Sarkari yojna

Ladali Behana Awas Yojana LIst 2024 | लाडली बहना आवास योजना लिस्ट कैसे चेक करे

Ladali Behana Awas Yojana मध्य प्रदेश सरकार की ओर से Ladali Behana awas yojana का संचालन किया गया है । Ladali Behana awas yojana list

Ladali Behana Awas Yojana LIst 2024 | लाडली बहना आवास योजना लिस्ट कैसे चेक करे

 

Whatsapp Group Join
Telegram channel Join

Ladali Behana Awas Yojana मध्य प्रदेश सरकार की ओर से Ladali Behana awas yojana का संचालन किया गया है । Ladali Behana awas yojana list के लिए पत्र सभी महिलाएं आवेदन कर सकती है। Ladali Behana awas yojana के माध्यम से राज्य के जिन महिलाओं के पास रहने के लिए पक्के मकान नहीं है। उन महिलाओं के लिए मध्य प्रदेश सरकार पक्के मकान निर्माण के लिए सहायता प्रदान कर रही है । बता दे की Ladali Behana awas yojana के अंतर्गत महिलाओं को मकान के लिए आर्थिक सहायता उपलब्ध करवाई जा रही है । जिन महिलाओं ने लाडली बहन आवास योजना के लिए आवेदन किया है । वे सभी महिलाएं Ladali Behana awas yojana list में अपना नाम देख सकते हैं । Ladali Behana awas yojana की लिस्ट पंचायत पर नीचे सारणी में उपलब्ध करवाई गई है । Ladali Behana awas yojana लिस्ट की संपूर्ण जानकारी आज के इस लेख में हम आपको विस्तार से दिए हैं।

Ladali Behana Awas Yojana
Ladali Behana Awas Yojana

लाडली बहना आवास योजना क्या है

 

Ladali Behana awas yojana मध्य प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही एक योजना है, जिसके तहत मध्य प्रदेश की रहने वाली 21 वर्ष से 60 वर्ष की सभी महिलाओं को, जो गरीबी रेखा से नीचे रहती हैं और जिनके पास अपना पक्का घर नहीं है, को पक्के घर के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है।

Ladali Behana awas yojana के तहत महिलाओं को 2 लाख रुपये की सहायता राशि दी जाती है, जो उन्हें kisto में दी जाती है। first kist 25,000 रुपये की होती है, जो महिलाओं को घर निर्माण कार्य शुरू करने के लिए दी जाती है। इसके बाद शेष राशि महिलाओं के खातों में धीरे-धीरे Transfar कर दी जाती है, जैसे-जैसे घर निर्माण कार्य complete होता जाता है।

 

 

लाडली बहना आवास योजना क़िस्त

 

Ladali Behana awas yojana Madhy pradesh सरकार द्वारा चलाई जा रही एक योजना है, जिसके तहत मध्य प्रदेश की कन्याओं को आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है ताकि वे अपना पक्का मकान बना सकें। इस योजना के तहत महिलाओं को कुल 2 lakh rupye की sahayata rashi दी जाती है, जो उन्हें kisto में दी जाती है।

Ladali Behana awas yojana की First Kist ₹25,000 की है। यह kist उन महिलाओं को दी जाती है जिन्होंने योजना के तहत आवेदन किया है और उनकी पात्रता जांच में सही पाई गई है। इस किस्त का भुगतान महिलाओं के Bank Account में सीधे डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (DBT) के माध्यम से किया जाता है।

Ladali Behana awas yojana की First kist दिसंबर 2023 के आखिरी सप्ताह में जारी की गई थी। इस योजना की second किस्त ₹50,000 की है, जो महिलाओं को उनके पक्के मकान के निर्माण के लिए दी जाती है। यह किस्त महिलाओं के बैंक खातों में मार्च 2024 में जारी की जाएगी।

Ladali Behana awas yojana की तीसरी और अंतिम किस्त ₹25,000 की है, जो महिलाओं को उनके पक्के मकान के निर्माण कार्य को पूरा करने के लिए दी जाती है। यह किस्त महिलाओं के बैंक खातों में May  2024 में जारी की जाएगी।

Ladali Behana awas yojana की किस्त का status check करने के लिए, आप MP  सरकार की आधिकारिक website पर जा सकते हैं। इसके अलावा, आप अपने जिले के जिला कलेक्टर Office में भी संपर्क कर सकते हैं।

 

मध्यप्रदेश लाडली बहना योजना 2024 क्या है।

 

 

लाडली बहना आवास योजना के लाभ

 

योजना के तहत लाभार्थी बहनों को 40,000 रुपए की आर्थिक सहायता दी जाती है। यह सहायता उन्हें अपने घर का निर्माण या खरीदने में मदद करती है।

योजना से बहनों की सामाजिक सुरक्षा में भी वृद्धि होती है। उन्हें अपने घर का मालिक होने का आत्मविश्वास मिलता है।

योजना से बहनों की आर्थिक आत्मनिर्भरता भी बढ़ती है। उन्हें अपने घर के रखरखाव और अन्य खर्चों के लिए आर्थिक रूप से स्वतंत्रता मिलती है।

योजना से बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान को भी बढ़ावा मिलता है। यह योजना बेटियों के जन्म के प्रति जागरूकता बढ़ाती है।

योजना से लिंग समानता को भी बढ़ावा मिलता है। यह योजना बेटियों के अधिकारों और सम्मान को बढ़ावा देती है।

योजना से Gramin Vikas को भी बढ़ावा मिलता है। यह योजना ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाओं के आर्थिक सशक्तिकरण में मदद करती है।

योजना से बेटियों के स्वाभिमान को भी बढ़ावा मिलता है। यह योजना बेटियों को यह विश्वास दिलाती है कि वे अपने सपनों को पूरा कर सकती हैं।

योजना से बेटियों के जीवन स्तर में भी सुधार होता है। यह योजना बेटियों को एक बेहतर जीवन जीने का अवसर प्रदान करती है।

 

लाडली बहना आवास योजना लिस्ट कैसे चेक करे

 

Ladali Behana awas yojana List चेक करने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन करें:

 

सबसे पहले, आधिकारिक वेबसाइट https://pmayg.nic.in/netiayHome/home.aspx पर जाएं।

इसके बाद वेबसाइट के होम पेज पर, “Stakeholders” टैब पर क्लिक करें।

फिर आपको “IAY/PMAYG Beneficiary” विकल्प पर क्लिक करें।

यदि आपके पास रजिस्ट्रेशन नंबर है, तो उसे enter करें और “Search” बटन पर क्लिक करें।

यदि आपके पास रजिस्ट्रेशन नंबर नहीं है, तो “Advance Search” पर क्लिक करें।

इसके बाद “State” ड्रॉप-डाउन सूची से अपने राज्य का चयन करें।

फिर “District” ड्रॉप-डाउन सूची से अपने जिले का चयन करें।

इसके बाद “Tehsil” ड्रॉप-डाउन सूची से अपनी तहसील का चयन करें।

Gram Panchayat” ड्रॉप-डाउन सूची से अपनी ग्राम पंचायत का चयन करें।

Scheme” ड्रॉप-डाउन सूची से “Ladli Behna Awas Yojana” का चयन करें।

Search” बटन पर क्लिक करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button