Sarkari yojna

Pm krishi sinchai Yojana 2024 । पीएम कृषि सिंचाई योजना 2024

Pradhanmantri krishi sinchai Yojana 2024 : हमारे देश में Pardhanmantri Narendra Modi जी के द्वारा कृषकों को लाभ पहुंचाने के लिए Pradhanmantri krishi sinchai Yojana का शुरुआत क्या है

Pm krishi sinchai Yojana 2024 । पीएम कृषि सिंचाई योजना 2024

Pradhanmantri krishi sinchai Yojana 2024 : हमारे देश में Pardhanmantri Narendra Modi जी के द्वारा कृषकों को लाभ पहुंचाने के लिए Pradhanmantri krishi sinchai Yojana का शुरुआत क्या है। आपको जानकारी के लिए बता दें कि इस योजना के तहत देश के कृषकों को खेती की सिंचाई हेतु उपकरण खरीदने के लिए सब्सिडी दी जाएगी। किसानों को यह सब्सिडी उन सभी योजनाओं के लिए दी जाएगी। जिसमें पानी की बचत होगी कम मेहनत लगेगी। और साथ ही खर्च की भी हर तरह से बचत हो सकेगी। इस तरह से किसान भाइयों को उनके खेतों में सिंचाई करने की सुविधा होगी। आज के इस पोस्ट में आपको प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना से जुड़ी सभी जानकारी देंगे। यदि आप भी इस योजना से संबंधित सभी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं। तो आप हमारे पोस्ट में अंत तक बने रहें।

Whatsapp Group Join
Telegram channel Join
Pm krishi sinchai Yojana 2024
Pm krishi sinchai Yojana 2024

Pradhanmantri krishi sinchai Yojana 2024

हमारे देश कृषि पर बहुत अधिक निर्भर है जनसंख्या का एक बड़ा हिस्सा खेती में लगा हुआ है। इसे स्वीकार करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसानों को समर्थन के लिए 1 जुलाई 2015 को Pradhanmantri krishi sinchai Yojana 2024 की शुरुआत की है इस योजना का उद्देश्य सिंचाई के लिए की भर्ती पानी उपलब्ध कराना है। जो कृषि उत्पादकता बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण है । वर्ष की घटती प्रवृत्ति के साथ सरकार सिंचाई सहायता के साथ-साथ जल संरक्षण पर भी ध्यान केंद्रित कर रही है।

किसानों को सशक्त बनाने के लिए सरकार जल के कुशल उपयोग पर ट्रेनिंग दे रही है। इसके अलावा या सब्सिडी देकर आधुनिक सिंचाई उपकरणों को अपने को बढ़ावा देते हैं। ताकि किसान आर्थिक तनाव का सामना किया बिना आवश्यक उपकरण खरीद सके की 35 सिंचाई वीडियो को सुविधाजनक बनाकर और जल बचत प्रथाओं को बढ़ावा देकर यह योजना किसानों की उपज और आई को बढ़ावा देने का प्रयास करती है। Pradhanmantri krishi sinchai Yojana 2024 कृषि क्षेत्र को मजबूत करने और देश भर के लाखों किसानों के लिए आजीविका सुरक्षित करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

Pradhanmantri krishi sinchai Yojana मुख्य बिंदु

Pradhanmantri krishi sinchai Yojana को 2015 में शुरू किया गया था इससे केंद्र सरकार द्वारा स्पॉन्सर किया जाता है और राज्य सरकार द्वारा कार्य किया जाता है इसमें केंद्र सरकार की हिस्सेदारी 75% व राज्य सरकार के हिस्सेदारी 25% रहती है।

इस योजना को अनुसूचित जाति के 250000 हुआ अनुसूचित जनजाति को 2 लाख किसानों को लाभ मिलेगा इस प्रकार इस योजना से कुल 22 लाख किसानों को लाभ मिलेगा।

केंद्र सरकार के जल सशक्ति मंत्रालय द्वारा वर्ष 2020 में एक मोबाइल एप्लीकेशन लॉन्च किया गया था जिसका उपयोग कृषि सिंचाई योजना में जिओ टेक हेतु किया जाएगा।

Pradhanmantri krishi sinchai Yojana मैं पहाड़ी राज्यों के लिए अलग मानक है पहाड़ी राज्यों के लिए केंद्र सरकार का शेर 90% व राज्य सरकार का 10% है।

इस योजना के तीन महत्वपूर्ण बिंदु है

AIBP अथवा त्वरित सिंचाई का लाभ कार्यक्रम

HKKP अथवा हर खेत को पानी

तीसरा वाटर सेट डेवलपमेंट

Pradhanmantri krishi sinchai Yojana के उद्देश्य

इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य है। की जरूरत के समय फसलों को पर्याप्त पानी मिल सके। यदि जरूरत के समय फसल को पर्याप्त पानी नहीं मिलती है। तो फसल खराब हो जाता है। इस तरह किस को बहुत ज्यादा नुकसान होता हैं। आपको बता दें कि हमारा भारत देश एक कृषि प्रधान देश है । देश के किसान भाई कृषि पर निर्भर रहते हैं । किंतु हमारे देश के किस को भूमि पर खेती करने की समस्या को देखते हुए भारत सरकार लगातार नए कदम उठा रही है । प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना 2024 के जरिए देश के हर खेतों को पानी पहुंचने का उद्देश्य रखा है।

इस योजना का और एक खास उद्देश्य है कि जल संसाधन को अधिकतम उपयोग करना है। ताकि बाद और सुख के आवेग से होने वाले नुकसान को रोका जा सके इस प्रकार से उपलब्ध संसाधनों का अच्छा उपयोग हो सके और साथ ही किसानों को अधिक पैदावार भी मिल सकेगी इस योजना के तहत किसानों की आय में भी वृद्धि होगी।

 

Pradhanmantri krishi sinchai Yojana के लाभ

सबसे पहले इस योजना के अंतर्गत किसान भाइयों को सिंचाई उपकरण के लिए सब्सिडी दी जाएगी।

पीएम मोदी की इस योजना में 75% तक खर्च केंद्र सरकार द्वारा किया जाएगा और बाकी के बच्चे 25% खर्च राज्य सरकार द्वारा की जाएगी।

पीएम मोदी कृषि सिंचाई योजना को कृषि विभाग द्वारा हर निर्धन कृषक तक पहुंचाने का प्रयास कर रही है।

हमारे देश की अर्थव्यवस्था मुख्यतः कृषि पर ही निर्भर है इस योजना के चलते न केवल कृषि का कृषि का विकास होगा बल्कि अर्थव्यवस्था में भी बढ़ोतरी होगी।

इस योजना की मदद से किसानों को उनकी फसल के हिसाब से उचित मात्रा में पानी उपलब्ध कराने का काम किया जाएगा।

 

राशन कार्ड ट्रांसफर कैसे करें

Pradhanmantri krishi sinchai Yojana के डॉक्यूमेंट

  • आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • किसान का पहचान पत्र
  • जमीन की डॉक्यूमेंट
  • बैंक अकाउंट
  • पासपोर्ट साइज फोटो

Pradhanmantri krishi sinchai Yojana की पात्रता

आवेदक के पास Krishi योग्य भूमि होना चाहिए

इस योजना में कोई जाति वर्ग निश्चित नहीं किया गया अथवा कोई भी किसान इस योजना में आवेदन करके इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

Pradhanmantri krishi sinchai Yojana 2024 मैं आवेदन कैसे करें

केंद्र सरकार द्वारा भारत के प्रत्येक किसान तक योजना की जानकारी व लाभ पहुंचाने के लिए इसका एक अलग से ऑफिशल वेब पोर्टल तैयार किया गया है। इस वेब पोर्टल परियोजना से जुड़ी सभी जानकारी को डिटेल में बताया गया है। आवेदन या पंजीकरण के लिए राज्य सरकार अपने-अपने राज्य में कृषि विभाग के कृषि विभाग के पोर्टल पर आवेदन ले सकती है। यदि आप भी इस योजना में रजिस्ट्रेशन करवाना चाहते हैं। तो आपके प्रदेश के कृषि विभाग की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर आवेदन से जुड़ी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button