CSC Vle News

Madhya Pradesh Balram talab Yojana । मध्य प्रदेश बलराम तालाब योजना

Madhya Pradesh Balram talab Yojana:- मध्य प्रदेश के किस है तो आपके लिए यह योजना बहुत ही लाभकारी साबित होगी मुख्यमंत्री द्वारा किसानों के लिए कई प्रकार की योजनाओं का शुभारंभ किया जाता है

Madhya Pradesh Balram talab Yojana । मध्य प्रदेश बलराम तालाब योजना

Madhya Pradesh Balram talab Yojana:- मध्य प्रदेश के किस है तो आपके लिए यह योजना बहुत ही लाभकारी साबित होगी मुख्यमंत्री द्वारा किसानों के लिए कई प्रकार की योजनाओं का शुभारंभ किया जाता है इसी श्रृंखला में सरकार द्वारा किसानों के लिए मध्य प्रदेश बलराम तालाब योजना का शुभारंभ किया गया है। योजना के अंतर्गत जो भी किसान अपनी फसल की सिंचाई हेतु अपनी जमीन पर तालाब बनाना चाहते हैं उन्हें सरकार द्वारा सब्सिडी के तौर पर 80000 से लेकर ₹100000 तक का आर्थिक मदद किया जाएगा।

Whatsapp Group Join
Telegram channel Join

मध्य प्रदेश द्वारा शुरू की गई बलराम तालाब योजना के अंतर्गत किस अपना आवेदन किस प्रकार से कर सकते हैं। किसानों को कौन सी पात्रता तथा मापदंड को अपनाना होगा ब्रांच लाभ योजना से लाभ लेने के लिए किसानों को कौन से डॉक्यूमेंट की जरूरत होगी आवेदन प्रक्रिया तथा अनुदान राशि कैसे मिलेगी संबंधित संपूर्ण विवरण जानने के लिए आप हमारे पोस्ट में बने रहें।

 

Madhya Pradesh Balram talab Yojana

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा किसानों की अपनी फसल की सिंचाई संबंधित उपकरणों तथा सिंचाई के लिए पानी की व्यवस्था करने हेतु कई प्रकार की योजनाओं के साथ आप बरम तालाब योजना शुरू कर चुकी है। योजना के अंतर्गत मध्य प्रदेश के किसान अपनी जमीन पर तालाब बनवा सकते हैं। सरकार इसके लिए अनुदानित राशि भी देगी साथ ही भूमि निगत जल स्तर को बढ़ाने में मदद मिलेगी सरकार द्वारा नहरे का निर्माण भी कराया जा रहा है। ताकि किसान आसानी से अपनी फसल की सिंचाई कर सके सरकार द्वारा किसानों को ऑनलाइन आवेदन के लिए निवेदन किया जा रहा है।

 

Madhya Pradesh Balram talab Yojana मैं किसानों को कितना अनुदान राशि।

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा किसानों को फसल की सिंचाई करने हेतु खुद की जमीन पर तालाब बनाने की पहल की है यह योजना के अंतर्गत आम किसानों को अपने खेत में बलराम तालाब निर्माण के लिए स्वीकृति लगभग का 40% खर्च यानी अधिकतम 80000 रुपए तक सरकार के द्वारा वहां की जाएगी।

लघु सीमांत किसानों को स्वीकृति लागत के अनुसार प्राथमिक अनुदान का 50% अधिकतम 80000 रुपए तक काव्य वहां करना होगा इसी प्रकार अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति के किसानों को स्वीकृति लागत के अनुसार 75% अधिकतम अनुदान राशि ₹1 लाख है।

 

 

Madhya Pradesh Balram talab Yojana के अंतर्गत लगने वाला डॉक्यूमेंट

 

Madhya Pradesh Balram talab Yojana
Madhya Pradesh Balram talab Yojana

जो इच्छुक किसान अपनी जमीन पर तालाब बनवाना चाहते उन्हें नीचे दी गई दस्तावेज की आवश्यकता लगने वाली है इन्हीं सभी दस्तावेज को अपने साथ रखकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

वित्तीय वर्ष 2017-18 और उसके बाद राज्य में विभाग द्वारा संचालित किसी भी योजना के तहत ड्रिप या स्पिरिकल सेट लगाने वाले किसान ही तालाब के निर्माण के पात्र होंगे और वर्तमान में यह भूमि चालू स्थिति में हो संरक्षण सर्वेक्षण अधिकारी यह सुनिश्चित करेंगे।

तालाब बनाने के लिए खुद की जमीन का होना जरूरी है पेट पर दी गई भूमि जिस पर किसानों का कब्जा नहीं है या अतिक्रमित भूमि पर तालाब निर्माण कार्य हेतु स्वीकृति नहीं किया जाएगा।

  • आधार कार्ड
  • वोटर आई कार्ड
  • जमाबंदी नंबर
  • जमीन की कागजात
  • बैंक अकाउंट पासबुक
  • दो पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर
Madhya Pradesh Balram talab Yojana मैं आवेदन करने की प्रक्रिया

योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो उन्हें मध्य प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से रजिस्ट्रेशन करना होगा ऑनलाइन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने की प्रक्रिया हम आपको अपने पोस्ट में बताने वाले हैं।

सबसे पहले आपको कृषि यंत्र अनुदान की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा

होम पेज पर दिखा आपको बलराम कृषि तालाब योजना आवेदन फार्म पर क्लिक करना होगा

क्लिक करने के बाद पूछी गई सभी जानकारी सही-सही दर्ज करनी होगी।

इसके बाद मांगी गई सभी डॉक्यूमेंट को अपलोड करना होगा।

सभी डॉक्यूमेंट अपलोड करने के बाद सबमिट के बटन पर क्लिक कर दें।

क्लिक करते ही सफलतापूर्वक इस योजना में आपका आवेदन हो जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button