All Category

Kisan Credit Card Yojana kya hai | किसान क्रेडिट कार्ड योजना क्या है

Kisan Credit Card Yojana सरकार द्वारा किसने की आय को दुगना करने के लिए सरकार द्वारा लक्ष्य निर्धारित किया गया है इसी बात को ध्यान में रखते हुए

Kisan Credit Card Yojana kya hai | किसान क्रेडिट कार्ड योजना क्या है

 

Whatsapp Group Join
Telegram channel Join

Kisan Credit Card Yojana सरकार द्वारा किसने की आय को दुगना करने के लिए सरकार द्वारा लक्ष्य निर्धारित किया गया है इसी बात को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार ने किसान क्रेडिट कार्ड योजना का शुभारंभ किया है आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से किसान क्रेडिट कार्ड योजना से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे इसलिए आप हमारे इस आर्टिकल को शुरू से अंत तक अवश्य पड़े हम आपको अपने इस आर्टिकल में किसान क्रेडिट योजना क्या है इसका लाभ उद्देश्य विशेषता पात्रता महत्वपूर्ण दस्तावेज आवेदन की प्रक्रिया आदि के बारे में चर्चा करेंगे तो दोस्तों यदि आप किसान क्रेडिट कार्ड योजना से संबंधित सभी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं और इसके लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आप हमारे इस आर्टिकल से बने रहें।

Kisan Credit Card Yojana
Kisan Credit Card Yojana

किसान क्रेडिट कार्ड योजना क्या है

 

Kisan Credit Card Yojana किसान क्रेडिट कार्ड योजना भारत सरकार द्वारा भारतीय किसानों को कृषि कार्यों के लिए की ऋण प्रदान करने के लिए शुरू की गई है या योजना अगस्त 1998 में शुरू की गई थी किसान क्रेडिट कार्ड योजना एक डेबिट कार्ड है जो किसानों को कृषि कार्यों के लिए ऋण प्राप्त करने की सुविधा प्रदान करती है इस कार्ड का उपयोग करके किसान कृषि उपकरण बीज खाद कीटनाशक आदि खरीद सकते हैं।

 

किसान क्रेडिट कार्ड योजना का उद्देश्य

 

Kisan Credit Card Yojana जैसे कि आप सभी जानते हैं कि भारत में किसानों की स्थिति आर्थिक रूप से आज भी सही नहीं है इसलिए उन्हें हमेशा खेती से संबंधित जरूर है या पारिवारिक जिम्मेदारियां हमेशा किसी न किसी काम से पैसे की जरूरत पड़ती रहती है इन जरूरत को पूरा करने के लिए किसानों के पास दो विकल्प थे या वे बैंकों के लंबी दस्तावेज प्रक्रिया से गुजरे जिसमें ऋण पास करने में महीना लग जाती थी। बहुत दिन समय देने के बाद भी ऋण मिलेगा या नहीं इसकी कोई गारंटी नहीं थी दूसरा फिर भी साहूकारों के पास जाकर महंगे ब्याज दर पर पैसा उधार ले तो उसका ब्याज दर ज्यादा है कि एक बार लेने पर स्थित दिन प्रतिदिन खराब होती जाती है किसने की इस समस्या को निजात दिलाने के लिए सरकार द्वारा किसान क्रेडिट कार्ड योजना को लाया गया जिसकी कागजी प्रक्रिया को बेहद आसान किया गया है जिसे किसानों को ऋण लेने में दिक्कत का सामना न करना पड़े।

 

किसान क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ

 

Kisan Credit Card Yojana  किसानों को उनकी उत्पादन ऋण आवश्यकताओं (खेती के खर्चों) को पूरा करने के लिए समय पर और पर्याप्त ऋण प्रदान करना।

किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत, किसानों को उनकी उत्पादन ऋण आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए 1.6 लाख रुपये तक का ऋण प्रदान किया जाता है। यह ऋण खाद, बीज, कीटनाशक, सिंचाई, मशीनरी और अन्य कृषि उपकरणों की खरीद के लिए उपयोग किया जा सकता है। ऋण की राशि किसान की भूमि की स्थिति, फसल पैटर्न और आय के आधार पर निर्धारित की जाती है।

  1. अतिरिक्त सरलीकृत प्रक्रिया के माध्यम से आकस्मिक व्यय और सहायक गतिविधियों से संबंधित खर्चों को पूरा करना।

किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत, किसानों को आकस्मिक व्यय और सहायक गतिविधियों से संबंधित खर्चों को पूरा करने के लिए भी ऋण प्रदान किया जाता है। इन खर्चों में शादी, बीमारी, शिक्षा, घरेलू उपयोग और अन्य शामिल हैं। ऋण की राशि किसान की आय और आवश्यकता के आधार पर निर्धारित की जाती है।

  1. उधारकर्ताओं को आवश्यकतानुसार ऋण प्राप्त करने की सुविधा प्रदान करना।

किसान क्रेडिट कार्ड एक क्रेडिट कार्ड की तरह है, जिसका उपयोग किसान अपनी आवश्यकतानुसार ऋण प्राप्त करने के लिए कर सकते हैं। किसान को ऋण की राशि का उपयोग करने के बाद, उसे निश्चित अवधि में ऋण राशि और ब्याज वापस करना होगा।

  1. किसानों को फसल बीमा योजनाओं के तहत कवरेज प्रदान करना।

किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत, किसानों को फसल बीमा योजनाओं के तहत कवरेज प्रदान किया जाता है। इस योजना के तहत, यदि किसी किसान की फसल किसी प्राकृतिक आपदा या अन्य कारणों से नष्ट हो जाती है, तो उसे बीमा राशि का भुगतान किया जाता है।

  1. किसानों को कृषि उपकरणों और मशीनरी खरीदने के लिए ऋण प्रदान करना।

किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत, किसानों को कृषि उपकरणों और मशीनरी खरीदने के लिए भी ऋण प्रदान किया जाता है। इस ऋण का उपयोग किसान आधुनिक कृषि तकनीकों को अपनाने के लिए कर सकते हैं।

  1. किसानों को पशुपालन, मत्स्य पालन और अन्य कृषि सहायक गतिविधियों के लिए ऋण प्रदान करना।

किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत, किसानों को पशुपालन, मत्स्य पालन और अन्य कृषि सहायक गतिविधियों के लिए भी ऋण प्रदान किया जाता है। इस ऋण का उपयोग किसान अपनी आय बढ़ाने के लिए कर सकते हैं।

  1. किसानों को उनके कृषि उत्पादों को बेचने में मदद करना।

किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत, किसानों को उनके कृषि उत्पादों को बेचने में भी मदद की जाती है। इसके लिए सरकार किसानों को मार्केट लिंकेज और अन्य सुविधाएं प्रदान करती है।

 

Sarvjan pension Yojana 2023 

 

Kisan Credit Card Yojana के  लिए आवश्यक दस्तावेज

 

Kisan Credit Card Yojana किसान क्रेडिट कार्ड योजना के लिए आवेदन करने के लिए निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होती है:

आधार कार्ड

मतदाता पहचान पत्र

बैंक खाता पासबुक

जमीन का रजिस्ट्री दस्तावेज

आय का प्रमाण

 

Kisan Credit Card Yojana के  लिए आवेदन प्रक्रिया

 

Kisan Credit Card Yojana के लिए आवेदन करने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन करें:

सबसे पहले अपने नजदीकी bank की शाखा में जाएं।

वंहा पर आपको किसान क्रेडिट कार्ड योजना के लिए आवेदन फॉर्म लें।

इस आवेदन फॉर्म को ध्यान से भरें।

इसके बाद आपको आवश्यक दस्तावेज आवेदन फॉर्म के साथ संलग्न करें।

फिर आवेदन फॉर्म और दस्तावेजों को बैंक अधिकारी को जमा करें।

बैंक अधिकारी आपके आवेदन की जांच करेंगे और यदि आप पात्र हैं तो आपको किसान क्रेडिट कार्ड प्रदान किया जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button