Sarkari yojna

Mukhymantri Kisan Mitra Yojana । मुख्यमंत्री किसान मित्र योजना

Mukhymantri Kisan Mitra Yojana: इस योजना की मदद से दिल्ली के किसानों को मुख्यमंत्री द्वारा बहुत सी सुविधाओं का लाभ दिया जाएगा

Mukhymantri Kisan Mitra Yojana । मुख्यमंत्री किसान मित्र योजना

 

Whatsapp Group Join
Telegram channel Join

Mukhymantri Kisan Mitra Yojana: इस योजना की मदद से दिल्ली के किसानों को मुख्यमंत्री द्वारा बहुत सी सुविधाओं का लाभ दिया जाएगा। मुख्यमंत्री किसान मित्र योजना के माध्यम से फ्री बिजली मुक्त मेट्रो फ्री पानी इन सभी के बाद अब मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल मुख्यमंत्री किसान मित्र योजना को शुरू करने जा रहा है। दिल्ली मुख्यमंत्री किसान मित्र योजना का लाभ किसानों के सीधे बैंक अकाउंट में दिए जाएंगे । इस योजना में किस का बहुत ही ध्यान रखते हुए दिल्ली सरकार फसल की लागत से 50 फ़ीसदी अधिक दाम देने की तैयारी कर रही है।

Mukhymantri Kisan Mitra Yojana
Mukhymantri Kisan Mitra Yojana

इस योजना को शुरू करने के बाद दिल्ली के किसानों के गेहूं की भाव 2500 रुपए प्रति क्विंटल से अधिक हो जाएगी अभी तक किसानों को उनकी फसल का कम एमएसपी मिलता था। जो अब स्टार्ट होने से बढ़ जाएगा। इस योजना का राजधानी में गेहूं का न्यूनतम मूल्य एमएसपी 2616 रुपए प्रति क्विंटल वरदान का मूल्य 2667 रुपए प्रति क्विंटल हो सकता है।

दिल्ली के विकास मंत्री गोपाल राय ने इसे लेकर एक प्रस्ताव कैबिनेट को भेजा है। सभी विभागों से राय लेने के बाद इसे सितंबर के मध्य तक कैबिनेट में पेश किया जा सकता है। इस योजना को शुरू होने के बाद से दिल्ली के 20000 से अधिक किसानों को इस योजना का लाभ मिलेगा। जिससे किसान का जीवन विकसित होगा।

 

Mukhymantri Kisan Mitra Yojana MSP Scheme

मुख्यमंत्री किसान मित्र योजना के तहत एमएसपी रेट सरकार द्वारा प्रस्तुत एमएसपी रेट गेहूं के मामले में 776 रुपए प्रति क्विंटल हुआ धन में 897 रुपए प्रति क्विंटल से काफी अधिक है। इसके मुताबिक एसपी से सरकार पर करीब 100 करोड रुपए का अधिक भार पड़ेगा दिल्ली के किसान खुद की जमीन या पेट की जमीन पर खेती करते हैं और इससे योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

Mukhymantri Kisan Mitra Yojana का उद्देश्य

मुख्यमंत्री किसान मित्र योजना का उद्देश्य दिल्ली के किसानों को उनके उपजाऊ अनाज पर अधिक लाभ देने का है। ताकि किसान अपनी खेती अच्छी से कर सके और अपने उपजाऊ अनाज के अच्छी कीमत प्राप्त कर सके। मुख्यमंत्री किसान मित्र योजना के शुरू होने से जो भी किसान खेती से दूर होते जा रहे थे। अब वह किस धीरे-धीरे अपनी खेती की ओर अग्रसर होंगे क्योंकि अब उन्हें अपने अनाज की अच्छी कीमत दिल्ली सरकार अपने राज्य के किसानों को देने वाली है।

Mukhymantri Kisan Mitra Yojana योजना का लाभ

इस योजना का लाभ केवल दिल्ली के किसान ही दिया जाएगा।

इस योजना के शुरू होने से दिल्ली का किसानों को अपने अनाज की उपज से ज्यादा दाम मिलेगा।

इस योजना की मदद से दिल्ली के किसान अपनी आर्थिक स्थिति में भी सुधार कर सकते हैं।

इस योजना की मदद से दिल्ली के किसानों को गेहूं का न्यूनतम मूल्य 2616 रुपए प्रति क्विंटल का लाभ मिलेगा

इस योजना की मदद से दिल्ली के किसानों को 2667 रुपए प्रति क्विंटल की धान से धन का मूल्य मिलेगा।

 

Mukhymantri Kisan Mitra Yojana की पात्रता

आवेदन की खुद की जमीन होनी चाहिए

आवेदक किस दिल्ली का मूल निवासी होना चाहिए

किसान अपनी जमीन पर नियमित खेती करता हो तभी वह इस योजना का लाभ ले पाएगा।

किसान का खेत या जमीन की खतौनी के नाम पर होना आवश्यक है।

Mukhymantri Kisan Mitra Yojana के महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट

आवेदक किसान के पास आधार कार्ड होना आवश्यक है।

उम्मीदवार का निवासी प्रमाण पत्र होना चाहिए।

Kisan ke pass Jamin के पूरे डॉक्यूमेंट होना आवश्यक है।

बैंक अकाउंट नंबर

पासपोर्ट साइज फोटो

वोटर आई कार्ड।

Mukhymantri Kisan Mitra Yojana योजना में आवेदन करने की प्रक्रिया

दिल्ली मुख्यमंत्री किसान योजना जल्द ही इस योजना को शुरू करने जा रही है। जैसे ही इस योजना का शुभारंभ होता है। हम आपको अपने पोस्ट के माध्यम से इस योजना की पूरी जानकारी देने की कोशिश करेंगे। दिल्ली सरकार की तरफ से अभी मात्र इस योजना की घोषणा की गई है । जैसे ही इस योजना से संबंधित कोई भी जानकारी सार्वजनिक की जाती है हम आपके पोस्ट के माध्यम से जानकारी देने की कोशिश करेंगे

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button