CSC Vle News

Mukhymantri Free coaching Yojana । मुख्यमंत्री निशुल्क कोचिंग योजना

Mukhymantri Free coaching Yojana:- इस योजना के माध्यम से सरकार राज्य के गरीब बच्चों को फ्री में कोचिंग देते हैं। जिससे उन्हें भी अच्छी शिक्षा मिल सके राजस्थान राज्य सरकार के गरीब रेखा में आने वाले विद्यार्थी को आर्थिक सहायता देने के लिए

Mukhymantri Free coaching Yojana । मुख्यमंत्री निशुल्क कोचिंग योजना

 

Whatsapp Group Join
Telegram channel Join

Mukhymantri Free coaching Yojana:- इस योजना के माध्यम से सरकार राज्य के गरीब बच्चों को फ्री में कोचिंग देते हैं। जिससे उन्हें भी अच्छी शिक्षा मिल सके राजस्थान राज्य सरकार के गरीब रेखा में आने वाले विद्यार्थी को आर्थिक सहायता देने के लिए और उनको अच्छी शिक्षा देने के लिए मुख्यमंत्री फ्री कोचिंग योजना का शुभारंभ किया गया है। अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपको आवेदन करना होगा इस योजना की पूरी जानकारी आज के इस पोस्ट में हम आपको देने वाले हैं। अगर आप भी राजस्थान राज्य के विद्यार्थी हैं । तो आपके लिए यह पोस्ट बहुत ही महत्वपूर्ण होने वाली है ।क्योंकि इस पोस्ट में हम आपको इस योजना से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी बताने वाले हैं। और इस योजना के लाभ लेने की प्रक्रिया इस योजना के लाभ लेने के लिए आपको कौन-कौन सी डॉक्यूमेंट की आवश्यकता पड़ने वाली है इन सभी की पूरी जानकारी आपको हमारे इस पोस्ट में मिलने वाली है।

 

मुख्यमंत्री फ्री कोचिंग योजना के माध्यम से जो गरीब रेखा में आने वाले बच्चे हैं जो प्राइवेट कोचिंग नहीं पढ़ पाते हैं। उनके लिए सरकारी निशुल्क कोचिंग योजना लागू किया है। इसके माध्यम से गरीब बच्चों को भी अच्छी शिक्षा मिलेगी जिससे वह आगे बढ़ पाएंगे प्राइवेट कोचिंग स्कूल में हुए महंगा होने के कारण कोचिंग नहीं कर पाते हैं। इसलिए राजस्थान सरकार कोचिंग योजना में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए ऑनलाइन माध्यम शुरू किया है।

Mukhymantri Free coaching Yojana

राजस्थान राज्य में इस योजना का शुभारंभ होने से राजस्थान के जितने भी पढ़ाई के प्रति जागरूक विद्यार्थी हैं। उन सभी को बहुत ही लाभ मिलने वाला है क्योंकि इस योजना की मदद से जो विद्यार्थी अपनी निजी पैसे से प्राइवेट ट्यूशन नहीं कर पाते थे अब उन्हें इस योजना का लाभ राजस्थान सरकार द्वारा दी जाएगी।

 

Mukhymantri Free coaching Yojana की पात्रता

Mukhymantri Free coaching Yojana
Mukhymantri Free coaching Yojana

इस योजना में आवेदन करने वाले राजस्थान राज्य के स्थाई निवासी को लाभ दिया जाएगा।

आवेदन करने वाले के पास केटेगरी से संबंधित सर्टिफिकेट होना आवश्यक है।

आवेदक के परिवार की वार्षिक आय 250000 रुपए से अधिक नहीं होनी चाहिए।

इस योजना में आवेदन करने के लिए आधार कार्ड होना बहुत ही आवश्यक है।

आवेदन करने वाले विद्यार्थी 11वीं और 12वीं की कक्षा पास होनी चाहिए।

Mukhymantri Free coaching Yojana मैं आवेदन करने की प्रक्रिया

अगर आप राजस्थान फ्री कोचिंग योजना में अपना रजिस्ट्रेशन करवाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको इस योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा इसके बाद आपके सामने इस वेबसाइट का होम पेज खोल कर आएगा।

उसके बाद इसके होम पेज में आपको बहुत से ऑप्शन दिखाई देंगे जिसमें आपको अप्लाई ऑनलाइन आई सर्विस के अंतर्गत एसजेएम पोर्टल को सेलेक्ट करना होगा।

इसके बाद आपके सामने अब न्यू पेज ओपन होगा जिसमें आपको पहले रजिस्ट्रेशन करना होगा इसके बाद साइन इन के बटन पर लॉगिन करना होगा।

यदि आप अभी तक रजिस्ट्रेशन नहीं किए हैं तो पहले साइन अप रजिस्ट्रेशन के बटन पर क्लिक करके रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को पूरी करनी होगी।

उसके बाद आपको यूजर नेम पासवर्ड तथा कैप्चा कोड डालकर लॉगिन करना होगा।

इससे आपके सामने फ्री कोचिंग योजना आवेदन फार्म खोल कर आएगी जिसमें आपको पूछी गई सभी जानकारी सही-सही दर्ज करनी होगी।

अब साथी मांगे गए सभी जरूरी डॉक्यूमेंट को अपलोड करना होगा इसके बाद सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा।

इससे आपका मुख्यमंत्री फ्री कोचिंग योजना में रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

 

Mukhymantri Free coaching Yojana

इस योजना की सभी जानकारी आपको हमने इस पोस्ट के माध्यम से बता दिए हैं । जिससे आप आसानी से कोचिंग के लिए अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं इससे अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के गरीब बच्चों को अच्छी शिक्षा मिल पाएगी जिससे वह आगे बढ़ेंगे और अपने भविष्य को उज्ज्वल बना पाएंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button