Sarkari yojna

PM Kisan 2024 । पीएम किसान 2024

Pm Kisan Samman Nidhi Yojana 2024 : पीएम किसान योजना के सभी किसानों के लिए बहुत ही अच्छी खबर है ।खबर है कि लोकसभा चुनाव से पहले केंद्र की मोदी सरकार पीएम किसान योजना के आवेदकों को बड़ी तोहफा दे सकती है

PM Kisan 2024 । पीएम किसान 2024

Pm Kisan Samman Nidhi Yojana 2024 : पीएम किसान योजना के सभी किसानों के लिए बहुत ही अच्छी खबर है ।खबर है कि लोकसभा चुनाव से पहले केंद्र की मोदी सरकार पीएम किसान योजना के आवेदकों को बड़ी तोहफा दे सकती है। 1 फरवरी 2024 को पेश होने वाले बजट पेश में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पीएम किसान सम्मन निधि योजना की राशि को बढ़ाने का बात कर सकती है। इसे ₹6000 से बढ़कर ₹8000 ₹9000 किया जा सकता है। अभी इसकी पुष्टि होना बाकी है इसके अलावा किसानों को हेल्थ व लाइफ इंश्योरेंस जैसी सुविधा देने की घोषणा हो सकती है।

Whatsapp Group Join
Telegram channel Join
PM Kisan 2024
PM Kisan 2024

6000 से बढ़कर 8000 हो सकती है सम्मान निधि का पैसा

पीएम किसान सम्मन निधि योजना केंद्र सरकार की एक बड़ी योजना है इसके माध्यम से किसानों को हर 4 महीने में तीन किस्तों में दो-दो हजार दिए जाते हैं जिसे साल में कुल ₹6000 होते हैं यह लाभ उन किसानों को दिया जाता है जिसके पास दो हेक्टेयर तक की जमीन है ।

ग्रामीण और कृषि अर्थव्यवस्था को मजबूत और अगली लोकसभा चुनाव को देखते हुए बजट सत्र 2024- 2025 के दौरान केंद्र सरकार इस बार सम्मान निधि योजना की राशि में 1500 से 3000 तक की वृद्धि कर सकते हैं। यानी किसानों को 6000 की जगह 8000 या फिर ₹9000 सालाना मिल सकता है । इसका लाभ एक अप्रैल 2024 से दिया जा सकता है लेकिन अभी इसकी पूरी तरह से पुष्टि नहीं की गई है।

मार्च में जारी की जा सकती है 16 वीं किस्त

पीएम किसान योजना के नियम अनुसार पहली किस्त अप्रैल जुलाई के बीच दूसरी किस्त अगस्त से नवंबर के बीच और तीसरी किस्त दिसंबर से मार्च के बीच दी जाती है ऐसे में संभावना है कि मार्च महीने में 16वीं किसानों को मिल सकती है।

यह भी है कि लोकसभा चुनाव की तारीख को के ऐलान और आचार संहिता के लागू होने से पहले मोदी सरकार 16वीं किस्त के साथ 17वीं किस्त भी जारी कर सकते हैं क्योंकि चुनाव के मतदान और मतगणना का काम जून तक पूरा होगा ऐसे में किस्ते लेट हो सकती हैं।

2019 में लोकसभा चुनाव से ठीक पहले पीएम मोदी ने योजना की पहली और दूसरी किस्त को मिलाकर ₹4000 करोड़ों किसानों के बैंक खाते में ट्रांसफर किए थे जिसका लाभ 2019 के लोकसभा चुनाव में भाजपा को मिला था।

 

ई केवाईसी करने की प्रक्रिया

प्रधानमंत्री किसान योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर जाएं और फॉर्म कॉर्नर में ई केवाईसी के ऑप्शन पर क्लिक करें।

यहां आधार नंबर डालें इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी दिया जाएगा जिसे सबमिट कर दें।

आपकी केवाईसी करवाने के लिए अपने नजदीकी सीएससी केंद्र पर भी जा सकते हैं यहां जाकर आप ओटीपी बेस्ड ई केवाईसी करवा सकते हैं।

इसके लिए आपको ई केवाईसी का फॉर्म भरकर और साथ में डॉक्यूमेंट लगाकर जमा करने होते हैं जिसके बाद आपको बायोमेट्रिक होता है और फिर आपका ई केवाईसी कर दी जाती है।

 

पीएम किसान लिस्ट में अपना नाम चेक करने की प्रक्रिया

सबसे पहले प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर आपको जाना होगा।

इसके बाद वेबसाइट का होम पेज खुलकर आएगा यहां आपको फार्मर कॉर्नर के नीचे बेनिफिशियरी लिस्ट के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलकर आएगा इसमें पहले राज्य फिर जिला उसके बाद ब्लॉक और अपना गांव को सेलेक्ट करना होगा इसके बाद मांगी गई जानकारी को भरने के बाद गेट रिपोर्ट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

ऐसा करते ही आपके सामने प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना के आवेदक की लिस्ट खुलकर आ जाएगी फिर आपको स्टेटस में चेक करना है की केवाईसी पात्रता और लैंड सेटिंग के आगे क्या मैसेज लिखा है।

अगर इन तीनों के आगे या किसी एक के आगे जो लिखा है तो आप किश्ती का लाभ प्राप्त नहीं कर सकते अगर इन तीनों के आगे यश लिखा है तो आप किश्ती का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

पीएम किसान का उद्देश्य

पीएम किसान योजना का मुख्य उद्देश्य भारतीय किसानों को आर्थिक मदद देना है। इस योजना के अंतर्गत सरकार प्रत्येक साल ₹6000 की अनुदान को प्रदान करती है जो किसानों के बैंक खाते में जमा किया जाता है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य है । कि किसानों को कृषि से जुड़ी कुछ आर्थिक सहायता की जाए और उनकी आर्थिक स्थिति को सुधारा जाए यह योजना उन किसानों को लाभ देती है जो खुद की खेती करते हैं। और उनके पास जमीन है इस योजना से किस को बीच उर्वरक और अन्य कृषि से जुड़ी सुविधाओं में काम करने में मदद मिलती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button