Sarkari yojna

Mukhymantri Balika Schooty Yojana 2023 Apply Online | मुख्यमंत्री बालिका स्कूटी योजना 2023 आवेदन प्रक्रिया

केंद्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा देश की बालिकाओं को शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़ाने के लिए समय-समय पर विभिन्न प्रकार की योजनाओं का आरंभ किया जाता है इसी दिशा में मध्य प्रदेश सरकार द्वारा 2023 - 24 के बजट को पेश करने के लिए मुख्यमंत्री बालिका स्कूटी योजना का शुरुआत करने की घोषणा की है

मुख्यमंत्री बालिका स्कूटी योजना

 

Whatsapp Group Join
Telegram channel Join

केंद्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा देश की बालिकाओं को शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़ाने के लिए समय-समय पर विभिन्न प्रकार की योजनाओं का आरंभ किया जाता है इसी दिशा में मध्य प्रदेश सरकार द्वारा 2023 – 24 के बजट को पेश करने के लिए मुख्यमंत्री बालिका स्कूटी योजना का शुरुआत करने की घोषणा की है राज्य की बालिकाओं को राज्य सरकार द्वारा इस योजना के माध्यम से मुक्त स्कूटी प्रदान की जाती है इस योजना का लाभ राज्य की 12वीं पास छात्रों को प्रदान किया जाता है आज के इसआर्टिकल मैं हम आपको मुख्यमंत्री बालिका स्कूटी योजना से जुड़ी सभी जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं इसलिए आपसे अनुरोध है कि आप संपूर्ण जानकारी के लिए हमारे इस आर्टिकल को शुरू से अंत तक ध्यान पूर्वक अवश्य पढ़े।

 

बेटी बचाओ बेटी पढ़ो योजना 2023

मुख्यमंत्री बालिका स्कूटी योजना

 

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा बालिका स्कूटी योजना की शुरुआत की गई है। जिसका बजट वित्त वर्ष फियर  में ट्वेल्थ कक्षा में सर्वोच्च आने वाली बालिका को सरकार की तरफ से स्कूटी प्रदान की जाती है इस योजना के तहत 5000 से अधिक बालिकाओं को स्कूटी का लाभ दिया जाएगा इस योजना का लाभ राज्य के 12 कक्षा की सभी बालिकाओं को ले सकती है । योजना का लाभ लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना जरूरी है एमपी फ्री स्कूटी योजना का लाभ देने के लिए बालिका का मेरिट लिस्ट के आधार पर चयन किया जाएगा।

 

 

Mukhymantri Balika Schooty Yojana 2023
Mukhymantri Balika Schooty Yojana 2023

मुख्यमंत्री बालिक स्कूटी योजना के लाभ एवं विशेषताएं

 

 

Mukhymantri Balika Scooty Yojana को Madhy Pradesh सरकार द्वारा शुरू किया गया है।

इस योजना के माध्यम से राज्य की Balika को Free Schooty प्रदान किया जाता है।

मुख्यमंत्री बालिका स्कूल योजना 2023 का लाभ राज्य के उन सभी बालिकाओं को प्रदान किया जाएगा जो 12वीं कक्षा में सर्वोच्च अंक प्राप्त करेगी।

सभी वर्ग की Balika इस Yojana का लाभ प्राप्त कर सकेगी

Madhy Pradesh Sarkar द्वारा Mukhymantri बालिका स्कूटी योजना के तहत 5000 से अधिक वाले का को मुक्त स्कूटी प्रदान की जाएगी

मध्य प्रदेश के मान्यता प्राप्त निजी एवं सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले सभी बालिकाओं को कक्षा ट्वेल्थ में कुछ अंक प्राप्त करने पर इस योजना का लाभ दिया जाएगा।

Mukhymantri Balika Scooty Yojana 2023 का लाभ लेने के लिए पात्र छात्राओं को आवेदन करना होगा ।

इस योजना का लाभ Merit के aadhar पर Balikao का चयन किया जाएगा ।

इस योजना का लाभ सभी वर्ग और सभी धर्म के बालिका को लाभ प्रदान किया जाएगा।

Free Jio Mobile Phone Yojana 2023

 

मुख्यमंत्री बालिका स्कूटी योजना का उद्देश्य

 

बालिका स्कूटी योजना शिक्षा के बाद अपनी खराब आर्थिक स्थिति के वजह से आगे बढ़ाने के लिए इस योजना को लाई गई है ऐसे में उन्हें आर्थिक सहायता देने के लिए मध्यप्रदेश सरकार द्वारा ट्वेल्थ कक्षा में फर्स्ट डिवीजन आने वाली छात्राओं को स्कूटी प्रदान की जाएगी। ऐसा करने से बालिका का शिक्षा के प्रति मनोबल बढ़ेगा और आगे की पढ़ाई के लिए वह उज्जवल भविष्य बनाएगी इस वीणा के माध्यम से स्कूटी पाने के का सपना पूरा करने के लिए वाले का पढ़ाई में अच्छे मन लगाएगी और अच्छे अंक से उस दिन होगी।

 

स्कूटी योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

 

आधार कार्ड

निवासी प्रमाण पत्र

समग्र आईडी

12 th मार्कशीट

मोबाइल नंबर

बैंक पासबुक

पासवर्ड साइज फोटो इत्यादि

 

लाडली बहाना योजना में e kyc ऑनलाइन करने की प्रोसेस

 

 Free Schooty योजना में आवेदन के लिए पात्रता

 

इस योजना का लाभ लेने के लिए बालिकाओं को Madhypradesh का Mul Nivasi होना अनिवार्य है।

मध्यप्रदेश की ऐसी बालिका बालिका जिन्होंने 12th कक्षा में 80 परसेंट से अधिक अंक प्राप्त की है उन्हें इस योजना का लाभ दिया जाएगा ।

is Yojana ka Labh sabhi varg ke balikaon ko pradan Kiya jaega।

इस Yojana का लाभ सिर्फ Balika ही ले सकते हैं।

 

 

मध्य प्रदेश फ्री स्कूटी योजना के लिए आवेदन कैसे

 

अगर आप मध्य प्रदेश के निवासी हैं और फ्री स्कूटी योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको थोड़ा इंतजार करना होगा क्योंकि सभी सरकार ने सिर्फ योजना की घोषणा की है योजना से संबंधित कोई दिशा निर्देश जारी नहीं किया है सरकार की तरफ से यह सूचना मिली है कि यह जो बालिका ट्वेल्थ कक्षा में अच्छे नंबर से पास होगी उन्हें फ्री स्कूटी प्रदान किया जाएगा अभी कुछ दिन इंतजार करें और जैसे ही इसका नोटिफिकेशन आएगा हम आपको अपने वेबसाइट के माध्यम से या ब्लॉक के माध्यम से आपको सूचना पहुंचा देंगे इसलिए आप हमारे इस आर्टिकल के नोटिफिकेशन को ऑन कर ले ताकि आप आसानी से इस योजना का लाभ ले सके।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button