Tech news

PAN card correction 2024। ऑनलाइन पैन कार्ड सुधार करें 2024

PAN card correction 2024: अगर आपके पैन कार्ड में कोई भी गलती हो गई है या फिर आप अपने पैन कार्ड में घर बैठे कुछ सुधार करना चाहते हैं। तो आज के इस पोस्ट में हम आपको इससे संबंधित सभी जानकारी देने वाले हैं

PAN card correction 2024। ऑनलाइन पैन कार्ड सुधार करें 2024

PAN card correction 2024: अगर आपके पैन कार्ड में कोई भी गलती हो गई है या फिर आप अपने पैन कार्ड में घर बैठे कुछ सुधार करना चाहते हैं। तो आज के इस पोस्ट में हम आपको इससे संबंधित सभी जानकारी देने वाले हैं। अगर आप ऑनलाइन पैन कार्ड करेक्शन करना चाहते हैं। तो हमारे इस पोस्ट में लास्ट तक बन रहे इस पोस्ट में विस्तार पूर्वक सभी जानकारी देने वाले हैं।

Whatsapp Group Join
Telegram channel Join
PAN card correction 2024
PAN card correction 2024

PAN card correction 2024

हम अपने इस पोस्ट में आप सभी पैन कार्ड धारकों का स्वागत करते हैं हम आपको बता दें कि अगर आप अपने पैन कार्ड में कोई भी गलती हो गई है या फिर आप अपने पैन कार्ड में घर बैठे कुछ अपडेट करना चाहते हैं तो यह पोस्ट केवल आपके लिए है। जिसमें हम आपको पूरी जानकारी विस्तार पूर्वक बताने वाले हैं।

Benefit of PAN card

पैन कार्ड एक आधिकारिक दस्तावेज है जो भारतीय नागरिकों को वित्तीय लेनदेन में मदद करता है यह कार्य भारत सरकार द्वारा जारी किया जाता है और इसे आयकर विभाग के तहत प्रबंध किया जाता है।

आयकर लेन देन: पैन कार्ड आयकर लेनदेन में एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है यह आपकी आयकर भरने और बचत खाते में लेनदेन करने के लिए आवश्यक है।

बैंक खाते के खोलने के लिए: बहुत से बैंक खाता खोलते समय पैन कार्ड की जरूरत होती है या आपकी पहचान को स्थापित करने में मदद करता है और बैंक को विश्वास मिलता है कि आप नागरिक हैं।

फाइनेंशियल लेन देन : लोन लेने या अन्य फाइनेंशियल लेनदेन के लिए पैन कार्ड हम हो सकता है इसके बिना बैंक और वित्तीय संस्थाएं आपकी उम्र और पहचान की पुष्टि करने में कठिनाई महसूस कर सकती है

PAN card correction करने हेतु डॉक्यूमेंट

पैन कार्ड में अगर आप अपना एड्रेस अपडेट करना चाहते हैं तो आपको इन सभी डॉक्यूमेंट की आवश्यकता पड़ने वाली है जिसे हम नीचे बताने वाले हैं।

आधार कार्ड

जीवनसाथी का पासपोर्ट

पासपोर्ट

ड्राइविंग लाइसेंस

वोटर आई कार्ड

नवीनतम संपत्ति कर निर्धरण आदेश

Post Officeकी पासबुक जिसमें आवेदक का पता हो

सरकार द्वारा जारी किए गए निवासी प्रमाण पत्र

केंद्र सरकार द्वारा जारी आवास आवंटन राज्य सरकार 3 वर्षों से अधिक प्राणी ना हो संपत्ति पंजीकरण डॉक्यूमेंट

नियोक्ता प्रमाण पत्र की मूल कॉपी

  • जन्मतिथि का प्रमाण पत्र: अगर आप अपने पैन कार्ड में जन्मतिथि सुधार करना चाहते हैं तो आपको निम्नलिखित डॉक्यूमेंट की जरूरत पड़ने वाली है।
  • आधार कार्ड
  • वोटर आई कार्ड
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • पासपोर्ट
  • मान्यता प्राप्त बोर्ड का मैट्रिकुलेशन प्रमाण पत्र या मार्कशीट या नगर पालिका द्वारा जन्म प्रमाण पत्र नागरिकता अधिनियम 1995 की धारा 2 की उप धारा एक के खंड दी में परिभाषित अनुसार जन्म और मृत्यु रजिस्टर या भारतीय वाणिज्य द्वितीय वर्ष द्वारा जन्म और मृत्यु प्रमाण पत्र जारी करने के लिए अधिकृत प्राधिकरण या कोई कार्यालय।
  • केंद्र सरकार या राज्य सरकार या केंद्र सार्वजनिक क्षेत्र उपकरण द्वारा जारी फोटो पहचान पत्र राज्य सार्वजनिक क्षेत्र उपक्रम
  • सरकार द्वारा जारी किए गए निवास प्रमाण पत्र
  • केंद्र सरकार द्वारा स्वास्थ्य सेवा योजना फोटो कार्ड या भूतपूर्व सैनिक अंसारी स्वास्थ्य योजना फोटो कार्ड
  • पेंशन भुगतान आदेश
  • विभागीय रजिस्टर द्वारा जारी प्रमाण पत्र
PAN card correction Online 2024

आपको बताए गए सभी स्टेप को ध्यानपूर्वक फॉलो करें आप बड़े ही सरलता पूर्वक अपने पैन कार्ड में करेक्शन कर सकते हैं।

पैन कार्ड सुधारने के लिए सबसे पहले आपको इसके ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा इसके बाद वेबसाइट का होम पेज खुल कर आएगा।

होम पेज पर आने के बाद आपको चेंज कलेक्शन इन पेन डाटा के क्षेत्र पर क्लिक करना है और इस क्षेत्र में आपको नीचे की तरफ अप्लाई का ऑप्शन मिलेगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा।

क्लिक करने के बाद आपके सामने न्यू पेज खुल कर आएगा

अब आपको पैन कार्ड आधार कोई यहां पर एप्लीकेशन टाइप में करेक्शन इस एग्जिट पेन डाटा रिप्रिंट का पैन कार्ड के ऑप्शन पर चयन करना होगा।

इसके बाद पूरे फॉर्म को ध्यान पूर्वक भरना होगा और सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा जिसके बाद आपको आपका टोकन नंबर मिल जाएगा आपको इसे सुरक्षित रखना होगा।

इसके बाद आपके सामने इसका करेक्शन फॉर्म खोल कर आएगा आप जिसे आपको ध्यानपूर्वक भरना है।

मांगे जाने वाले सभी डॉक्यूमेंट को स्कैन कर अपलोड करना होगा।

इसके बाद आपको आवेदन शुल्क ऑनलाइन पेमेंट करना होगा और अंत में आपको सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा इसके बाद आपको रसीद की प्राप्ति हो।

इस प्रक्रिया को फॉलो करके आप बड़े ही आसानी से ऑनलाइन के माध्यम से अपना पैन कार्ड सुधार सकते हैं बिना किसी परेशानी के

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button