All Category

Ladli Laxmi Yojana 2023। लाड़ली लक्ष्मी योजना

Ladli Laxmi Yojana 2023:- लाड़ली लक्ष्मी योजना की शुरुआत मध्य प्रदेश राज्य के सरकार द्वारा 1 अप्रैल 2007 को लड़कियों के उज्जवल भविष्य के लिए शुरू किया गया है

Ladli Laxmi Yojana 2023। लाड़ली लक्ष्मी योजना

Ladli Laxmi Yojana 2023:- लाड़ली लक्ष्मी योजना की शुरुआत मध्य प्रदेश राज्य के सरकार द्वारा 1 अप्रैल 2007 को लड़कियों के उज्जवल भविष्य के लिए शुरू किया गया है। इस योजना के अंतर्गत राज्य की बालिकाओं को 118000 रुपए की आर्थिक सहायता मध्यप्रदेश सरकार द्वारा दी जाएगी। इस योजना के तहत लड़कियों की शैक्षणिक और आर्थिक स्थिति में सुधार करने पर जोर दिया जा रहा है। आज के इस पोस्ट में हम आपको इस योजना से जुड़ी सभी जानकारी देने वाले हैं अगर आप भी मध्य प्रदेश राज्य के निवासी हैं। तो आपके लिए यह पोस्ट बहुत ही महत्वपूर्ण होने वाली है क्योंकि इस पोस्ट में हम आपको इस योजना से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने वाले हैं।

Whatsapp Group Join
Telegram channel Join

 

Ladli Laxmi Yojana 2023

इस योजना का लाभ लेने के लिए सबसे पहले आपको इस योजना के तहत आवेदन करना होगा आप इस योजना के तहत आवेदन ऑफ़लाइन तथा ऑनलाइन दोनों ही तरीके से कर सकते हैं ऑफलाइन आवेदन के लिए आप आंगनवाड़ी में लोक सेवा केंद्र जैसे महिला बाल विकास अधिकारी से संपर्क कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन के लिए आप लाडली लक्ष्मी योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। इस योजना का लाभ राज्य की केवल गरीब परिवार की उन लड़कियों को दिया जाएगा जिनका जन्म 1 अप्रैल 2008 के बाद हुआ है। मध्य प्रदेश लाडली लक्ष्मी योजना 2023 के तहत सरकार द्वारा दी जाने वाली धनराशि से 118000 लाभार्थी बालिकाओं को किस्तों में दी जाएगी।

 

Ladli Laxmi Yojana का उद्देश्य

 

Ladli Laxmi Yojana
Ladli Laxmi Yojana

 

यह योजना राज्यों को शिक्षा और विवाह वित्त के संबंध में बिना किसी तनाव के लड़की के जन्म पर यस मनाने के लिए प्रोत्साहित करती है जिससे राज्य में पूरे बच्चों की तुलना में लड़कियों के लिंग अनुपात में सुधार आएगा।

राज्य में बालिकाओं के समग्र स्वास्थ्य और शिक्षा की स्थिति में सुधार करना है।

समग्र रूप से जनसंख्या को नियंत्रित करना लाडली लक्ष्मी योजना के कई उद्देश्यों में से एक है इस योजना को शुरू करके सरकार परिवारों को प्रोत्साहित करना चाहती है कि वह बच्चों के लिंग की परवाह किए बिना अपने परिवार के दो बच्चों तक सीमित रखें।

बाली का के उज्जवल भविष्य के लिए और उसे आत्मनिर्भर बनाने के लिए इस योजना का शुभारंभ किया गया है।

शिक्षा के खर्चों पर ध्यान रखकर बाल विवाह को हतोत्साहित करना है इस योजना का मुख्य उद्देश्य

 

Ladli Laxmi Yojana के लाभ

इस योजना का लाभ मध्यप्रदेश के गरीब वर्ग की बालिकाओं को दिया जाएगा

इस योजना के तहत बालिका की शादी 18 वर्ष की उम्र तक नहीं होनी चाहिए केवल 21 वर्ष की उम्र के बाद एक लाख रुपए को राज्य सरकार द्वारा बेटी के Bank Account me Transfar कर दिया जाएगा।

मध्य प्रदेश सरकार राज्य के इन लाडली लक्ष्मी योजना के माध्यम से शिक्षा के स्तर में सुधार लाना चाहती है कक्षा एक के अनुसार इस योजना के तहत धन राशि किस्तों में दी जाती है एक बार लड़की स्कूल छोड़ दे तो उसे इस योजना का लाभ बंद हो जाता है।

अगर एक परिवार में दूसरी संतान के रूप में एक साथ दो बेटियों ने जन्म लिया है तो वह मध्य प्रदेश लाडली लक्ष्मी योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

अगर किसी परिवार ने संतान गोद ली है वह भी इस योजना में आवेदन कर सकते हैं।

इस योजना का लाभ लेने के लिए जन्म के पहले वर्ष में लड़की बच्चे को नामांकन करना जरूरी है।

मध्य प्रदेश लाडली लक्ष्मी योजना के तहत लड़की की शादी या उच्च शिक्षा के लिए एक लाख रुपए के अंतिम भुगतान का उपयोग कर सकती है इस पेज को दहेज के रूप में इस्तेमाल Nahi kiya ja sakta है।

Ladli Laxmi Yojana की पात्रता

बालिका का जन्म 1 जनवरी 2006 या उसके बाद होना चाहिए।

जो परिवार इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं उन्हें यह सुनिश्चित करना चाहिए कि उनकी बालिका स्थानीय आंगनबाड़ी केंद्र में पंजीकृत हो।

लड़की के माता-पिता मध्य प्रदेश के मूल निवासी होना चाहिए या उसे राज्य के मूल निवासी होना चाहिए जहां हुए दी गई योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

ऐसे परिवार योजना के पात्र हैं जिनमें दो या दोष से कम बच्चे हैं दूसरे बच्चे के जन्म के बाद परिवार नियोजन अपनाना होगा।

लाड़ली लक्ष्मी योजना के तहत पहली डिलीवरी से पैदा हुई लड़की को परिवार नियोजन के बिना लाभ दिया जाएगा हालांकि दूसरी डिलीवरी से पैदा हुई लड़की का लाभ लेने के लिए माता-पिता के लिए परिवार नियोजन अपना ना आवश्यक है।

दो बालिकाओं वाले परिवार में एक माता-पिता या माता-पिता की मृत्यु के मामले में पंजीकरण तब किया जा सकता है जब लड़की 5 वर्ष की नहीं हो जाती।

पहली डिलीवरी में तीन बालिकाओं के जन्म के मामले में तीनों बालिकाओं के लिए लाड़ली लक्ष्मी योजना का लाभ प्राप्त कर सकती है।

जेल में महिला कैदियों से पैदा हुई लड़कियों को भी लक्ष्मी लाडली योजना का लाभ दिया जाएगा।

Ladli Laxmi Yojana की महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट

आधार कार्ड

बालिका का जन्म प्रमाण पत्र

माता-पिता का पहचान पत्र

बैंक अकाउंट

निवासी प्रमाण पत्र

राशन कार्ड

पासपोर्ट साइज फोटो

Ladli Laxmi Yojana आवेदन करने की प्रक्रिया

सबसे पहले आपको इस योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा उसके बाद इस वेबसाइट का होम पेज खुल कर आएगा।

हम पेज पर आपको आवेदन पत्र का ऑप्शन दिखाई देगा आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने न्यू पेज खुलकर आएगा।

इस पेज पर आपको जन सामान्य के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा इसके बाद आपके सामने आवेदन फार्म खोलकर आएगा।

इस फॉर्म में आपको पूछी गई सभी जानकारी को ध्यान पूर्वक भरना होगा उसके बाद आपको जानकारी सुरक्षित करें के बटन पर क्लिक करना होगा।

इसके बाद मध्य प्रदेश लाडली लक्ष्मी योजना का मुख्य आवेदन पत्र आपके सामने आप ही के कंप्यूटर स्क्रीन पर खुलकर आएगी इस आवेदन फार्म में आपको सभी जानकारी बालिका के व्यक्तिगत जानकारी दर्ज करनी होगी।

सभी जानकारी दर्ज करने के बाद आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा इसके बाद आपको अंत में एक रजिस्ट्रेशन नंबर दिया जाएगा इस रजिस्ट्रेशन नंबर की सहायता से आप अपनी आवेदन फार्म की स्थिति बड़े ही आसानी से जांच कर सकते हैं।

Ladli Laxmi Yojana मैं लोगिन करने की प्रक्रिया

सबसे पहले आपको लाडली लक्ष्मी योजना की Officel Website पर जाना होगा।

अब आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल कर आएगा होम पेज पर आपको लोगों के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

अब आपके सामने एक New Page खोलकर आएगा जिसमें आपको पूछी गई Jankari दर्ज करनी होगी।

इसके बाद आपको Sine in के बटन पर क्लिक करना होगा।

इस प्रकार आप बड़े ही आसानी से मध्य प्रदेश लाडली लक्ष्मी योजना की पोर्टल पर लॉगिन कर सकते हैं

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button