Sarkari yojna

National Internship Portal : नेशनल इंटरशिप पोर्टल रजिस्ट्रेशन @internship.aicte-india.org

National Internship Portal : नमस्कार दोस्तों आज हम आप को अपने इस आर्टिकल में नेशनल इंटरशिप पोर्टल के बारे में विस्तार से बात करने वाले है।  राष्ट्रीय इंटरशिप पोर्टल (NIP) एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है जो छात्रों और युवाओं को इंटर्नशिप के अवसर प्रदान करता है. यह पोर्टल अखिल

National Internship Portal

 

Whatsapp Group Join
Telegram channel Join

National Internship Portal : नमस्कार दोस्तों आज हम आप को अपने इस आर्टिकल में नेशनल इंटरशिप पोर्टल के बारे में विस्तार से बात करने वाले है।  राष्ट्रीय इंटरशिप पोर्टल (NIP) एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है जो छात्रों और युवाओं को इंटर्नशिप के अवसर प्रदान करता है. यह पोर्टल अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (AICTE) द्वारा संचालित किया जाता है. NIP पर विभिन्न क्षेत्रों में इंटर्नशिप के अवसर उपलब्ध हैं, जैसे इंजीनियरिंग, विज्ञान, प्रबंधन, कानून, चिकित्सा, आदि. इंटर्नशिप अवधि आमतौर पर 2 से 6 महीने की होती है. इंटर्नशिप के लिए आवेदन करने के लिए, छात्रों को NIP पर अपना पंजीकरण करना होगा और अपनी योग्यता और अनुभव के बारे में जानकारी भरनी होगी. NIP द्वारा चयनित छात्रों को इंटर्नशिप के लिए आमंत्रित किया जाएगा।  इस योजना के बारे में विस्तार से जानने के लिए आप हमारे इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक आवश्य पढ़े

National Internship Portal
National Internship Portal

 

नेशनल इंटरशिप पोर्टल क्या है

 

 

National Intership Portal  (NIP) एक Online  Plateform  है जो छात्रों और कंपनियों को एक साथ लाता है ताकि वे इंटर्नशिप के अवसरों को खोज सकें और आवेदन कर सकें. Portal को अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (AICTE) द्वारा विकसित किया गया है और यह India सरकार के शिक्षा मंत्रालय द्वारा समर्थित है।

 

National Intership Portal  पर, छात्र अपनी योग्यता और रुचि के आधार पर इंटर्नशिप के अवसरों को खोज सकते हैं. कंपनियां भी अपने लिए योग्य उम्मीदवारों की तलाश में NIP का उपयोग कर सकती हैं. पोर्टल पर उपलब्ध इंटर्नशिप के अवसरों में विभिन्न क्षेत्रों जैसे इंजीनियरिंग, प्रबंधन, कंप्यूटर विज्ञान, कानून, चिकित्सा और शिक्षा शामिल हैं।

 

NIP का उपयोग करने के लिए, छात्रों और कंपनियों को पोर्टल पर पंजीकरण करना होगा. पंजीकरण के बाद, वे इंटर्नशिप के अवसरों को खोजने और आवेदन करने में सक्षम होंगे. NIP एक मुफ्त सेवा है और इसका उपयोग कोई भी छात्र या कंपनी कर सकता है।

 

NIP का उद्देश्य छात्रों को व्यावहारिक अनुभव प्रदान करना और उन्हें अपने करियर के लिए तैयार करना है. पोर्टल का उपयोग करके, छात्र अपने पसंदीदा क्षेत्र में इंटर्नशिप कर सकते हैं और अपने कौशल और ज्ञान को बढ़ा सकते हैं. यह उन्हें नौकरी पाने में भी मदद करता है।

 

NIP एक महत्वपूर्ण संसाधन है जो छात्रों और कंपनियों को एक साथ लाता है. यह छात्रों को व्यावहारिक अनुभव प्रदान करता है और उन्हें अपने करियर के लिए तैयार करता है. यह Company को भी योग्य उम्मीदवारों की तलाश में मदद करता है।

 

Digital Police Portal 2023

 

नेशनल इंटरशिप पोर्टल का उद्देश्य

 

 

National Internship Portal  : राष्ट्रीय इंटरशिप पोर्टल (NIP) भारत सरकार द्वारा छात्रों और युवाओं को इंटर्नशिप अवसर प्रदान करने के लिए बनाया गया एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है।  NIP का उद्देश्य छात्रों को उद्योगों में व्यावहारिक अनुभव प्रदान करना है, ताकि वे अपनी योग्यता और कौशल को बढ़ा सकें और भविष्य में बेहतर नौकरी प्राप्त कर सकें।  NIP में विभिन्न क्षेत्रों में इंटर्नशिप अवसर उपलब्ध हैं, जैसे इंजीनियरिंग, मेडिकल, कानून, प्रबंधन, आदि. छात्रों को अपनी योग्यता और रुचि के अनुसार Intership अवसर चुन सकते हैं. NIP एक मुफ्त प्लेटफॉर्म है और कोई भी छात्र इसमें आवेदन कर सकता है।

 

Digital India Portal Registration , Login

 

राष्ट्रीय इंटरशिप पोर्टल के लाभ

 

National Internship Portal को शिक्षा विभाग के अंतर्गत आने वाली अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद द्वारा शुरू किया गया है।

इस पोर्टल के माध्यम से कंपनी से जुड़ी सभी जानकारी जैसे इंटरसिटी का समय स्टाइपेंड इंटर्नशिप के समय मिलने वाला पैसा आवेदन की अंतिम तिथि योग्यता और आवेदन प्रक्रिया आदि सभी जानकारी नेशनल इंटर सीपोर्टल के अंदर मिल जाएगी

इस प्रकार का लाभ देश के सभी शिक्षित युवा छात्र ले सकते हैं इस पोर्टल पर अभी तक 25 लाख से अधिक लोगों ने इंटरशिप की जरूरत को पोस्ट कर दिया है

National Intership Portal   पर देश की बहुत सारी बड़ी-बड़ी कंपनियां युवाओं को इंटरशिप का मौका देता है

National Intership Portal  के माध्यम से उम्मीदवार हजारों कंपनियों से संबंधित खेल के लिए इंटरशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं।

National Intership से पोर्टल पर करीब 75000 नियोक्ता उपलब्ध है।

देश के शिक्षित युवा अपनी योग्यता के अनुसार लेसनर इंटरशिप पोर्टल के माध्यम से इंटरशिप हासिल कर सकते हैं।

युवा और छात्र इस पोर्टल के माध्यम से Google,Sisko , आईबीएम केंद्र ,सरकार के विभिन्न मंत्रालयों आदि के लिए आवेदन कर सकते हैं।

नेशनल इंटरशिप पोर्टल पर कंपनी द्वारा एंटासिड की अवधि स्टाइपेंड इंटरशिप के दौरान मिलने वाला पैसा आवेदन की अंतिम तिथि योग्यता और सिलेक्शन प्रक्रिया आदि की जानकारी प्रदान करती है।

 

राष्ट्रीय इंटरशिप पोर्टल के लिए पात्रता

 

राष्ट्रीय इंटर्नशिप पोर्टल (NIP) एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है जो छात्रों और कंपनियों को इंटर्नशिप अवसरों को खोजने में मदद करता है. NIP भारत सरकार द्वारा शुरू किया गया था और यह भारत के सभी छात्रों के लिए खुला है.

 

NIP के लिए पात्रता मानदंड इस प्रकार हैं:

 

छात्र को भारत का नागरिक होना चाहिए.

छात्र को किसी मान्यता प्राप्त स्कूल या कॉलेज में अध्ययनरत होना चाहिए.

छात्र को कम से कम 10वीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए.

छात्र को अंग्रेजी में संवाद करने में सक्षम होना चाहिए.

 

NIP पर विभिन्न प्रकार के इंटर्नशिप अवसर उपलब्ध हैं, जिनमें शामिल हैं:

 

रिसर्च इंटर्नशिप

प्रोजेक्ट इंटर्नशिप

मार्केटिंग इंटर्नशिप

फाइनेंस इंटर्नशिप

ह्यूमन रिसोर्सेज इंटर्नशिप

कंप्यूटर साइंस इंटर्नशिप

इंजीनियरिंग इंटर्नशिप

और भी बहुत कुछ

 

नेशनल इंटरशिप पोर्टल पर लॉगिन कैसे करें

 

 

सबसे पहले आपको अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद नेशनल इंटरशिप पोर्टल की Official Website पर जाना है।

इसके बाद आपके सामने website का होम पेज खुल कर आएगा जो कि इस प्रकार होगी

 

National Internship Portal
National Internship Portal

 

होम पेज पर आपको लॉगइन का ऑप्शन दिखाई देगा आपको इस पर क्लिक करना होगा।

क्लिक करते ही आपके सामने लॉगइन यूजर टाइप पेज खूल कर आएगा ।

 

National Internship Portal
National Internship Portal

 

अब आपको आई एम नॉट ए रोबोट के अवसर पर ठीक कर दे के बाद लॉगइन के बटन पर क्लिक करना है।

इस प्रकार aapki portal par login  करने की प्रक्रिया complete हो जाती है।

 

National Internship Portal
National Internship Portal

 

जिसके बाद National Intership Portal  पर इंटरशिप के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button