Sarkari yojna

Maharashtra inter caste marriage scheme । अंतरजातीय विवाह योजना महाराष्ट्र 2024:  ऑनलाइन आवेदन

Maharashtra inter caste marriage scheme: की शुरुआत राज्य सरकार द्वारा inter caste marriage को प्रोत्साहित करने के लिए एवं जाति भेदभाव को खत्म करने के लिए किया गया है

Maharashtra inter caste marriage scheme । अंतरजातीय विवाह योजना

महाराष्ट्र 2024:  ऑनलाइन आवेदन

Maharashtra inter caste marriage scheme: की शुरुआत राज्य सरकार द्वारा inter caste marriage को प्रोत्साहित करने के लिए एवं जाति भेदभाव को खत्म करने के लिए किया गया है। इस योजना के अंतर्गत पहले इंटर कास्ट मैरिज करने वाले आवेदक जोड़े को₹50000 की प्रोत्साहन राशि थी जा रही थी। जिसको इस साल राज्य सरकार द्वारा बढ़कर ₹3 लख रुपए कर दिया है।Maharashtra inter caste marriage scheme के तहत राज्य का कोई भी जोड़ा को अंतर राज्य विवाह करने जा रहे हैं। और जिसमें पति या पत्नी में से कोई एक अनुसूचित जाति का है उसे अब प्रोत्साहन के रूप में तीन लाख रुपए दिए जाएंगे।

Whatsapp Group Join
Telegram channel Join
Maharashtra inter caste marriage scheme
Maharashtra inter caste marriage scheme

Maharashtra inter caste marriage scheme 2024

महाराष्ट्र राज्य का जनरल केटेगरी का लड़का या लड़की अनुसूचित जाति के लड़का या लड़की से विवाह करता है तो उन्हें राज्य सरकार द्वारा इस योजना के अंतर्गत लाभ दिया जाएगा इस योजना का लाभ महाराष्ट्र के केवल वे जोड़े जिन्होंने HIndu Vivha Adhiniyam 1955 या विशेष विवाह अधिनियम 1954 के तहत अपनी शादी का पंजीकरण कराया है। inter caste marriage scheme 2024 के तहत आवेदक जोड़े को दी जाने वाली धन राशि केंद्र और राज्य सरकार द्वारा किया जाएगा यह राशि केंद्र और Rajy Sarkar द्वारा 50 -50% दी जाएगी इस योजना के तहत Labh प्राप्त करने के लिए आपको इस Yojana के अंतर्गत आवेदन करना होगा।

Maharashtra inter caste marriage scheme के उद्देश्य

आप लोग जानते हैं कि हमारे देश में जाति को लेकर भेदभाव भी बहुत होता है। किंतु सरकार समय-समय पर इस भेदभाव को कम करने के लिए कई योजनाएं बनाती रहती है। इसमें से एक योजना अंतरजातीय विवाह योजना है। इस योजना के अंतर्गत इंटर कास्ट मैरिज करने वाले जोड़े को राज्य सरकार द्वारा ₹3 लाख तक की प्रोत्साहन धन राशि दी जाएगी। इस महाराष्ट्र अंतर राज्य विवाह योजना 2024 के जरिए देश में अंतरजातीय विवाह को लेकर भेदभाव को कम करना इस योजना से न केवल समाज में अंतर जाति विवाह को बढ़ावा मिलेगा वर्णन योग्य दंपति को प्रोत्साहन राशि भी दी जाएगी।

Maharashtra inter caste marriage scheme की विशेषताएं।

Maharashtra inter caste marriage scheme मैं राज्य सरकार द्वारा ₹50000 और डॉ आंबेडकर फाउंडेशन के द्वारा 2.5 लख रुपए मिलाकर कुल ₹300000 की आर्थिक मदद दी जाएगी।

Maharashtra inter caste marriage scheme 2024 के जरिए जातिगत भेदभाव को कम कर सभी धर्म में समानता लाना है।

यह राशि विशेष रूप से उन युवा या युवती को दी जाएगी जिन्होंने अनुसूचित जाति या जनजाति के युवक व युवती से विवाह किया है।

महाराष्ट्र अंतर राज्य विवाह योजना के तहत आवेदक को दी जाने वाली धारा से सीधे आवेदक के बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी इसलिए आवेदक का बैंक खाता होना बहुत ही आवश्यक है। साथ में यह भी बहुत महत्वपूर्ण है कि आवेदक का बैंक अकाउंट आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए।

इस योजना के अंतर्गत सालाना आई की सीमा को भी खत्म कर दिया है जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग अंतर जाति विवाह योजना का लाभ प्राप्त कर सके।

मनरेगा पशु शेड योजना 2024

Maharashtra inter caste marriage scheme के डॉक्यूमेंट

  • आधार कार्ड
  • बर्थ सर्टिफिकेट
  • जाति प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • कोर्ट मैरिज का प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर

Maharashtra inter caste marriage scheme मैं आवेदन कैसे करें

सबसे पहले आवेदक को सामाजिक न्याय और विशेष सहायता विभाग महाराष्ट्र सरकार की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना है इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल कर आएगा।

इस होम पेज पर आपको अंतरजातीय विवाह योजना के ऑप्शन दिखाई देंगे आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना है।क्लिक करने के बाद आपके सामने न्यू पेज खुल कर आएगा।

इस पेज पर पूछी गई सभी जानकारी आपको दर्ज करनी होगी।

सभी जानकारी दर्ज करने के बाद मांगे गए सभी डॉक्यूमेंट को अपलोड करना होगा उसके बाद आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा।

इस तरह से आप Maharashtra inter caste marriage scheme 2024 मैं बड़े ही सरलता से आवेदन कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button