Sarkari yojna

Mukhymantri Bal Sandarbh Yojana 2024 | मुख्यमंत्री बाल संदर्भ योजना 2024

Mukhymantri Bal Sandarbh Yojana 2024  केंद्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा स्वास्थ संबंधी सुविधा उपलब्ध कराने के लिए अलग-अलग प्रकार

Mukhymantri Bal Sandarbh Yojana 2024 | मुख्यमंत्री बाल संदर्भ योजना 2024

 

Whatsapp Group Join
Telegram channel Join

Mukhymantri Bal Sandarbh Yojana 2024  केंद्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा स्वास्थ संबंधी सुविधा उपलब्ध कराने के लिए अलग-अलग प्रकार की योजनाओं को शुरू किया जाता है इसी दिशा में छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा सभी गांव और शहरों के बच्चों को स्वस्थ संबंधी व्यवहार के लिए मुख्यमंत्री बाल संदर्भ योजना को लागू किया गया है जो की एक स्वास्थ्य सेवा योजना है जो छत्तीसगढ़ सरकार के महिला और बाल विकास विभाग द्वारा संचालित की जा रही है मुख्यमंत्री बाल संदर्भ योजना के माध्यम से राज्य के सभी बच्चों को मुक्त चिकित्सा जांच प्रदान की जाती है साथ ही बच्चों के स्वास्थ्य की चिकित्सा का पूरा ध्यान रखा जाता है अगर आप मुख्यमंत्री बाल संदर्भ योजना क्या है इस योजना के तहत आवेदन कैसे किया जा सकता है और मुख्यमंत्री बाल संदर्भ योजना की विशेषता क्या है आदि से जुड़ी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको यह आर्टिकल विस्तार पूर्वक अंत तक अवश्य पढ़ाना होगा।

Mukhymantri Bal Sandarbh Yojana 2024
Mukhymantri Bal Sandarbh Yojana 2024

मुख्यमंत्री बाल संदर्भ योजना 2024

 

Mukhymantri Bal Sandarbh Yojana 2024   आपकी जानकारी के लिए आपको बता दे की Mukhymantri Bal Sandarbh Yojana 2024  छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा चलाई गई एक योजना है जो की महिला एवं बाल विकास द्वारा संचालित की जा रही है यह एक स्वास्थ्य संबंधी सेवा योजना है इस योजना को छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा 2009 में पूरे राज्य में लागू कर दिया गया था बता दे की मुख्यमंत्री बाल संदर्भ योजना के माध्यम से राज्य के सभी बच्चों को स्वास्थ्य के जांच के लिए प्रत्येक विकास खंड में दो दिवसीय संदर्भ दिवस का आयोजन किया जाता है ताकि बच्चों को फ्री चिकित्सा जांच प्रदान किया जा सके अगर यही चेकअप आप किसी प्राइवेट अस्पताल में करते हैं तो आपको₹300 तक का खर्च आता है जबकि इस योजना के तहत आप यह सेवा बिल्कुल फ्री में प्राप्त कर सकते हैं ताकि राज्य के सभी नागरिक इस सुविधा का लाभ प्राप्त कर सके। इसके अलावा आवश्यक का पड़ने पर चिकित्सा अधिकारी द्वारा परामर्श से अधिक राशि की दवाई भी उपलब्ध कराई जाती है छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा यह योजना को शुरू करने का लक्ष्य राज्य के सभी बच्चों की संक्रमण की पहचान कर उसके निवारण की सुविधा उपलब्ध कराना है जिससे कि वह लोग भी अपने बच्चों के स्वास्थ्य का ख्याल रख सके जिसके पास पैसा नहीं है।

 

मुख्यमंत्री बाल संदर्भ योजना का उद्देश्य

 

बता दे की Mukhymantri Bal Sandarbh Yojana 2024  का मुख्य उद्देश्य राज्य के सभी योग्य बच्चों को चिकित्सा संबंधीय लाभ प्रदान करना है राज्य के ऐसे बच्चे जो कुपोषण या अन्य बीमारियों से पीड़ित हो जाते हैं उन सभी बच्चों की स्वास्थ्य जांच इस योजना के माध्यम से फ्री में कराई जाएगी इस राज्य के सभी बच्चों को आने वाली सभी समस्याओं से सुरक्षा प्रदान की जा सकती है इसके अतिरिक्त राज्य के पात्र बालकों को चिकित्सक द्वारा लिखी गई दवाई तथा आवश्यकता अनुसार बाल रोग विशेषज्ञों की परामर्श की सुविधा तथा संकटग्रस्त बच्चों को चिकित्सा किया प्रशिक्षण की सुविधा आदि भी सरकार द्वारा प्रदान किया जाएगा महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री बाल संदर्भ योजना के तहत अब तक 8 लाख से adhik bachho ko labh pradan किया जा चुका है।

 

मुख्यमंत्री बाल संदर्भ योजना 2024 के लाभ

 

मुफ्त स्वास्थ्य जांच (free health checkup ): योजना के तहत 0 से 18 वर्ष तक के सभी बच्चों को मुफ्त स्वास्थ्य जांच की सुविधा प्रदान की जाती है। इसमें शारीरिक, मानसिक और विकासात्मक स्वास्थ्य जांच शामिल है।

समय पर उपचार ( timely treatment ): योजना के तहत बच्चों को समय पर उपचार प्राप्त करने में मदद की जाती है। यदि किसी बच्चे में कोई स्वास्थ्य समस्या पाई जाती है, तो उसे तुरंत उपचार के लिए भेजा जाता है।

सशक्तीकरण (empowerment ) : योजना के तहत बच्चों को स्वस्थ और सशक्त नागरिक बनने में मदद की जाती है। इसके लिए उन्हें स्वास्थ्य के बारे में जागरूकता प्रदान की जाती है और उन्हें स्वस्थ जीवनशैली अपनाने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।

विकासात्मक विकलांगता का पता लगाना ( Finding a Developmental Disability ) : योजना के तहत बच्चों में विकासात्मक विकलांगता का पता लगाने के लिए विशेष परीक्षण किए जाते हैं। इससे इन बच्चों को जल्द से जल्द उपचार मिल सके।

रोगों की रोकथाम (prevention of diseases ) : योजना के तहत बच्चों को विभिन्न रोगों की रोकथाम के लिए टीके लगाए जाते हैं।

स्वास्थ्य शिक्षा (health education ) : योजना के तहत बच्चों को स्वास्थ्य के बारे में जागरूकता प्रदान की जाती है। इससे उन्हें स्वस्थ जीवनशैली अपनाने में मदद मिलती है।

समाजीकरण (socialization ): योजना के तहत बच्चों को समाजीकरण के अवसर प्रदान किए जाते हैं। इससे उन्हें सामाजिक और भावनात्मक विकास में मदद मिलती है।

मानसिक स्वास्थ्य ( mental health): योजना के तहत बच्चों के मानसिक स्वास्थ्य की जांच की जाती है। यदि किसी बच्चे को मानसिक स्वास्थ्य समस्या है, तो उसे उचित उपचार प्रदान किया जाता है।

विकासात्मक स्वास्थ्य (developmental health ) : योजना के तहत बच्चों के विकासात्मक स्वास्थ्य की जांच की जाती है। यदि किसी बच्चे के विकास में कोई समस्या है, तो उसे उचित उपचार प्रदान किया जाता है।

आर्थिक सहायता (Subsidies ): योजना के तहत आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के बच्चों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है।

 

Pradhanmantri Suryoday yojana 2024

 

मुख्यमंत्री बाल संदर्भ योजना के लिए आवेदन कैसे करे

 

Mukhymantri Bal Sandarbh Yojana 2024  के लिए आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है। योजना के तहत लाभार्थी बच्चों की पहचान सरकार द्वारा स्वयं ही की जाती है। छत्तीसगढ़ के प्रत्येक विकासखंड में माह में दो दिवस संदर्भ दिवस के रूप में चिन्हित किया जाता है। इन संदर्भ दिवसों में, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा गांव-गांव जाकर बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण किया जाता है। यदि किसी बच्चे को कुपोषण या अन्य स्वास्थ्य समस्याएं पाई जाती हैं, तो उसे योजना के तहत लाभ प्रदान किया जाता है।

यदि आपके बच्चे का स्वास्थ्य परीक्षण संदर्भ दिवस पर नहीं हो पाया है, तो आप अपने क्षेत्र के आंगनबाड़ी कार्यकर्ता से संपर्क कर सकते हैं। आंगनबाड़ी कार्यकर्ता आपके बच्चे का स्वास्थ्य परीक्षण कर योजना के तहत लाभ प्रदान करवाने में आपकी सहायता कर सकती हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button