Sarkari yojna

ओडिशा खाद्य सुरक्षा योजना  2023,उद्देश्य,लाभ,विशेषताएं,पात्रता ,आवेदन प्रोसेस,दस्तावेज | Odisha Khadya Suraksha Suraksha Yojana 2023

ओडिशा खाद्य सुरक्षा योजना (ओएफएसएस) एक राज्य-स्तरीय खाद्य सुरक्षा योजना है जो ओडिशा के गरीब परिवारों को कम कीमत पर खाद्य पदार्थ उपलब्ध कराती है.

ओडिशा खाद्य सुरक्षा योजना  2023

 

Whatsapp Group Join
Telegram channel Join

ओडिशा खाद्य सुरक्षा योजना (ओएफएसएस) एक राज्य-स्तरीय खाद्य सुरक्षा योजना है जो ओडिशा के गरीब परिवारों को कम कीमत पर खाद्य पदार्थ उपलब्ध कराती है. यह योजना 2013 में शुरू की गई थी और यह राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (एनएफएसए) का एक हिस्सा है.

ओएफएसएस के तहत, लाभार्थी परिवारों को 2 रुपये प्रति किलोग्राम चावल, 3 रुपये प्रति किलोग्राम गेहूं और 1 रुपये प्रति किलोग्राम दाल मिलती है. लाभार्थी परिवारों को यह खाद्य पदार्थ सरकार द्वारा संचालित राशन की दुकानों से खरीदना होता है।   इस योजना के बारे में हम आपको पूरी विस्तार से बताने वाले है इसलिए आप हमारे इस पोस्ट को ध्यानपूर्वक आवश्य पढ़े।

 

 Odisha Khadya Suraksha Suraksha Yojana
Odisha Khadya Suraksha Suraksha Yojana

 

ओडिशा खाद्य सुरक्षा योजना

 

ओडिशा खाद्य सुरक्षा योजना (Odisha Food Security Scheme) ओडिशा राज्य सरकार द्वारा चलाई जाने वाली एक सरकारी योजना है जिसका उद्देश्य गरीबी रेखा से नीचे के परिवारों को पूरे और सुरक्षित भोजन की आपूर्ति सुनिश्चित करना है। इस योजना के अंतर्गत योग्य परिवारों को आवश्यकता अनुसार अन्नदाता अन्त्योदय योजना (Antyodaya Anna Yojana) के तहत खाद्यान्न कार्ड प्रदान किए जाते हैं।

ओडिशा खाद्य सुरक्षा योजना के तहत पात्र परिवारों को सब्सिडीज़्ड दामों पर खाद्यान्न उपलब्ध कराया जाता है। योजना के अंतर्गत, प्रति व्यक्ति प्रतिदिन 5 किलोग्राम चावल और प्रतिमाह 5 किलोग्राम गेहूँ या रागी खरीदने का अधिकार प्रदान किया जाता है। छोटे आकार के परिवारों के लिए आवश्यकता अनुसार योजना के अंतर्गत कम बजट वाली कार्ड भी जारी किए जाते हैं जिनमें कम राशि की खाद्यान्न वस्त्र उपलब्ध कराई जाती है।

ओडिशा खाद्य सुरक्षा योजना में खाद्यान्न कार्ड के माध्यम से खाद्यान्न की आपूर्ति उन्नति संगठन (Utkal Bipanna Sahayata Samiti) के माध्यम से किया जाता है। इस योजना के अंतर्गत खाद्यान्न कार्ड धारकों को वित्तीय रूप से सहायता प्राप्त करने के लिए एक अल्पकालिक ऋण भी प्रदान किया जाता है।

 

 

झारखडं पेट्रोल सब्सिडी योजना 2023

 

ओडिशा खाद्य सुरक्षा योजना  का उद्देश्य

 

ओडिशा खाद्य सुरक्षा योजना का उद्देश्य ओडिशा राज्य के गरीब और माध्यम-आय वाले लोगों को पोषण सुरक्षा प्रदान करना है। यह योजना खाद्य उत्पादन, खाद्य संचार, और खाद्य सामग्री के आपूर्ति और प्रबंधन के माध्यम से लोगों को अपूर्ण खाद्यान्न की आपूर्ति सुनिश्चित करने का प्रयास करती है।

यह योजना सरकारी खाद्य सुरक्षा कार्यक्रमों का हिस्सा है और गरीबी रेखा के नीचे रहने वाले परिवारों को खाद्यान्न के साथ-साथ अन्य पोषण संसाधनों जैसे कि शिक्षा, स्वास्थ्य और सामाजिक सुरक्षा की सुविधाएं प्रदान करने का प्रयास करती है।

इस योजना के माध्यम से, ओडिशा सरकार गरीब परिवारों को सस्ते दामों पर अन्नदाता वस्त्र, मुर्गा, मांस और अन्य पोषण संसाधनों की आपूर्ति करती है। यह उनके पोषण स्तर को सुधारने में मदद करता है और उनकी आर्थिक स्थिति को मजबूत बनाने के लिए उन्हें सही पोषण संसाधनों के पहुंच का लाभ देता है।

 

 

ओडिशा खाद्य सुरक्षा योजना  का लाभ

 

 

ओडिशा खाद्य सुरक्षा योजना (Odisha Food Security Scheme) एक सरकारी योजना है जो ओडिशा राज्य के गरीब और असहाय परिवारों को सस्ते और उचित मूल्य पर खाद्यान्न प्रदान करने का उद्देश्य रखती है। यह योजना राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (National Food Security Act) के तहत लागू की गई है। नीचे दिए गए हैं इस योजना के लाभ:

सस्ता खाद्यान्न: योजना के तहत लाभार्थियों को गेहूं, चावल, दाल, रबी एवं खरीफ धान आदि जैसे महत्वपूर्ण खाद्यान्न विभिन्न सब्सिडीज़ेड दर पर उपलब्ध कराया जाता है। इसके माध्यम से, गरीब परिवारों को सस्ते मूल्य पर पौष्टिक खाद्य सामग्री मिलती है जो उनकी आर्थिक बुरी हालत में भी उचित भोजन की व्यवस्था सुनिश्चित करती है।

आर्थिक सहायता: खाद्य सुरक्षा योजना के अंतर्गत, गरीब परिवारों को वित्तीय सहायता भी प्रदान की जाती है। इसके तहत, लाभार्थी परिवारों को प्रति माह नकद राशि दी जाती है, जिससे उनकी आर्थिक स्थिति मजबूत होती है और वे खाद्य की खरीदारी करने में अस्थायी रूप से सक्षम होते हैं।

गर्भवती महिलाओं के लिए विशेष आरक्षण: खाद्य सुरक्षा योजना में गर्भवती महिलाओं के लिए विशेष आरक्षण होता है। इसके अंतर्गत, गर्भवती महिलाओं को मुफ्त खाद्यान्न प्रदान किया जाता है, जिससे उनकी पौष्टिकता बनाए रखने में मदद मिलती है और उनके और उनके गर्भ में पल रहे शिशु के स्वास्थ्य की देखभाल होती है।

अन्य सुविधाएं: खाद्य सुरक्षा योजना के तहत, अन्य कई सुविधाएं भी प्रदान की जाती हैं जैसे कि अंतरजातीय विवाह हेतु सहायता, बीमा योजना, परिवार प्रमुख की मृत्यु पर नियुक्ति, मुफ्त शिक्षा सुविधा आदि। इन सुविधाओं के माध्यम से, योजना का लाभ उन लोगों तक पहुंचाया जाता है जो सामाजिक और आर्थिक रूप से पिछड़े हुए हैं।

 

 

कालिया योजना ओडिशा 2023

 

 

ओडिशा खाद्य सुरक्षा योजना  का विशेषताएं

 

 

ओडिशा खाद्य सुरक्षा योजना (Odisha Food Security Scheme) ओडिशा राज्य में अपनाई गई एक सरकारी योजना है जिसका मुख्य उद्देश्य गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले लोगों को आहार सुरक्षा प्रदान करना है। इस योजना के तहत वाणिज्यिक कार्यालय एवं ग्राम पंचायत स्तर पर खाद्यान्न का बिक्रय एवं आदान-प्रदान होता है। यह योजना राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (National Food Security Act) के तहत आपातकालीन वित्तीय सहायता के माध्यम से संचालित होती है।

 

ओडिशा खाद्य सुरक्षा योजना की कुछ मुख्य विशेषताएं निम्नलिखित हैं:

 

लाभार्थियों की पहचान: योजना के अंतर्गत सभी पात्र लाभार्थियों की पहचान की जाती है और उन्हें एक खाद्यान्न कार्ड (ration card) प्रदान की जाती है।

खाद्यान्न की उपलब्धता: योजना द्वारा समय-समय पर खाद्यान्न की आपूर्ति सुनिश्चित की जाती है। यह आपूर्ति ग्राम पंचायत और वाणिज्यिक कार्यालयों के माध्यम से होती है।

सब्सिडीयों की प्रदान: योजना द्वारा लाभार्थियों को खाद्यान्न की विभिन्न प्रकारों पर सब्सिडी प्रदान की जाती है। इससे उनकी आहार सुरक्षा सुनिश्चित होती है।

पहले प्राथमिकता योजना: इस योजना के अंतर्गत, गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले लोगों को पहले प्राथमिकता दी जाती है, जिससे उन्हें खाद्यान्न की सुरक्षा सबसे पहले मिलती है।

विशेष अधिकार: योजना के तहत, महिलाओं, बालबच्चों, वृद्धों, अनुसूचित जाति/जनजाति के लोगों और असहाय लोगों को खाद्यान्न की विशेष प्राथमिकता दी जाती है।

 

ओडिशा खाद्य सुरक्षा योजना  के लिए पात्रता

 

 

ओडिशा खाद्य सुरक्षा योजना (ओएफएसएस) एक सरकारी योजना है जो राज्य के गरीब परिवारों को खाद्यान्न प्रदान करती है. योजना के तहत, पात्र परिवारों को प्रति व्यक्ति प्रति माह 5 किलोग्राम चावल या गेहूं, और प्रति परिवार प्रति माह 10 किलोग्राम दाल मिलती है.

ओडिशा खाद्य सुरक्षा योजना  के लिए पात्र होने के लिए, परिवार को कुछ मानदंडों को पूरा करना होगा. ये मानदंड इस प्रकार हैं:

परिवार की वार्षिक आय 2 लाख रुपये से कम होनी चाहिए.

परिवार के पास 1 हेक्टेयर से कम भूमि होनी चाहिए.

परिवार के पास कोई सरकारी नौकरी नहीं होनी चाहिए.

परिवार के सदस्यों में से कोई भी विकलांग नहीं होना चाहिए.

 

ओडिशा खाद्य सुरक्षा योजना  के लिए दस्तावेज

 

ओएफएसएस का आवेदन पत्र भरते समय, आपको निम्नलिखित दस्तावेजों को संलग्न करना होगा:

परिवार का निवास प्रमाण पत्र

परिवार के सदस्यों की आय प्रमाण पत्र

परिवार की भूमि का प्रमाण पत्र

परिवार के सदस्यों की विकलांगता प्रमाण पत्र

 

ओडिशा खाद्य सुरक्षा योजना  के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रोसेस

 

 

इस योजना का लाभ लेने के लिए DEO login और ब्लॉक ULB आधिकारिक द्वारा आवेदकों की सूचि तैयार की जाती है।  इसी सूचि के तहत लाभार्थी को इसका लाभ प्रदान किया जाता है। जिस आवेदक का नाम इस सूचि में दर्ज नहीं हिअ उसको इसके तहत लाभ नहीं दिया जायेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button