Telegram channel Join

PM Swadesh Skill Card Yojana : –  केंद्र सरकार द्वारा योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन पत्र आमंत्रित कर दिए गए हैं इस योजना के अंतर्गत जो लोग अन्य देश में कम कर रहे थे और अब कोरोनावायरस संकट के बीच भारत लौट आए वह नागरिक रोजगार के अवसर प्राप्त करने के लिए अपना पंजीकरण कर सकते हैं। स्वदेशी स्किल कार्ड ऑनलाइन पंजीकरण होने के बाद नागरिक की एकत्र की सभी जानकारी को भारतीय और विदेशी कंपनी के साथ साझा किया जाएगा ताकि यह कंपनियां नौकरी देने के लिए विदेशी नागरिकों से सीधे संपर्क कर सके। दोस्तों आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आप बताएंगे कि आप किस प्रकार सदस्य की रिकॉर्ड योजना के लिए ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं इसलिए आप हमारे इस आर्टिकल को शुरू से अंत तक ध्यान पूर्वक अवश्य पढ़ें।

 

 

स्वदेश स्किल कार्ड ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

 

PM Swadesh Skill Card Yojana : –  अगर आप इस योजना के जरिए विदेश से आए भारतीय नागरिकों को जिनके पास काम करने के लिए कोई रोजगार नहीं है उसे केंद्र सरकार द्वारा रोजगार के अवसर माहिया कराए जाएंगे विदेश से लौटने वाले भारतीयों को ऑनलाइन स्वदेश कौशल कार्ड भरना होगा। स्वदेश इसके लिए कार्ड राज्य सरकार उद्योग ऑन संघ और कंपनियों के साथ एक राजनीति रूपरेखा बनाने में मदद करेगा।जोक्स आरती सुना के साथ ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं वह योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं। और सरकार द्वारा रोजगार प्राप्त कर सकते हैं आपको बता दे की कई ऐसा देश है जल लाखों भारतीयों ने देश में वापसी के लिए पंजीकरण कराया है और अब तक वंदे मातरम मिशन का अधिक लोग देश लौट चुके हैं।

PM Swadesh Skill Card Yojana
PM Swadesh Skill Card Yojana

स्वदेश स्किल कार्ड का उद्देश्य

 

PM Swadesh Skill Card Yojana : –  जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं कि कोरोनावायरस का संक्रमण इस समय कई देशों में फैला हुआ है जिसकी वजह से लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। और वह अपने काम पर नहीं जा पा रहे हैं जिसकी वजह से विदेश में रह रहे भारतीय नागरिक को भारत लौटकर आ रहे हैं उनके लिए केंद्र सरकार ने स्वदेश कौशल कार्ड योजना को शुरू किया है। जब विदेश से लौट कर आए भारतीय नागरिक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

स्वदेश इसकी रिकॉर्ड 2023 का मुख्य उद्देश्य विदेशी आए थे भारतीय नागरिकों को जो बेरोजगार है उन्हें रोजगार के अवसर प्रदान करना है जिससे वह अपना और अपने परिवार का भरण पोषण कर सके स्वदेश स्किल कार्ड राज्य सरकार उद्योग संघ और कंपनियों के साथ एक रणनीति रूपरेखा बनाने में मदद करेगा ऑनलाइन पंजीकरण करने के बाद कंपनियां नौकरी देगी और विदेश नागरिकों के साथ सीधे संपर्क कर सकेंगे।

NIOS registration 2023

स्वदेश स्किल कार्ड स्कीम के लाभ

 

इस कार्ड का लाभ केवल भारतीय नागरिक को ही दिया जाएगा

इस स्वदेश स्कोर कार्ड का लाभ उठाने के लिए विदेश से आए भारतीय नागरिकों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

सरकार ने विदेश आए भारतीय नागरिकों का डाटा तैयार करने के लिए ऑनलाइन फॉर्म बनाया है

इस स्वदेश कर ऑनलाइन फॉर्म के अंतर्गत नौकरी का शीर्षक नौकरी का क्षेत्र रोजगार कितने वर्ष का अनुभव से संबद्ध सभी विवरण शामिल है।

केंद्र सरकार ने एक टोल फ्री नंबर भी तैयार किया है जिससे लाभार्थी को आवेदन फॉर्म भरने में कोई परेशानी नहीं होगी।

भारत सरकार वंदे मातरम मिशन के माध्यम से विदेशी रिटर्निंग नागरिकों को कौशल मानचित्रण का संचालन कर रही है इस ऑनलाइन फॉर्म के जरिए एकत्रित जानकारी को भारतीय और विदेशी कंपनियों के साथ साझा किया जाएगा ताकि यह कंपनियां नौकरी देने के लिए विदेशी नागरिक से सीधे संपर्क कर सके।

इस वजह से इसके रिकॉर्ड के जरिए लाभार्थी को रोजगार के अवसर प्रदान किए जाएंगे जिनके पास करने के लिए कोई रोजगार नहीं है।

 

PM Awas Yojana 2023 Status Check

 

 

स्वदेश स्किल कार्ड 2023 ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें

 

 

आपको बता दे की स्वदेश इसके रिकॉर्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं वह नीचे दिए गए सभी स्टेप को फॉलो करें।

सबसे पहले तो आपको स्वदेशी स्किल कार्ड की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना है ऑफिसर वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुलकर

होम पेज पर आपको स्वदेश इस क्रिकेट फॉर्म दिखाई देगी आपको इस फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी को सही से भरना है जैसे कि अपना नाम ,पासपोर्ट नंबर, कांटेक्ट डिटेल्स, जिला, ईमेल आईडी, वर्तमान रोजगार की स्थिति, ऐड्रेस इत्यादि।

सभी जानकारी भरने के बाद आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना है इस तरह आपका ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन हो जाएगी।Pm

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button