Sarkari yojna

Mukhymantri Sikho Kamao Yojana kya hai | सीखो कमाओ योजना क्या है

Sikho Kamao Yojana मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा युवाओं के लिए सिखों कमाई योजना की घोषणा की गई है

Mukhymantri Sikho Kamao Yojana kya hai | सीखो कमाओ योजना क्या है

 

Whatsapp Group Join
Telegram channel Join

Sikho Kamao Yojana मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा युवाओं के लिए सिखों कमाई योजना की घोषणा की गई है इस योजना में युवाओं को ट्रेनिंग दी जाती है ट्रेनिंग विभिन्न क्षेत्रों में जैसे कि उद्योगों में दी जाती है ट्रेनिंग के साथ सरकार स्कॉलरशिप भी प्रदान करती है यह स्कॉलरशिप शिक्षा के अनुसार दिया जाता है जैसे की 12वीं पास युवाओं को 8000 रुपए आईटीआई पास को 8500 और डिप्लोमा पास युवाओं को 9000 ऐसे ही ग्रेजुएट और उच्च शिक्षा पास युवाओं को ₹10000 तक का स्टाफ और दिया जाता है बता दे कि इस योजना क्या शुभारंभ बहुत जल्द शुरू होने वाली है। इस योजना में स्टीफन का 75% सरकार देगी और 25% कंपनी द्वारा दिया जाएगा मध्य प्रदेश सरकार द्वारा इस योजना के लिए एक करोड़ का बजट रखा गया है जिसमें अधिकतम 1 लाख युवाओं को प्रशिक्षण देंगे इस योजना में ट्रेनिंग के बाद कौशल विकास एवं रोजगार निर्माण बोर्ड द्वारा स्टेट काउंसलिंग का वेकेशनल ट्रेनिंग का सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा योजना के तहत प्रति वर्ष 1 लाख युवाओं को लाभ मिलेगा इस योजना के लिए आवेदन 29 साल तक के युवक ही आवेदन कर सकते हैं मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना में ट्रेनिंग देने वाली कंपनी द्वारा युवाओं को रजिस्ट्रेशन करना अनिवार्य होगा हम आपको इस लेख में इस योजना से जुड़ी सभी जानकारी देंगे इसलिए आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़ें।

Sikho Kamao Yojana
Sikho Kamao Yojana

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना क्या है

 

मुख्यमंत्री Sikho Kamao Yojana मध्य प्रदेश राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई एक कौशल विकास योजना है। इस योजना का उद्देश्य प्रदेश के युवाओं को उद्योग-उन्मुख प्रशिक्षण प्रदान करके उन्हें रोजगार के अवसर उपलब्ध कराना है।

 

यह योजना 18 से 35 वर्ष की आयु के उन युवाओं के लिए लागू है जिन्होंने 10वीं या 12वीं की परीक्षा उत्तीर्ण की है। योजना के तहत प्रशिक्षण की अवधि 3 से 6 महीने तक होती है। प्रशिक्षण के दौरान युवाओं को प्रतिमाह ₹1000 की स्टाइपेंड प्रदान की जाती है।

 

प्रशिक्षण के लिए पात्र उम्मीदवारों का चयन समग्र ID के आधार पर किया जाता है। चयनित उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन करना होता है। आवेदन पत्र भरने के बाद उम्मीदवारों को एक ऑनलाइन परीक्षा देनी होती है। परीक्षा में सफल होने वाले उम्मीदवारों को प्रशिक्षण के लिए पात्र माना जाता है।

 

प्रशिक्षण के लिए पंजीकृत प्रतिष्ठानों को राज्य सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त होनी चाहिए। प्रतिष्ठान को प्रशिक्षण के लिए आवश्यक संसाधन और सुविधाएं उपलब्ध होनी चाहिए।

 

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना का उद्देश्य

 

मुख्यमंत्री Sikho Kamao Yojana का उद्देश्य मध्य प्रदेश के युवाओं को उद्योग-उन्मुख कौशल प्रशिक्षण प्रदान करना और उन्हें रोजगार के अवसर प्रदान करना है। इस योजना के तहत, 18 से 29 वर्ष की आयु के युवाओं को पंजीकृत उद्योगों में 3 से 6 महीने तक के प्रशिक्षण के लिए चुना जाएगा। प्रशिक्षण के दौरान, युवाओं को प्रति माह 8 से 10 हजार रुपये की स्टाइपेंड दी जाएगी। प्रशिक्षण पूरा होने के बाद, युवाओं को उद्योगों में नौकरी के अवसर दिए जाएंगे।

इस योजना के माध्यम से, मध्य प्रदेश सरकार युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने और उन्हें रोजगार के अवसर प्रदान करने का प्रयास कर रही है। योजना के तहत प्रशिक्षित युवाओं को उद्योगों में विभिन्न क्षेत्रों में रोजगार के अवसर मिलेंगे। इससे राज्य में रोजगार के अवसरों में वृद्धि होगी और राज्य की आर्थिक विकास दर में भी वृद्धि होगी।

 

 

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना का लाभ

 

 

मुख्यमंत्री Sikho Kamao Yojana के तहत युवाओं को विभिन्न क्षेत्रों में प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है। यह प्रशिक्षण युवाओं को रोजगार के लिए आवश्यक कौशल प्रदान करता है। इस योजना के तहत प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले युवाओं को रोजगार प्राप्त करने की संभावनाएं अधिक होती हैं।

मुख्यमंत्री Sikho Kamao Yojana के तहत युवाओं को रोजगार के अवसरों तक पहुंच प्रदान की जाती है। योजना के तहत प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले युवाओं को रोजगार के अवसरों के बारे में जानकारी प्रदान की जाती है। इसके अलावा, योजना के तहत युवाओं को रोजगार के अवसरों के लिए तैयार किया जाता है।

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना के तहत प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले युवाओं की आय में वृद्धि होती है। योजना के तहत प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले युवाओं को रोजगार प्राप्त होने पर उन्हें बेहतर वेतन मिलता है।

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना के तहत प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले युवा आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनते हैं। योजना के तहत प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले युवाओं को रोजगार प्राप्त होने पर वे अपने खर्चों को स्वयं वहन करने में सक्षम हो जाते हैं।

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना के तहत प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले युवाओं के जीवन स्तर में सुधार होता है। योजना के तहत प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले युवाओं को रोजगार प्राप्त होने पर वे अपने परिवार के सदस्यों के साथ बेहतर जीवन जी सकते हैं।

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना के तहत प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले युवाओं की सामाजिक स्थिति में सुधार होता है। योजना के तहत प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले युवाओं को रोजगार प्राप्त होने पर वे समाज में सम्मान प्राप्त करते हैं।

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना के तहत प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले युवाओं में आत्मविश्वास और आत्मनिर्भरता बढ़ती है। योजना के तहत प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले युवाओं को यह विश्वास होता है कि वे अपने जीवन में सफल हो सकते हैं।

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना के तहत प्रशिक्षित युवा राज्य के आर्थिक विकास में योगदान देते हैं। योजना के तहत प्रशिक्षित युवा रोजगार प्राप्त करने पर राज्य के उत्पादकता में वृद्धि करते हैं।

 

लाडली बहना आवास योजना लिस्ट कैसे चेक करे

 

 

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना के लिए आवेदन प्रोसेस

 

 

मुख्यमंत्री Sikho Kamao Yojana के लिए आवेदन करने के लिए, आपको निम्नलिखित चरणों का पालन करना होगा:

 

सबसे पहले आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं: योजना की आधिकारिक वेबसाइट mmsky.mp.gov.in है।

इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल कर आएगा।

फिर आपको वेबसाइट के होम पेज पर, “Registar ” पर क्लिक करें।

अपनी जानकारी दर्ज करें: पंजीकरण फॉर्म में अपनी समग्र आईडी, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी और अन्य आवश्यक जानकारी दर्ज करें।

अपने दस्तावेजों को अपलोड करें: पंजीकरण फॉर्म के साथ अपने शैक्षणिक प्रमाण पत्र, समग्र आईडी प्रमाण पत्र और अन्य आवश्यक दस्तावेजों की स्कैन की गई प्रतियों को अपलोड करें।

अपना आवेदन सबमिट करें: सभी जानकारी दर्ज करने और दस्तावेजों को अपलोड करने के बाद, “आवेदन सबमिट करें” पर क्लिक करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button